हाल ही में एक अच्छी रात आराम पाने में परेशानी हो रही है? तुम अकेले नहीं हो। एक तापमान गड़बड़ लाखों आरामदायक नींद की महिलाओं को लूटता है – और हार्वर्ड शोधकर्ताओं का कहना है कि गर्म गर्मी के महीनों में संख्या तीनों।

क्लीवलैंड क्लिनिक के स्लीप स्पेशलिस्ट रीना मेहरा, एम। डी। का शरीर का तापमान रात में सोने को प्रेरित करने के लिए हमारे शरीर के तापमान को बारीकी से जोड़ा जाता है, लेकिन शोध से पता चलता है कि अगर यह बहुत अधिक है, तो आप गहरी नींद की कमी से जूझते हैं। परिणाम: थकावट, मस्तिष्क कोहरे और अधिक।

जब शरीर का तापमान पर्याप्त रूप से कम नहीं होता है, तो यह मस्तिष्क में न्यूरॉन्स को बाधित करता है जो सोने के लिए महत्वपूर्ण हैं, हार्वर्ड न्यूरोलॉजी के प्रोफेसर क्लिफर्ड सेपर, एम.डी., पीएचडी कहते हैं। और 45 से अधिक महिलाओं के 80 प्रतिशत को प्रभावित करने वाली गर्म चमक उस जोखिम को बढ़ाती है जो शरीर को शांत नहीं करता है।

कूल रखने के टोटके

रात में अपने तापमान को ट्रैक करने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन नीचे दिए गए कदम आपको शांत रहने और गहरी नींद में मदद कर सकते हैं। उन्हें आज़माएं और अधिक आरामदायक नींद के लिए नमस्ते कहें!

अपना बिस्तर ठंडा करो। नींद के विशेषज्ञ माइकल ब्रेस, पीएचडी, सोते समय पानी की एक जमी हुई बोतल को फिसलाने और सोते समय अपने पैरों के बीच रखने का सुझाव देते हैं, या आप एक पहनने योग्य बर्फ पैक (जैसे हेडेक हैट) का उपयोग कर सकते हैं। $ 39.99, अमेज़ॅन) अपने माथे को ठंडा करने के लिए, जो शरीर के बाकी हिस्सों को जल्दी से ठंडा कर देगा। इसके अलावा स्मार्ट: अपने बिस्तर के सिर पर कम पंखे के सामने बर्फ का एक कटोरा रखें। ब्रायस चिल्लीपैड कूलिंग गद्दा पैड की भी सिफारिश करता है ($ 599 से, अमेज़न)।

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साँस लेना यह मार्ग। आयुर्वेदिक श्वास तकनीक सिताली को शरीर को ठंडा करने के लिए माना जाता है और यह नींद को प्रेरित करने के लिए रक्तचाप और श्वसन दर को कम करता है। यह कैसे करना है: अपनी आँखें बंद करें और एक मिनट के लिए हमेशा की तरह साँस लें। इसके बाद, अपने होंठों को O में बनाएँ, अपनी जीभ को बाहर निकालें और इसे U आकार में कर्ल करें। अपने मुंह के माध्यम से श्वास लें, अपनी जीभ पर हवा की शीतलन सनसनी पर ध्यान केंद्रित करना; अपना मुंह बंद करें और अपनी नाक के माध्यम से साँस छोड़ें। दो से तीन मिनट के लिए दोहराएं।

यह लेख मूल रूप से हमारी प्रिंट पत्रिका में छपा