कोई भी कंपनी या बिजनेस हाउस ब्रांड प्रमोशन की रणनीति के बिना सफल नहीं हो सकता। यह उन्हें अपने व्यवसाय और उत्पादों के सर्वोत्तम पहलुओं को बढ़ावा देने में मदद करता है। ब्रांड जागरूकता के अलावा, ब्रांड का प्रचार भी दर्शकों की जिज्ञासा को बढ़ाता है और उपयोगकर्ता की व्यस्तता को बढ़ाता है। 2020 में, जब लॉकडाउन चरण के बाद, बाजार और अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लौट रहे हैं, तो बॉक्स ब्रांड प्रचार रणनीतियों से बाहर निकलना आवश्यक है।

किसी भी ब्रांड को प्रिंट विज्ञापनों और ट्विटर पर कोई जिक्र नहीं करना चाहिए। और भी बहुत कुछ करना है उदाहरण के लिए, यह ब्रांड माल उत्पादों के लिए ऑप्ट-इन करने के लिए एक स्मार्ट कॉल है और इसे अपने कर्मचारियों, व्यापार भागीदारों, निवेशकों और अन्य लोगों के बीच साझा करता है। ब्रांड जो रचनात्मक प्राप्त करना चाहते हैं वे अक्सर बंडाना और अन्य संबद्ध उत्पादों को एक व्यापारिक उत्पाद के रूप में चुनते हैं। विशेषज्ञ सेवा प्रदाता हैं जो सर्वश्रेष्ठ कॉर्पोरेट बंडाना को अनुकूलित कर सकते हैं और सूक्ष्म ब्रांड संवर्धन रणनीति में एक कंपनी की मदद कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानने के लिए, आप 4inbandana की जांच कर सकते हैं।

स्रोत: कस्टमपैकेजिंगहब

अंतर्वस्तु

  • आउट ऑफ द बॉक्स प्रमोशन रणनीति

    • 1. आप एक वफादारी कार्यक्रम उत्पन्न कर सकते हैं
    • 2. बाहर निकलने के इरादे से रूपांतरण को अधिकतम करें
    • 3. रिटारगेटिंग अभियानों का उपयोग करें
    • 4. लंबी-पूंछ पर केंद्रित और ऑफ-साइट सामग्री को अधिकतम करें

आउट ऑफ द बॉक्स प्रमोशन रणनीति

स्थापित ब्रांड और व्यवसाय के मालिक “आउट ऑफ द बॉक्स” प्रचार विचारों की खोज कर रहे हैं। स्मार्ट विचारों में से एक डोरी श्रृंखला का उपयोग करना है। यह एक चिकना और स्टाइलिश एक्सेसरी है जिसका उपयोग ज्यादातर कर्मचारी अपने आईडी कार्ड ले जाने के लिए करते हैं। कुछ डोरी वाली चेन एक पेन-ड्राइव भी ले जाती है। कंपनियां अक्सर एक सेमिनार या एक व्यापार प्रदर्शनी के दौरान इसका उपयोग करती हैं। किसी भी ब्रांड को सर्वश्रेष्ठ ब्रांड प्रचार रणनीति पर समझौता नहीं करना चाहिए। कुछ अनूठे विचारों में शामिल हैं:

1. आप एक वफादारी कार्यक्रम उत्पन्न कर सकते हैं

स्रोत: myrclife

सीधे शब्दों में कहें, वफादारी कार्यक्रम लक्षित दर्शकों से विश्वास उत्पन्न करने के लिए उपयोगी तरीके हैं। आज, बी 2 बी रेफरल सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हैं जो आपको एक प्लेटफॉर्म पर वफादारी कार्यक्रम बनाने में सक्षम बनाते हैं जो आपकी कंपनी को ग्राहक को खुश रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, आपकी कंपनी बिक्री को बढ़ावा देने और पीढ़ी की पहल का नेतृत्व करने के लिए भी इसका लाभ उठा सकती है। इसलिए, भागीदारों, कर्मचारियों और ग्राहकों को प्रोत्साहन प्रदान करते हुए, कंपनी चुनौतियों को पूरा करके अपने लक्ष्य समुदाय के बारे में वकालत करती है। उन्हें उत्पन्न सामग्री के लिए पुरस्कृत किया जाता है, वे जिस भाग में भाग लेते हैं, उत्पाद समीक्षा वे साझा करते हैं, उनके द्वारा लिखे गए प्रशंसापत्र, उनके द्वारा साझा किए गए केस अध्ययन, और वे जिस ब्लॉग पर टिप्पणी पोस्ट करते हैं।

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यह सब व्यापार के लिए अतिरिक्त कर्षण और नए दायरे उत्पन्न करने में मदद करता है। जब ग्राहक या कर्मचारी प्रशंसापत्र साझा करते हैं तो यह ब्रांड जुड़ाव भी बढ़ाता है। यह ताजा संचार का प्रारंभिक बिंदु हो सकता है। ब्रांड अधिवक्ता विभिन्न स्तरों पर अंक और बैज अर्जित करते हैं, जो विभिन्न प्रकार के लाभों और विशेषाधिकारों का अनुवाद करता है। आमतौर पर, ब्रांड निष्ठा प्रोग्राम सीधे सीआरएम के साथ इंटरफेस करता है। यह बिक्री टीम के लिए अतिरिक्त दृश्यता और सगाई की गुंजाइश प्रदान करने में मदद करता है। यह राजस्व स्कोप और आरओआई को भी बढ़ावा देता है।

2. बाहर निकलने के इरादों के साथ रूपांतरण को अधिकतम करें

स्रोत: मध्यम

सीधे शब्दों में कहें, निकास-इरादे वाले पॉपअप आपको उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट छोड़ने से ठीक पहले सीटीए संदेशों के साथ बातचीत करने की एक दूसरी गुंजाइश देते हैं। एग्जिट-पोजीशन पॉपओवर टेक्नोलॉजी को ओवरले पॉपअप कहा जाता है, जो उस पल की पहचान करता है, जब कोई ऑनलाइन उपयोगकर्ता बैक बटन को हिट करने वाला होता है। यह तब भी पता लगाता है जब आगंतुक ब्राउज़र को बंद करने या दूर जाने वाले हैं। पॉपअप उपयोगकर्ता को वेबसाइट छोड़ने और खरीदने का प्रयास करने से पहले अंतिम बातचीत है।

नवीनतम शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि निकास-इरादे वाले पॉपअप खो जाने वाले आगंतुकों का लगभग 10% से 15% तक प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट छोड़ने से पहले लोग अक्सर एक स्मार्ट संदेश का जवाब देते हैं। ये पॉप अप गैर-रुकावट हैं और सामान्य पॉपअप की तुलना में अधिक मूल्य हैं, जो सामग्री को ब्लॉक करते हैं क्योंकि आगंतुक वेबसाइट के माध्यम से ब्राउज़ कर रहे हैं। चूंकि, ऐसा प्रतीत होता है कि जब उपयोगकर्ता लगभग साइट ब्राउज़ कर रहा होता है, तो इससे कोई परेशानी नहीं होती है।

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3. रिटारगेटिंग अभियानों का उपयोग करें

स्रोत: Pinterest

अधिकांश विपणक और व्यवसाय के मालिक रिटारगेटिंग के बारे में जानते हैं। यह प्रक्रिया ऑनलाइन दर्शकों के बाद भी अनौपचारिक रूप से आपकी साइट को ब्राउज़ न करने के कारण कुकीज़ का समर्थन करती है। एक आगंतुक एक वेबसाइट छोड़ सकता है और साइट से खरीदना अभी बाकी है, आप Google या सोशल मीडिया चैनलों पर विज्ञापनों को पुन: प्रकाशित करने की व्यवस्था कर सकते हैं। यह एक रिमाइंडर के रूप में कार्य करेगा जिससे उपयोगकर्ता खरीदारी करने का आग्रह कर सके। आमतौर पर, 2% आगंतुक पहली बार किसी वेबसाइट को ब्राउज़ करते हुए खरीदते हैं। और रिटारगेटिंग के साथ, आपका ब्रांड शेष 98% पर ध्यान केंद्रित कर सकता है और अधिकतम लीड रूपांतरण के लिए प्रयास कर सकता है।

रिटारगेटिंग का उपयोग विभिन्न ब्रांड उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। आप रिटारगेटिंग विज्ञापनों में नई जानकारी भी साझा कर सकते हैं। यह एमपी 3, वीडियो, ई-बुक्स, वेबसाइट लिंक और इस तरह हो सकता है। यह सब जल्द ही खरीदारी करने के लिए दर्शकों को दिलचस्पी देने के लिए किया जाता है। यह रूपांतरण दरों को बढ़ाने में मदद करता है और सामाजिक शेयरों की संभावना को भी अधिकतम करता है। इससे पहले कि आप यह दावा करें कि आपने ग्राहकों का एक हिस्सा खो दिया है, सुनिश्चित करें कि आपने पुन: प्रयास किया है।

4. लंबी-पूंछ पर केंद्रित और ऑफ-साइट सामग्री को अधिकतम करें

स्रोत: Pinterest

आपका कॉर्पोरेट ब्लॉग और वेबसाइट एकमात्र ऐसी जगह नहीं है जहाँ आप CTA सामग्री आस्तियाँ जोड़ सकते हैं। आपके पास आपके द्वारा बनाई गई अन्य सामग्री, जैसे कि ब्लॉग पोस्ट, ई-पुस्तक, श्वेतपत्र, लैंडिंग पृष्ठ की सामग्री, और जैसी चीजों को फिर से तैयार करने और पुन: पेश करने की गुंजाइश है। आप सामग्री को घुमा सकते हैं और अपने ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं को उसी के बारे में जानने में मदद करने के लिए जानकारीपूर्ण विवरण जोड़ सकते हैं। यहां आप Pdf डॉक्यूमेंट और इन्फोग्राफिक्स भी जोड़ सकते हैं। आप अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने के लिए अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को भी एकीकृत कर सकते हैं। यदि आपका ब्रांड उच्च-स्तरीय छवियों पर निर्भर करता है, तो आप अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए अपने इंस्टाग्राम व्यवसाय प्रोफ़ाइल को लिंक कर सकते हैं।

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जब आप लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड का उपयोग करके इन सामग्रियों का अनुकूलन करते हैं, तो यह ब्रांड जागरूकता पैदा करने में मदद करता है। आप अपने कॉर्पोरेट ब्लॉग या वेबसाइट पर अतिरिक्त ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के साथ-साथ अपने ब्रांड की ऑनलाइन दृश्यता और जैविक पहुंच भी बढ़ा सकते हैं। यहां आपके उपयोगकर्ता कई सीटीए का जवाब भी दे सकते हैं। इस सामग्री को आपकी वेबसाइट पर मौजूद लोगों की तुलना में अधिक तेज़ रैंकिंग की संभावना है। इसके अलावा, आपके ब्रांड के खोज इंजन रैंक में भी सुधार हो सकता है। आप यह सब अपने आप से निष्पादित कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको अन्य व्यावसायिक विकास कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना है, तो आप एक विशेषज्ञ को आउटसोर्स कर सकते हैं और काम सौंप सकते हैं। यह आपको विशेषज्ञ सहायता प्राप्त करने में मदद करेगा और आपको अन्य व्यावसायिक विस्तार गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।

एक ब्रांड को कार्यात्मक रहने और अधिक लाभ कमाने के लिए लगातार और ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी उपस्थिति को मजबूत करने की आवश्यकता है। यह अन्य ब्रांडों और संगठनों के बीच, अपने लिए एक अलग जगह बनाने में मदद करेगा। ये कुछ आसान और स्मार्ट ब्रांड प्रमोशन रणनीति हैं, जिन्हें शुरू करना है। एक बार जब आपका ब्रांड उसी से लाभान्वित हो जाता है, तो आप ब्रांड प्रचार रणनीतियों को जोड़ने के बारे में सोच सकते हैं। उसी के लिए विशेषज्ञ ब्रांड सलाहकार की सहायता लेना हमेशा सबसे अच्छा होता है।