टूटी हुई एड़ी एक दर्द है – कभी-कभी काफी शाब्दिक रूप से, खासकर अगर हम उन्हें इलाज के बिना बहुत लंबा जाने देते हैं। लेकिन भले ही उन्हें कोई दर्द न हो, लेकिन कोई भी ग्रांड कैन्यन की तरह अपने पैरों के नीचे से घूमना पसंद नहीं करता है।

उसी को ध्यान में रखते हुए हम बाहर पहुँचे एमिली स्प्लिशल, DPM, MS, न्यूयॉर्क शहर में स्थित एक पोडियाट्रिस्ट है। उसने हमें इस बात पर रूडाउन दिया कि किन कारणों से ऊँची एड़ी के जूते शुरू होते हैं, हमारे पैरों को उनके पूर्व गौरव के इलाज और बहाल करने के सर्वोत्तम तरीकों और उत्पादों के साथ, और पूरी समस्या को फिर से होने से कैसे रोका जाए।

क्या ऊँची एड़ी के जूते का कारण बनता है?

“हमारे पैर हर दिन औसत वयस्क 5,000 से 8,000 कदम चलने के साथ तनावग्रस्त हो जाते हैं,” डॉ। Splichal बताते हैं। “फुटपाथ पर यह सब तेज़ न केवल पैर की मांसपेशियों को तनाव देता है, बल्कि एड़ी की त्वचा भी है।”

दुर्भाग्य से, प्राकृतिक तरीके से हम चलते हैं – एड़ी, पैर की अंगुली, एड़ी, पैर की अंगुली – हमारे पैरों के पीछे बहुत अधिक दबाव जोड़ सकते हैं और क्षेत्र को अधिक कमजोर बना सकते हैं। गर्म मौसम में हमारे फुटवियर को स्विच करना भी इस मुद्दे को जोड़ सकता है, जो विशेष रूप से निराशाजनक है जब से हम अपने पैरों को दिखाते हैं।

“सूखी ऊँची एड़ी के जूते सभी स्थितियों और मौसमों में बहुत आम हैं, लेकिन मुझे गर्मियों के महीनों में यह थोड़ा अधिक सामान्य लगता है क्योंकि सैंडल का उपयोग बढ़ा है और त्वचा के लिए खुला एक्सपोज़र है,” Splichal कहते हैं। “उचित छूट और जलयोजन के बिना, सूखी एड़ी के गठन की दर में तेजी आ सकती है।”

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भले ही हम अपने चेहरे या हाथों को मॉइस्चराइज करने के बारे में मेहनती हों, लेकिन हमारे पेडीक्योर अपॉइंटमेंट के समय तक हमारे शरीर के निचले भाग में अपने पैरों के बारे में भूलना आसान है। उन दैनिक कदमों के साथ और उन्हें सैंडल में हवा देना, हमारे पैरों को नियमित रूप से क्रीम या लोशन की एक अच्छी स्लैटरिंग देने की उपेक्षा करना शायद टूटी एड़ी के पीछे सबसे बड़ा अपराधी है।

सौभाग्य से, चीजों को फिर से चारों ओर मोड़ने के कुछ तरीके हैं।

फटी एड़ी के लिए सबसे अच्छा इलाज क्या है?

स्प्लिचल के अनुसार, दैनिक जलयोजन टूटी हुई एड़ी को चौरसाई करने की कुंजी है, साथ ही साप्ताहिक आधार पर एक्सफ़ोलीएटिंग। वह इसे आपकी रात की दिनचर्या का हिस्सा बनाने का सुझाव देती है और आर्म एंड हैमर मॉइस्चराइज़र + जेंटल एक्सफ़ोलिएशन जैसे उत्पादों की सिफारिश करती है ($ 9.99, अमेज़न), इसके बाद सिलिकॉन हील पैड जैसे कि सोर्स फोर्स जेल मॉइस्चराइजिंग हील प्रोटेक्टर पर लिपिंग करके$ 8.92, वॉलमार्ट), और सूंघने से पहले मोजे की एक जोड़ी। जेल रक्षक के बजाय मॉइस्चराइजिंग के बाद अपनी एड़ी पर क्लिंग रैप का उपयोग करना भी अच्छा काम कर सकता है। किसी भी तरह से, बिस्तर से पहले ऐसा करने से आपको दिन भर घूमने के दबाव को जोड़ने के बजाय सोते समय सभी हाइड्रेशन को अपना जादू चलाने में मदद मिलती है। इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक आपकी एड़ी फिर से नरम न हो जाए, फिर बस नियमित रूप से दैनिक मॉइस्चराइजिंग बनाए रखें।

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यदि आपकी एड़ी पर त्वचा विशेष रूप से मोटी हो गई है, तो Splichal का कहना है कि प्युमिस स्टोन और पैर की फाइलें वास्तव में वहाँ और एक्सफ़ोलीएट में लाने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, वह चेतावनी देती है कि यदि कोई फंगस (जैसे एथलीट फुट) है, तो आपको भारी शुल्क एक्सफोलिएटर का उपयोग करने के लिए इंतजार करना चाहिए, जब तक कि यह चारों ओर की बीमारी को फैलाने से बचने के लिए साफ न हो जाए।

स्प्लिचल कहते हैं कि यदि आपकी फटी एड़ी उस बिंदु पर विभाजित हो गई है, जहां त्वचा में एक विराम है, जिसे विदर के रूप में जाना जाता है, तो आप बैक्टीरिया और संक्रमण के लिए उच्च जोखिम में हो सकते हैं। यदि आपके पैर उस बिंदु पर पहुंच गए हैं – या किसी भी नियमित जलयोजन और छूटने के साथ बेहतर नहीं हो रहा है – तो शायद पोडियाट्रिस्ट के साथ एक नियुक्ति करने का समय है। एक मौका है कि आपको डॉक्टर के पर्चे की ताकत वाली क्रीम या एक और प्रक्रिया की ज़रूरत है जो वे प्रदान कर सकते हैं।

इलाज के लिए और अपनी एड़ी की रक्षा के लिए याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात: संगति। “इसका मतलब है कि गंभीर रूप से सूखे और टूटे हुए ऊँची एड़ी के जूते के लिए जलयोजन होना चाहिए हर एक रात कई हफ्तों के लिए, ”वह कहती है। और उस दिनचर्या को बनाए रखते हुए भी जब आपकी एड़ी अपनी चिकनी और हाइड्रेटेड खुशहाल जगह पर लौट आई है, तो आपको फिर से पूरे ऑर्डेल से गुजरना नहीं पड़ेगा!

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