कोल्ड शावर लेने का विचार आमतौर पर भावना, अहम, अति-कामुक के बारे में मज़ाक या किशोर चुटकुलों के लिए आरक्षित होता है। हम में से ज्यादातर शायद खुद को साफ-सुथरा रखने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि सर्दियों में, विशेष रूप से फ्रिज के तापमान को झेलने के बजाय एक अच्छे कुल्ला के बिना। यदि आप कुछ पाउंड बहाना चाहते हैं, तो, आप शायद हर बार थोड़ा बर्फीला पानी पीने के बारे में सोचना चाहते हैं।

यह सब कुछ ब्राउन वसा ऊतक के रूप में जाना जाता है, जिसे ब्राउन वसा भी कहा जाता है। नियमित (या सफेद) वसा के विपरीत, जिसे जलाना मुश्किल हो सकता है और हमारे शरीर में निर्माण (अनचाहे वजन बढ़ने) का कारण बनता है, भूरे रंग के वसा में बहुत अधिक माइटोकॉन्ड्रिया, छोटी कोशिका संरचनाएं होती हैं जो कैलोरी जलाती हैं और उन्हें ईंधन में बदल देती हैं। हमारा शरीर। जब भी हमें ठंड की स्थिति में अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है, तो वे भूरे रंग के वसा में सक्रिय हो जाते हैं – जैसे कि एक ठंडी बौछार। सौभाग्य से, आपको काम शुरू करने के लिए अपनी भूरी वसा प्राप्त करने के लिए बहुत लंबे समय तक पानी के नीचे खड़े रहना होगा।

हम वादा करते हैं कि यह आपको एक पॉप्सिकल में बदलने के लिए एक विस्तृत चाल नहीं है। में प्रकाशित एक अध्ययन मधुमेह पत्रिका यह कहकर विचार की पुष्टि की, “चूंकि ठंड दृढ़ता से भूरे और बेज वसा को सक्रिय करती है, कुछ जांचकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि मध्यम ठंड के जोखिम को चिकित्सीय दृष्टिकोण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।” देखिये, यह विज्ञान है! यदि आप अभी भी एक ठंडे स्नान में कदम रखने के लिए अनिच्छुक हैं, तो शोध ने यह भी दावा किया कि दिन में दो घंटे 66icF के बहुत कम आर्कटिक तापमान में खुद को घेरने से वजन घटाने को बढ़ावा मिल सकता है। शायद यह अंततः थर्मोस्टेट पर अपने पति या पत्नी के साथ उन सभी तर्कों को समाप्त करने में मदद कर सकता है … कम से कम कुछ घंटों के लिए।

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यदि आप ठंडे शॉवर विधि के साथ जाने का निर्णय लेते हैं, Healthline कुछ अन्य लाभों को सूचीबद्ध करता है जिनका आप आनंद ले सकते हैं:

  • आपको जगाना (स्पष्ट कारणों के लिए)।
  • खुजली को दूर करने के लिए खुजली वाली त्वचा को शांत करना।
  • परिसंचरण और रक्त प्रवाह में वृद्धि, जो सूजन को कम कर सकता है और हृदय रोग को रोक सकता है (और आपकी त्वचा और बालों को एक स्वस्थ चमक दे सकता है!)।
  • कसरत के बाद होने वाले दर्द को कम करके मांसपेशियों को आराम दें।

यह सब आपके शॉवर सिर के नीचे कुछ असुविधाजनक मिनटों के लायक हो सकता है, है ना? यदि आप कुछ जिद्दी पाउंड बहाकर संघर्ष कर रहे हैं, तो यह कोशिश करने के लिए कम से कम बहुत दुख नहीं हुआ।

यह लेख मूल रूप से हमारी बहन साइट पर दिखाई दिया, WomansWorld.com