यदि आप किसी पेशेवर एथलीट से संपर्क करते हैं, तो वे आपको बताएंगे कि आपके प्रशिक्षण शेड्यूल के बाहर, आप केवल अपने दम पर बड़े बदलाव कर सकते हैं। आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर जाना होगा और समर्पित प्रशिक्षण और कैलोरी सेवन के उस अतिरिक्त समय में रखना होगा। एक शीर्ष टिप: बीटा-अलैनिन। बीटा-अलैनिन कार्नोसिन में मेटाबोलाइज करता है, जो कि धीरज को सुधारने और पुनर्जीवित प्रशिक्षण सत्रों के सभी पहलुओं में बड़ी मांसपेशी लाभ दर्ज करने के लिए सिद्ध हुआ है। बीटा-एलैनिन आपके हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करता है ताकि प्रशिक्षण के दौरान और प्रमुख प्रतियोगिता में भाग लेते समय अधिकतम ध्यान केंद्रित किया जा सके। केवल एहतियात जो आपको लेने की आवश्यकता है, वह बीटा-एलनिन के एक विश्वसनीय और प्रतिष्ठित संसाधन से खरीद रहा है, जैसे कि CarnoSyn।

अधिकांश एथलेटिक घटनाओं में हमेशा एक विजेता होता है, जिसका अर्थ है कि यदि आप जीतना चाहते हैं तो आपको अपना ए-गेम लाना होगा। याद रखें, एक पूरे के रूप में एथलेटिक कार्यक्रम मुख्यधारा में दिन-प्रतिदिन लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं, और प्रतिभागियों की संख्या एक घातीय दर पर गुणा करती रहती है। इसलिए, यदि आप असाधारण चीजें करना शुरू करते हैं तो यह मदद करता है ताकि आप प्रारंभिक सत्रों के दौरान चुनौतियों का सामना न करें जो आपको चैम्पियनशिप में विजयी होने से रोकेंगे।

हर सफल एथलीट के लिए महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स:

1. प्रभावी समय प्रबंधन

स्रोत: द फाइनल व्हिसल

समय किसी के लिए भी सार है जो इसे किसी भी चीज में बनाना चाहता है, चाहे वह व्यवसायिक हो और एथलेटिक हो, अपवाद नहीं है। आपको यह सीखना चाहिए कि प्रत्येक प्रतिबद्धता का सम्मान कैसे करें और हमेशा अतिरिक्त इनपुट के लिए उस अतिरिक्त समय को बनाने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रतिदिन कम से कम एक घंटा अतिरिक्त प्रशिक्षण लेते हैं, तो आप सप्ताह के अंत तक पूरे दिन का अतिरिक्त प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। दूसरे शब्दों में, छोटी चीज़ों के लिए समय सुनिश्चित करें कि आप सुनिश्चित हैं कि दिन के अंत में बहुत फर्क पड़ेगा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने अच्छे हैं, प्रशिक्षण का समय प्रशिक्षण का समय है, और इससे समझौता नहीं किया जाना चाहिए।

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2. कम्फर्ट जोन और स्टीरियोटाइप्स के खिलाफ काम करें

स्रोत: विश्वास और स्तर

कुछ एथलीट वास्तव में शब्द जाने से प्रतिभाशाली हैं, और उनके साथी उनके प्रदर्शन से मेल नहीं खा सकते हैं। फिर भी, यह आपको कठिन धकेलने और अपने खेल में सुधार करने से नहीं रखेगा। दूसरे शब्दों में, कृपया उस स्थिति में बहुत आराम न करें क्योंकि यह आपके अंत की शुरुआत हो सकती है। याद रखें, एक शीर्ष एथलीट के रूप में, कुछ लोग जो आपको देखते हैं और हमेशा आपके द्वारा किए जाने वाले हर काम की नकल करेंगे। यदि आप अपना गेम नहीं बनाते हैं या अपने आप को कम्फर्ट जोन से बाहर निकालने के लिए कुछ अलग करते हैं, तो आप चुनौती और प्रतिस्पर्धा का सामना करना शुरू कर देंगे, और कुछ ही समय में, आप अपने ही खेल में पिट जाएंगे। अपने सर्कल के बाहर लोगों को व्यस्त रखें। सफल एथलेटिक्स के लिए सामान्य सेट रूढ़ियों के खिलाफ जाएं। याद रखें, असाधारण प्रयासों से अक्सर असाधारण परिणाम मिलेंगे।

3. गलतियों और असफलताओं से सीखें

स्रोत: जोम्बियो

उत्तम पाठ हैं गलतियों से सीखा। वास्तव में, यदि आप असफलता को सकारात्मक मानसिकता के साथ ले जाते हैं, तो इससे आपको मदद मिलेगी ताकि यह आपको सबसे अच्छा न लगे। उन टूर्नामेंटों का इलाज करें जिन्हें आप एक सफल विशेषता के भाग और पार्सल के रूप में खो चुके हैं जिनकी आप हमेशा कामना करते हैं। हालाँकि, ऐसी गलतियाँ न करें जिनसे आप सबक नहीं ले सकते। उदाहरण के लिए, डोपिंग एथलेटिक्स में एक गंभीर गलती है कि यदि आप प्रतिबद्ध हैं, तो आप इससे सीखने के बजाय केवल अपना कैरियर बर्बाद कर रहे हैं।

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4. मन में बड़ी तस्वीर के साथ आप जो कुछ भी करते हैं, उसे स्वीकार करें

क्या आप जानते हैं कि चींटियों को सबसे ज्यादा मेहनत करने वाले कीड़े / जानवर क्यों माना जाता है? कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनकी प्रगति कितनी धीमी है, उनके पास हमेशा एक बड़ी कॉलोनी निवास स्थान बनाने के लिए एक बड़ी तस्वीर है। आपके पास जो कुछ भी आप करते हैं, उसमें भी वही दृष्टिकोण होना चाहिए। यह विश्वास करो कि यह कभी भी पिच से दूर जाने का मन नहीं है, यह कहते हुए कि आप चाहते हैं कि आपने ऐसा किया और ऐसा किया। आपकी व्यस्त दिनचर्या हो सकती है, लेकिन इससे आपको अच्छी तरह से योजना बनाने और ट्रैक पर रहने में बाधा नहीं होगी।

5. सभी बैठकों में भाग लें

स्रोत: LDNews.com

सहायता और विशेषज्ञता को अनदेखा न करें जो आपके कोच और तकनीकी बेंच मेज पर लाओ। यदि आप अपने कोच, एजेंट, या आपकी टीम के किसी अन्य व्यक्ति के लिए बहुत सम्मानजनक तरीके से चलते हैं, जो चीजें करते हैं। ऐसा करने का सबसे सुरक्षित तरीका सभी संगठित बैठकों में भाग लेना है। उदाहरण के लिए, अगर चीजें नियोजित नहीं होती हैं, तो हमेशा एक बैठक होगी, और कुछ एथलीट बस इसलिए छूट जाते हैं क्योंकि वे भावनाओं को बेहतर तरीके से प्राप्त करते हैं।

6. टीम वर्क बढ़ाएँ

स्रोत: मध्यम

एथलेटिक दुनिया की प्रतिस्पर्धा को अपने सिर पर न चढ़ने दें, ताकि आप अपने साथियों से बचना शुरू कर दें क्योंकि आप उन्हें मुख्य कार्यक्रम में हरा देना चाहते हैं। फुटबॉल जैसे किसी भी अन्य खेल की तरह, आपको अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को बाहर लाने के लिए प्रतिस्पर्धी रूप से प्रशिक्षित करने के लिए अभी भी एक दूसरे की आवश्यकता है। इसके अलावा, प्रत्येक एथलीट के पास अक्सर सामान्य लक्ष्य होंगे, यदि सपने नहीं हैं, और हमेशा एक दूसरे को उन्हें प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

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7. अच्छी तरह से खाएं और पर्याप्त नींद लें

स्रोत: ओलेना याकोबचुक / शटरस्टॉक

अंतिम लेकिन कम से कम, अपने शरीर और मानसिक स्वास्थ्य को इष्टतम स्तर पर रखने के लिए अच्छी तरह से खाना और पर्याप्त नींद लेना अनिवार्य है। यदि आप ऊर्जा के सिंथेटिक स्रोतों, जैसे कि जंक फूड, कैंडी बार या एनर्जी ड्रिंक पर भरोसा करते हैं, तो यह केवल आपके प्रशिक्षण सत्रों को और अधिक कठिन बना देगा, जो आपकी ताकत और धीरज के मैट्रिक्स को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

शीर्ष एथलीट अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सख्त, स्वस्थ और संतुलित आहार चुनते हैं। पोषक तत्व, सही अनुपात में, मांसपेशियों के निर्माण और प्रशिक्षण के अतिरिक्त घंटों के लिए आवश्यक अतिरिक्त ऊर्जा प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे। अपने धीरज को बेहतर बनाने और थकान की अपनी सीमा को बढ़ाने में मदद करने के लिए बीटा-ऐलेनिन से समृद्ध खाद्य पदार्थों पर विचार करें। इस तरह के खाद्य पदार्थों में मांस, मछली और मुर्गी जैसे लीन प्रोटीन शामिल हैं। यदि आप शाकाहारी हैं, तो सप्लीमेंट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

नींद की ज़रूरतें एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती हैं, लेकिन हम अनुशंसा करते हैं कि आप 8 घंटे की शांतिपूर्ण नींद लें ताकि आपकी मांसपेशियों को आराम करने और विकसित करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। पर्याप्त नींद यह भी सुनिश्चित करती है कि आप दिन के दौरान केंद्रित रहें।

उपरोक्त टिप्स और ट्रिक्स आपको एथलेटिक दुनिया में एक सराहनीय स्थान बनाने में मदद करेंगे। आपको बस अपने लक्ष्यों और प्रतिबद्धताओं के प्रति सच्चे रहना है, और आप इसके बारे में कभी गलत नहीं होंगे। यह मत भूलो कि यह छोटी चीजें हैं जो आप अलग-अलग करते हैं जो आपके और दूसरों के बीच एक बड़ा अंतर पैदा करेगा।