हार्वर्ड से प्रशिक्षित वेट-लॉस विशेषज्ञ सारा गॉटफ्राइड, एमडी का दावा है, “35 से अधिक महिलाओं में से 85 प्रतिशत ने एस्ट्रोजन का स्तर ऊंचा कर दिया है, और यह उन्हें थायरॉयड के लिए जोखिम में डालती है।” अतिरिक्त एस्ट्रोजन – “एस्ट्रोजन प्रभुत्व” के रूप में जाना जाता है – थायराइड-बाइंडिंग ग्लोब्युलिन के स्तर को बढ़ाता है, एक यौगिक जो शरीर में उपलब्ध थायराइड हार्मोन की मात्रा को कम करता है, जिससे मस्तिष्क कोहरे, थकावट, और अधिक जैसे अस्पष्ट लक्षण हो सकते हैं। लेकिन न्यूयॉर्क शहर में हॉफमैन सेंटर के निदेशक, रोनाल्ड हॉफ़मैन के अनुसार, पीड़ितों के बहुमत का निदान कभी नहीं किया जाता है क्योंकि कई डॉक्टर स्थिति से परिचित नहीं हैं।

40 से अधिक महिलाओं के लिए एस्ट्रोजेन का प्रभुत्व एक विशेष समस्या है। “पेरिमेनोपॉज़ के दौरान, एस्ट्रोजन का स्तर गिरना शुरू हो जाता है, लेकिन एस्ट्रोजन का साथी, प्रोजेस्टेरोन, और भी कम हो जाता है,” डॉ। गॉटफ्रीड, लेखक बताते हैं हार्मोन रीसेट आहार ($ 12.79, अमेज़न)। वास्तव में, अनुसंधान से पता चलता है कि प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन हमारे जीवन के पांचवें दशक के दौरान 75 प्रतिशत तक धीमा हो जाता है; इसकी तुलना में, एस्ट्रोजन का स्तर केवल 35 प्रतिशत गिरता है। “एस्ट्रोजन की यह सापेक्ष अधिकता महिलाओं को वजन बढ़ने की अधिक संभावना है,” वह नोट करती है। क्या अधिक है, जब महिलाएं अपने लक्षणों के लिए मदद लेती हैं, डॉक्टर अक्सर एंटीडिप्रेसेंट या हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की सलाह देते हैं, लेकिन ये उपचार महंगा और अप्रभावी हो सकते हैं क्योंकि वे वास्तव में समस्या की जड़ में नहीं हैं।

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अन्य कारक जो जोखिम उठाते हैं, उनमें कुछ दवाओं, तनाव का उपयोग शामिल है, जो अधिवृक्क ग्रंथियों के कार्य को बाधित करता है, प्रोजेस्टेरोन आउटपुट को और भी अधिक दबाता है, और टॉक्सिन जैसे एफ़िसिन (ए) के प्रभाव को बढ़ाता है, जो एस्ट्रोजेन के प्रभाव की नकल करता है।

डॉक्टर एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर को मापने के लिए हार्मोन परीक्षण का आदेश दे सकते हैं, लेकिन डॉ। हॉफमैन का कहना है कि अकेले लक्षणों के आधार पर निदान करना संभव है।

क्या एस्ट्रोजन का प्रभुत्व आपके थायरॉयड को सूखा रहा है?

यदि आपको थकान है और नीचे दो या अधिक लक्षण हैं, तो आप अतिरिक्त एस्ट्रोजन की वजह से हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित हो सकते हैं:

  • शीत संवेदनशीलता
  • कब्ज़
  • रूखी त्वचा
  • भार बढ़ना
  • ब्रेन फ़ॉग
  • सूजा हुआ चेहरा
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल
  • डिप्रेशन
  • स्तन कोमलता
  • Moodniness
  • रोसैसिया
  • भारी समय

“परंपरागत रूप से, हाइपोथायरायडिज्म का इलाज थायराइड हार्मोन के दैनिक उपयोग के साथ किया जाता है,” डॉ। गॉटफ्राइड कहते हैं। आपका डॉक्टर आपके लिए सबसे अच्छा एक निर्धारित कर सकता है, लेकिन ये प्राकृतिक रणनीतियाँ हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में भी मदद कर सकती हैं:

फाइबर पर लोड

पूरे, पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला प्राकृतिक फाइबर अतिरिक्त एस्ट्रोजन को बांधता है, इसलिए इसे सिस्टम से निकाला जा सकता है, और वे एस्ट्रोजन के स्तर को अनुकूलित करने वाले यौगिकों से भी भरे हुए हैं।

“यह पूरे खाद्य पदार्थों में एक जादू है,” फेलिस गेर्श, एमडी, इरविन, कैलिफोर्निया में स्थित एक एकीकृत चिकित्सक है। “सिर्फ फाइबर सप्लीमेंट लेने से आप पूरी, ताज़ी सब्जियाँ खाने के समान परिणाम देने वाले नहीं हैं।”

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डॉ। गॉटफ्रीड बीन्स (15 ग्राम प्रति कप), बीज (10 ग्राम प्रति कप), जामुन (8 ग्राम प्रति कप), पत्तेदार साग (5 ग्राम प्रति कप) से कम से कम 35 और प्रति दिन 50 ग्राम तक फाइबर खाने की सलाह देते हैं। , जड़ सब्जियां (4 ग्राम प्रति कप), और क्रूसिफेरस सब्जियां (3 ग्राम प्रति कप)। कुरकुरी सब्जियां, जिनमें ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्तागोभी, और केल शामिल हैं, विशेष रूप से एस्ट्रोजेन को हटाने का समर्थन करने में सहायक हैं क्योंकि वे सल्फर यौगिकों से भरी हुई हैं जो एस्ट्रोजेन को निष्क्रिय करने और हटाने में लिवर फ़ंक्शन को बढ़ावा देती हैं। सावधानी का एक नोट: एक बार में उस अतिरिक्त फाइबर को जोड़ने की कोशिश न करें, डॉ। गेर्श को चेतावनी दें, या आपको पेट दर्द हो सकता है। इसके बजाय, अनुशंसित मात्रा तक पहुंचने तक हर तीन दिनों में अपने फाइबर का सेवन 5 ग्राम बढ़ाने का प्रयास करें।

थोड़ा हटो

सबसे सरल में से एक – और सबसे प्रभावी – आप एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर को संतुलित करने के लिए जो चीजें कर सकते हैं वह है तनाव को कम करना। “तनाव हार्मोन कोर्टिसोल ब्लॉक प्रोजेस्टेरोन के उच्च स्तर, एस्ट्रोजेन प्रभुत्व के लिए योगदान,” डॉ। Gottfried कहते हैं। रोजाना 20 मिनट टहलने की कोशिश करें – जापानी शोध बताते हैं कि शरीर को एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन को वापस संतुलन में लाने में मदद करने के लिए पांच घंटे के लिए कोर्टिसोल के स्तर को 40 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

एक पूरक की कोशिश करो

डॉ। गॉटफ्रीड 200 मिलीग्राम लेने की सलाह देते हैं। of diindolylmethane (DIM)। क्रूसिफायर सब्जियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व को एस्ट्रोजन संतुलन में सुधार के लिए दिखाया गया है। एक प्रयास करने के लिए: स्रोत नेचुरल डीआईएम 200 मिलीग्राम। ($ 23, विटाकॉस्ट)।

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यह लेख मूल रूप से हमारी प्रिंट पत्रिका, हील योर थायराइड में दिखाई दिया।