हालांकि इसके नाम से पता चलता है, एक प्रकार का अनाज गेहूं का एक रूप नहीं है। इसके अलावा, यह एक अनाज नहीं है! एक प्रकार का अनाज एशिया में उगाया जाने वाला एक पौधा है और इसका उपयोग कई पाक उद्देश्यों के लिए किया जाता है, विशेष रूप से नाश्ते के खाद्य पदार्थों, नूडल्स, पेय पदार्थों आदि में, इसका उपयोग कच्चे खाद्य आहार व्यंजनों में भी किया जाता है।

यह अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है, और लोगों ने महसूस करना शुरू कर दिया है कि यह सिर्फ एक प्रधान भोजन है। वे अक्सर स्वास्थ्य के लिए एक प्रकार का अनाज लाभ के बारे में पूछते हैं, विशेष रूप से एक प्रकार का अनाज स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और क्या इसमें लस शामिल है।

खैर, पहले, आपको एक प्रकार का अनाज के बारे में जानने की जरूरत है। तो चलो शुरू करते है!

एक प्रकार का अनाज क्या है?

गोखरू पौधे से प्राप्त एक बीज है फगोपाइरम एस्कुलेंटम। किसी भी तरह से गेहूं से संबंधित नहीं है, इस बीज को घास के रूप में भी जाना जाता है। पौधे को कवर फसल के रूप में और पूरे एशिया और उत्तरी अमेरिका और यूरोप के कुछ हिस्सों में अनाज के बीज के रूप में खेती की जाती है।

एक प्रकार का अनाज के बीज फाइबर, प्रोटीन, विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यही कारण है कि लोग एक सुपरफूड को एक प्रकार का अनाज मानते हैं!

एक प्रकार का अनाज चावल या पूरे जौ के समान उपयोग किया जाता है, एक अनाज के रूप में खाया जाता है, और दलिया में परिवर्तित होता है। आप इसे पूरे या जमीन में आटे में भून सकते हैं और इसे खाना पकाने या बेकिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्रोत: MyRecipes

एक प्रकार का अनाज एक सुपरफूड से कम नहीं हैं

खस के रूप में भी जाना जाता है, बकाइन के बीज लस मुक्त भीड़ के बीच काफी लोकप्रिय हो गए हैं। जबकि ‘ग्लूटेन-फ्री’ शब्द स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त है, आप एक प्रकार का अनाज के पोषण संबंधी तथ्यों पर आश्चर्यचकित होंगे!

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इसके अनुसार buyorganicsonline.com.au, एक प्रकार का अनाज बीज पारंपरिक सफेद आटा के लिए एक उच्च फाइबर, उच्च प्रोटीन विकल्प हैं। हालांकि यह कार्बोहाइड्रेट में उच्च है, इसमें कम वसा वाले स्तर हैं। इस प्रकार, यह एक महान कम कैलोरी विकल्प बनाता है!

इसके अलावा, एक प्रकार का अनाज में मैंगनीज, लोहा, जस्ता, तांबा, फास्फोरस, विटामिन बी 6, विटामिन के, विटामिन ई, और कई अन्य विटामिन और खनिज शामिल हैं।

गोभी के बीज के स्वास्थ्य लाभ

जब कोई पूछता है, क्या एक प्रकार का अनाज आटा स्वस्थ है, तो इसका जवाब हां में शानदार है! एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, और आवश्यक विटामिन और खनिजों की एक समृद्ध आपूर्ति के साथ पैक, बेकव्हीट आटा आपके आहार के लिए एक आदर्श अतिरिक्त है।

यह प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ लाइसिन का एक समृद्ध स्रोत है। एक प्रकार का अनाज में प्रोटीन को पचाने के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, हालांकि। इस प्रकार, यह बच्चों और पाचन मुद्दों वाले लोगों के लिए आदर्श नहीं है। इसलिए, यह जानने के लिए आहार विशेषज्ञ या चिकित्सक से बात करना बेहतर है कि आपके लिए कितना अधिक है।

अब, आइए एक नज़र डालते हैं कि स्वास्थ्य लाभ पर एक प्रकार का अनाज बीज की पेशकश!

स्रोत: वेवेल्व फिट

दिल की सेहत में सुधार

एक प्रकार का अनाज के आटे की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसमें उच्च मात्रा में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स। ये एंटीऑक्सिडेंट हैं जो खतरनाक मुक्त कणों से लड़ते हैं जो हृदय रोगों का कारण बन सकते हैं।

एक प्रकार का अनाज में मौजूद सबसे महत्वपूर्ण फ्लेवोनोइड रुटिन है। वे एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं, रक्त के प्लेटलेट्स को थक्के से बाहर रखते हैं, इस प्रकार दिल के दौरे या स्ट्रोक की संभावना कम हो जाती है।

इसके अलावा, यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है, रक्तचाप को स्थिर करने में मदद करता है, और हृदय रोगों को दूर रखता है।

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लस मुक्त और गैर-एलर्जी

जबकि एक प्रकार का अनाज का उपयोग उसी तरह से किया जाता है जैसे कि साबुत अनाज, ये बीज होते हैं ग्लूटेन मुक्त। इस प्रकार, यह सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए भगवान है। इस बीज को ग्लूटेन युक्त अन्य अनाज के साथ बदलना पाचन गड़बड़ी वाले लोगों के लिए सहायक होगा।

स्रोत: फूड नेविगेटर

वजन घटाने में सहायक

गोखरू में जौ या गेहूं की तुलना में कम कैलोरी होती है। यह कोलेस्ट्रॉल, संतृप्त वसा से मुक्त है और प्रोटीन और फाइबर में उच्च है। यह एक शक्तिशाली संयोजन है जो भूख को दबाने, पाचन स्वास्थ्य में सुधार, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और दुबला मांसपेशियों का निर्माण करने में सहायक है।

एंटी-कैंसर संभावित है

स्यूडोकेरल में फेनोलिक यौगिक और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को कई प्रकार के कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। एक प्रकार का अनाज के बीज में फाइबर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों, यहां तक ​​कि स्तन कैंसर, कोलन, गैस्ट्रिक, आदि की संभावना को कम करता है।

ऑलिगोमेरिक प्रोएन्थोसायनिडिन जैसे फ्लेवोनोइड्स शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाते हैं, सूजन को रोकते हैं जो कैंसर के प्रसार में योगदान कर सकते हैं।

स्रोत: माइक्रोस्कोप के तहत कैंसर

शाकाहारी प्रोटीन का समृद्ध स्रोत

एक प्रकार का अनाज आटा सुपाच्य पौधे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। एक 100 ग्राम सेवारत में 14 ग्राम प्रोटीन और विभिन्न अमीनो एसिड होते हैं जो स्वस्थ मांसपेशियों के विकास का समर्थन करते हैं। हालांकि प्रोटीन सामग्री फलियां या बीन्स जितनी अधिक नहीं होती है, यह अन्य साबुत अनाज की तुलना में अधिक होती है।

यदि आप एक प्रकार का अनाज का सबसे अच्छा लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो पानी के साथ 1: 2 के अनुपात में बीज पकाएं। इसे लगभग 30 मिनट तक तब तक उबालें जब तक कि दानों को कोमलता न मिल जाए। इसके अलावा, आप एक पैनकेक की तरह, नाश्ते में कच्चे आटे को नाश्ते में इस्तेमाल के लिए पीस सकते हैं।

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इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

एक प्रकार का अनाज कई फायदे हैं, और इसके लाभ के लिए प्रतिरक्षा तंत्र सबसे महत्वपूर्ण है। एंटीऑक्सिडेंट घटक जैसे सेलेनियम, टोकोफेरोल, फ्लेवोनोइड्स आदि मुक्त कणों को खोजने या समाप्त करने में प्रभावी हैं। विटामिन सी जैसे अन्य एंटीऑक्सिडेंट अन्य एंटीऑक्सिडेंट की गतिविधि को बढ़ावा देते हैं और अंग प्रणालियों की रक्षा करने में मदद करते हैं।

स्रोत: इम्यूनो लैब्स

पित्ताशय की पथरी का खतरा कम करता है

एक प्रकार का अनाज आटा फाइबर में समृद्ध है, जिसका अर्थ है कि यह पित्त पथरी के विकास की संभावना को कम कर सकता है। यह न केवल पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन के पारगमन समय को बढ़ाता है, बल्कि यह पित्त एसिड स्राव की आवश्यकता को भी कम करता है।

मधुमेह प्रबंधन में एड्स

जिन लोगों को मधुमेह है, उनके पास रोग के निरंतर प्रबंधन के लिए उनके शस्त्रागार में एक और सुपरफूड है। इसमें शामिल है डी-चिरो इनोसिटोल, एक यौगिक जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। एक प्रकार की फाइबर से भरपूर मात्रा में मधुमेह प्रबंधन में भी मदद करता है।

स्रोत: डॉकवायर समाचार

एनीमिया को रोकता है

गोखरू के बीज लौह सामग्री में उच्च होते हैं, जो लाल रक्त कोशिका के निर्माण में महत्वपूर्ण घटक है। यदि आपके शरीर में लोहे की कमी है, तो यह एनीमिया का कारण हो सकता है, थकान, सिरदर्द, की विशेषता वाली शारीरिक स्थिति संज्ञानात्मक धीमापन, आदि।

चेतावनी

एक आम फसल है जो दुनिया के कुछ हिस्सों में नहीं होती है। आपने पहले इसका उपयोग नहीं किया होगा और एलर्जी का अनुभव कर सकते हैं। लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद लोगों को एलर्जी भी हो सकती है। प्रतिक्रियाएं एक बहती नाक से लेकर आंतों की तकलीफ और यहां तक ​​कि मौत तक होती हैं!

स्त्रोत: नट्स.कॉम

एक प्रकार का अनाज का आटा पौष्टिक होता है और आपको ढेर सारे लाभ प्रदान करता है। एक प्रकार का अनाज के लाभों ने इस छोटे बीज को एक प्रभावी सुपरफूड बना दिया है।