“सबसे अधिक दिल के दौरे सुबह होते हैं, क्योंकि तंत्रिका तंत्र आपको जगाने के लिए हृदय-करण हार्मोन का उत्पादन करता है,” मेनो क्लिनिक के निदेशक, मार्क मेनोलैसिनो और एमडी के लेखक बताते हैं महिलाओं के लिए हार्ट सॉल्यूशन ($ 8.40, अमेज़न)। वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि स्वाभाविक रूप से ऊंचा तनाव हार्मोन दिल के भार को बढ़ाते हैं, जिससे दिल का दौरा दोपहर से पहले चार गुना अधिक होता है।

सौभाग्य से, डॉ। मेनोलैस्किनो कहते हैं कि आपकी सुबह की दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव हृदय स्वास्थ्य में भारी सुधार ला सकते हैं। और यह हाल ही में एक अध्ययन के रूप में, विशेष रूप से अच्छी खबर है जर्नल ऑफ़ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन यह सुझाव देता है कि एक मजबूत दिल फेफड़ों को अधिक वायरस-हत्या, ऊतक-चिकित्सा रक्त पंप करता है – सीओवीआईडी ​​-19 की जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए 62 प्रतिशत से अधिक। मेनोलस्किनो कहते हैं, “अब आप जो निर्णय ले रहे हैं, वह प्रभावित कर सकता है कि क्या आप किसी मामूली या अधिक गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।”

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अपने अलार्म को रीथिंक करें

हर सुबह जब आपका अलार्म बंद हो जाता है तो उस झटके के लिए नहीं? न ही तुम्हारा दिल है! नीका गोल्डबर्ग, एमडी, के लेखक का दावा है, “शोर शुरू करने से रक्तचाप और हृदय गति बढ़ जाती है।” डॉ नीका गोल्डबर्ग महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए पूरी गाइड ($ 18, अमेज़ॅन) और एनवाईयू लैंगोन के जोन एच। टिशू सेंटर फॉर वीमेन हेल्थ के चिकित्सा निदेशक।

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चूंकि दोनों पहले से ही सुबह उठे हुए हैं, इसलिए यह अतिरिक्त स्पाइक दिल के काम को और भी कठिन बना देता है। लेकिन कनेक्टिकट विश्वविद्यालय के शोध से पता चलता है कि सुखदायक वेक-अप ध्वनि के लिए चयन करने से सुबह के रक्तचाप में 20 अंकों तक की कटौती हो सकती है, साथ ही तनाव हार्मोन के उत्पादन को कम कर सकता है।

चाल: अपनी अलार्म घड़ी पर एक शास्त्रीय स्टेशन देखें या अलार्म के रूप में उपयोग करने के लिए बिल विदर द्वारा “लवली डे” जैसे सुखदायक गीत डाउनलोड करें।

खड़े होने से पहले खिंचाव

उठते ही बिस्तर से छलांग लगाने की जरूरत नहीं – वास्तव में, आपका दिल आपको धन्यवाद देगा नहीं! शोधकर्ताओं ने कहा कि प्रत्येक सुबह 5 मिनट लेने से पहले गहरी सांस लेने के लिए खड़े होकर अपने हाथ, पैर और पीठ को फैलाएं। इससे रक्त का प्रवाह 36 प्रतिशत और सुबह के तनाव का हार्मोन 23 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

Menolascino ने कहा, “स्ट्रेचिंग केवल मांसपेशियों को लचीला नहीं रखता है।” “यह शरीर के सभी ऊतकों, tendons और रक्त वाहिकाओं को मजबूत रहने में भी मदद करता है।”

लाभों को बढ़ावा देने के लिए, 30 सेकंड के लिए अपनी खोपड़ी को रगड़ने की कोशिश करें। मियामी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि ऑक्सीटोसिन, एक मस्तिष्क रसायन के विमोचन का संकेत देगा जो हार्मोन उत्पादन को 32 प्रतिशत तक कम करता है और रक्तचाप को 3 घंटे तक कम रखता है।

जोड़ना नाश्ता करने के लिए पागल

1 ऑउंस पर निबलिंग। नाश्ते में मेवों से हृदय रोग का खतरा 46 प्रतिशत तक कम हो सकता है, पत्रिका में प्रकाशित शोध से पता चलता है पोषक तत्व। डॉ। गोल्डबर्ग बताते हैं, “बादाम में स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई होते हैं जो रक्त वाहिकाओं और कम कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।” वे तांबे में भी समृद्ध हैं, जो शरीर को सुबह के तनाव हार्मोन नोरेपेनेफ्रिन के स्तर को स्थिर रखने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। लाभ प्राप्त करने के लिए, हर सुबह बादाम के एक खजूर का आनंद लें – दलिया या ग्रीक दही के कटोरे पर छिड़का, या एक स्मूदी में मिश्रित।

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टिप: भुने हुए बादाम के लिए जाओ, यदि संभव हो तो। इन रत्नों में दो बार कोलेस्ट्रॉल-कम करने वाले यौगिक होते हैं जिन्हें फिनोलिक्स कहा जाता है जो बिना भुना हुआ बादाम है।

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यह लेख मूल रूप से हमारी प्रिंट पत्रिका में छपा