ताज़े संतरे के जूस का ताज़ा स्वाद किसे पसंद नहीं होगा? हम इस बात पर बहस कर सकते हैं कि हम अपने कप में कितना पल्प चाहते हैं, लेकिन मीठा, खट्टा खट्टा एक कारण के लिए नाश्ते का पेय स्टेपल बन गया है: यह हमारे लिए स्वादिष्ट और अच्छा है! वास्तव में, एक नए अध्ययन में पाया गया है कि स्वस्थ रक्त चाप को बनाए रखने के लिए संघर्ष करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए ओजे विशेष रूप से फायदेमंद है।

में प्रकाशित शोध पोषण के यूरोपीय जर्नल 100 प्रतिशत संतरे के रस या ओजे को एक्सीटरिडिन के अतिरिक्त डैश (साइट्रस में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड) से समृद्ध किया गया है, जो सिस्टोलिक रक्तचाप में सुधार करने में मदद कर सकता है। 18 से 65 वर्ष के बीच के 159 वयस्कों को देखने के बाद वे इस निष्कर्ष पर पहुँचे, जिन्हें 500 मिली लीटर (लगभग दो कप) या तो ताजा जूस, हिक्परिडिन-समृद्ध रस या एक नियंत्रण पेय दिया गया जिसमें विटामिन सी की समान मात्रा थी। 12 सप्ताह के लिए हर दिन साइट्रिक एसिड। उस समय अवधि के अंत तक, पहले दो समूहों ने अपने रक्तचाप को उन लोगों पर काफी कम कर दिया था, जिन्हें नियंत्रण पेय दिया गया था।

“इस अध्ययन से पता चलता है कि 100 प्रतिशत संतरे का रस पूर्व या स्टेज -1 उच्च रक्तचाप से पीड़ित वयस्कों के लिए रक्तचाप को कम करने में मदद करने के लिए आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है,” अध्ययन लेखक डॉ। रोजा वाल्श, फ्लोरिडा विभाग के वैज्ञानिक अनुसंधान निदेशक साइट्रस, ए में बताते हैं प्रेस विज्ञप्ति। “100 प्रतिशत संतरे के रस के सकारात्मक लाभ के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो कि विशेष रूप से संतरे के रस और अयस्कों में पाया जाता है।” इस बात को ध्यान में रखते हुए, OJ अंगूर और अन्य खट्टे जूस विकल्पों की तुलना में बेहतर विकल्प हो सकता है, जो अपने रक्तचाप की संख्या को कम कर रहे हैं।

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शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान अपने प्रतिभागियों के सूजन के निशान पर भी नजर रखी और पाया कि जो कम हो गए थे, उन्हें यह विश्वास करने के लिए प्रेरित किया गया था कि संकोच करने वाले को पुरानी सूजन के लक्षण कम कर सकते हैं। पिछले शोध में भी पाया गया था कि एक साल तक रोजाना संतरे का जूस पीते रहने से उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिली।

यह सब एंटीऑक्सिडेंट विटामिन सी प्लस से आने वाले स्वस्थ प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले भत्तों के शीर्ष पर है, यह एक बहुत अच्छा है पोटेशियम का स्रोत, जो आपके ऊर्जा स्तर और हड्डियों की शक्ति को बढ़ा सकता है। और निश्चित रूप से, स्वादिष्ट स्वाद। हालाँकि, क्योंकि संतरे का रस चीनी और कैलोरी में उच्च होता है, इसलिए आपको इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए। अध्ययन ने अपने प्रतिभागियों को एक दिन में लगभग दो कप रखा, इसलिए यह संभव है कि अपने स्वयं के सेवन के साथ भी ऐसा करें। उन्होंने 100 प्रतिशत रस का उपयोग भी किया – कोई संकेंद्रित या जोड़ा हुआ शर्करा नहीं है – इसलिए लेबल की जांच करें या बस अपना स्वयं का निचोड़ें। किसी भी तरह से, हम संतरे के रस के सभी अद्भुत लाभों के लिए खुश हैं!

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