कई लोकप्रिय आहार प्रवृत्तियों, फलों और सब्जियों के रस के लिए धन्यवाद, अगर आप स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले सूक्ष्म पोषक तत्वों की एक शक्तिशाली हिट की तलाश में हैं, तो यह सब क्रोध है – जो स्वादिष्ट भी है। विशेष रूप से, अनार का रस आपके शरीर के लिए लाभकारी है।

आप शायद अनार के फल से उसके छोटे-छोटे खाद्य बीजों से परिचित होंगे, जब आप उन्हें काटते हैं तो तीखा स्वाद होता है। अनार का रस इन छोटे बीजों से बनाया जाता है, और एक बार जब आप यह सुनते हैं कि यह आपके दिल, मस्तिष्क, आंत, और बहुत कुछ को कैसे लाभ पहुंचा सकता है, तो आप इसे अपने आहार में शामिल करने पर विचार कर सकते हैं।

अनार अपने चमकदार लाल रंग एंटीऑक्सिडेंट संयंत्र यौगिकों से प्राप्त करते हैं जिन्हें पॉलीफेनोल कहा जाता है। असल में, यह दिखाया गया है उस अनार के रस में वास्तव में ग्रीन टी और रेड वाइन की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं!

अनार का जूस आपके पूरे शरीर के लिए लाभकारी है

अनार के रस के स्वास्थ्य वर्धक गुण इसके उच्च एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी सामग्री के कारण होते हैं, क्योंकि यह एक फल में आपके दैनिक मूल्य का लगभग 40 प्रतिशत समेटे हुए है। उन एंटीऑक्सिडेंट के लिए धन्यवाद, स्वादिष्ट पेय सूजन को डायल करने के लिए कड़ी मेहनत करता है।

पुरानी सूजन एक ऐसी स्थिति है जो हृदय रोग, मोटापा, अल्जाइमर और टाइप 2 मधुमेह जैसी कई अन्य बीमारियों से जुड़ी है। अध्ययन दर्शाते हैं अनार में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो पुण्यलगिन, पाचन तंत्र में सूजन को कम कर सकता है। यह भड़काऊ आंत्र रोग, क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी स्थितियों वाले लोगों के लिए एक अच्छा पोषण विकल्प बनाता है। अतिरिक्त शोध ने पाया है कि अनार के यौगिकों ने मधुमेह के रोगियों में भड़काऊ मार्करों को काफी कम कर दिया है।

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एक अध्ययन दिखाया कि अनार का रस पीने से टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में एलडीएल “खराब” कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। आगे का अन्वेषण यह प्रदर्शित किया है कि अनार का रस पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को रक्त में ऑक्सीकृत होने से बचाया जा सकता है, जो हृदय रोग की शुरुआत का एक प्रमुख मार्कर है। और अंत में, अनार का रस ने भी प्रदर्शन किया है रक्तचाप को कम करने में मदद करने की क्षमता।

चूंकि अनार का रस सूजन का कारण बनता है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह जोड़ों के दर्द और गठिया जैसे मुद्दों में मदद करने के लिए भी पाया गया है। लैब की पढ़ाई पता चला है कि अनार में अवरुद्ध एंजाइम होते हैं जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले लोगों में जोड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। जानवरों के अध्ययन के परिणाम यह भी सुझाव देते हैं कि अर्क घुटने में गठिया से राहत मिली और मदद भी की अस्थि क्षय होना गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस वाले विषयों में।

के रूप में कई सूजन मार्करों में शामिल हैं स्मृति हानि और अल्जाइमर की शुरुआत, अनार का रस भी एक संभावित उपाय के रूप में अध्ययन किया गया है। एक अध्ययन 28 पुराने वयस्कों ने अपनी याददाश्त के बारे में शिकायत करते हुए पाया कि प्रतिदिन आठ औंस अनार का रस पीने से दृश्य और मौखिक स्मृति के मार्करों में काफी सुधार हुआ है। यह बहुत प्रभावशाली है! अन्य जानवरों का अध्ययन यह भी निष्कर्ष निकाला है कि अनार अल्जाइमर के खिलाफ मस्तिष्क की रक्षा करने में मदद कर सकता है।

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इन सभी अनार के रस के लाभों को देखते हुए, हम यह नहीं कह सकते कि हम आपको दोषी ठहराते हैं यदि आप इसे ग्लास द्वारा ठगना शुरू करने के लिए तैयार हैं, लेकिन सावधानी से ऐसा करें। आप इसे अपने स्थानीय स्वास्थ्य खाद्य भंडार या सुपरमार्केट में पा सकते हैं, लेकिन उन संस्करणों की तलाश करना सुनिश्चित करें जिनमें चीनी शामिल नहीं है। यहां तक ​​कि शुद्ध अनार का रस चीनी में बहुत अधिक हो सकता है, और वास्तविक फल के फाइबर के बिना, बहुत अधिक पीने से आपके शरीर में शर्करा का स्तर बढ़ सकता है। इसलिए संयम में सेवन करें और यह जान लें कि ऐसा करने से आप अपने स्वास्थ्य और शरीर के लिए बहुत अच्छे काम कर रहे हैं।

यहाँ एक लंबे, स्वस्थ जीवन के लिए है!