गर्मियों के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा क्या है? पूल और गर्म दोपहर में लाउंज से अलग पोर्च पर अपनी देखभाल दूरयह भोजन बन गया है। इन-सीजन ताजे फल और सब्जियां न केवल लिप्त होने के लिए एक अपराध-मुक्त तरीका है, उनके पास वास्तविक स्वास्थ्य लाभ हैं जो आपको सबसे अच्छा महसूस करने में मदद करेंगे।

जीआई सोथर

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कुछ भी नहीं गर्मियों में कोब पर मकई की तरह कहते हैं! यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर मौसमी वैज्ञानिकों का कहना है कि इस मौसमी इलाज से आपकी सेहत और अपच का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है। एक संयंत्र परिसर क्रेडिट (इनोसिटोल हेक्साफॉस्फेट) यह पाचन तंत्र में स्वस्थ प्रोबायोटिक बैक्टीरिया के विकास को बढ़ाता है और पाचन एंजाइम रिलीज को गति देता है।

एनर्जाइज़र

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जब आप सुस्त या थके हुए महसूस कर रहे हों, तो कुरकुरे खीरे के स्लाइस पर स्नैकिंग आपकी ऊर्जा को 50 प्रतिशत से दो घंटे तक बढ़ा सकती है। कारण? कनाडा के वैज्ञानिकों का कहना है कि खीरे तरल संतुलन को बहाल करते हैं, क्योंकि वे 95 प्रतिशत पानी होते हैं, साथ ही वे मांसपेशियों और मस्तिष्क-सक्रिय संयंत्र यौगिकों के साथ बहते हैं।

विरोधी Ager

zucchinis
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क्लीवलैंड क्लिनिक के शोधकर्ताओं का कहना है कि हरे और पीले ज़ुचिनी जैसे हल्के, कोमल गर्मियों के नुकीले टुकड़ों पर नोशिनिंग महीन रेखाएँ सुचारू कर सकती हैं और सूखापन बनाये रख सकती हैं। इसका श्रेय पोषक तत्वों को जाता है (lutein तथा zeaxanthin) कि चिकित्सा, त्वचा को पुनर्जीवित जीन को सक्रिय करें।

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इम्यूनिटी बूस्टर

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इतालवी वैज्ञानिकों का कहना है कि रोजाना 1 कप कच्चे टमाटर (या पके हुए टमाटर के 3 14 कप) खाने से वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों का खतरा 45 प्रतिशत तक कम हो जाता है, साथ ही वसूली का समय भी आधा हो जाता है। इस फार्मस्टेड पसंदीदा में पोषक तत्वों की तिकड़ी है (लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी) जो रोगाणु से लड़ने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को 35 प्रतिशत तक बढ़ा देता है।

स्वादिष्ट विचार: एक क्षुधावर्धक के लिए, परत कटा हुआ टमाटर, ताजा मोज़ेरेला और तुलसी के पत्ते; जैतून का तेल के साथ बूंदा बांदी। एक साइड डिश के लिए, टमाटर, तरबूज और एक साथ फ़ेटा हुआ टॉस करें; जैतून का तेल, नमक और काली मिर्च के साथ शीर्ष।

दर्द निवारक

बेल मिर्च

पिगमेंट जो घंटी मिर्च को अपने चहेते रंग देते हैं (कैरोटीनॉयड) शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और दर्द निवारक भी हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि यूसीएलए के वैज्ञानिकों का कहना है कि अध्ययन की गई 65 प्रतिशत महिलाओं के लिए पांच कप बेल मिर्च के साप्ताहिक कट का आधा हिस्सा प्राप्त होता है। टिप: जब मिर्च को कच्चा या हल्का पकाया जाता है, तो वे उच्च तापमान पर पकाया जाने की तुलना में 67 प्रतिशत अधिक कैरोटिनॉइड को बनाए रखते हैं।

वजन घटाने वाला हीरो

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हरी बीन्स की एक दैनिक 1-कप सेवारत वजन बढ़ाने को रोक सकती है और यदि आप जो भी खाते हैं उसे देखने में 33 प्रतिशत तेजी से पतला होने में मदद कर सकते हैं, कनेक्टिकट में ब्रिजपोर्ट विश्वविद्यालय में जांचकर्ताओं का कहना है। धन्यवाद हरी बीन यौगिकों के लिए जाता है (अल्फ़ा लिपोइक अम्ल तथा नाइट्रेट) कि जिगर की कोशिकाओं के अंदर वसा जलने एंजाइमों पर स्विच।

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यह कहानी मूल रूप से हमारी प्रिंट पत्रिका में छपी।