आपने पहले ही आंतरायिक उपवास के बारे में सुना होगा, जहां आप वजन घटाने में मदद करने के लिए प्रत्येक दिन एक अवधि के लिए उपवास करते हैं। अब, अलबामा विश्वविद्यालय बर्मिंघम के शोध से पता चला है आपका रात का खाना ठीक है, दोपहर के भोजन में आप अपना वजन कम करने और इसे बंद रखने में मदद कर सकते हैं। इसे प्रारंभिक समय-प्रतिबंधित फीडिंग (ETRF) कहा जाता है।

थोड़ा पागल लग रहा है? निष्कर्षों को अनपैक करें।

शुरुआती समय में प्रतिबंधित भोजन क्या है?

दौरान द स्टडीशोधकर्ताओं ने 20 से 45 वर्ष की उम्र के बीच 11 महिलाओं और पुरुषों की जांच की। उन्होंने चार दिनों की अवधि में दो अलग-अलग खिला परीक्षणों में भाग लिया। पहले समूह ने 12-घंटे की समय सीमा पर तीन भोजन खाया, और दूसरे समूह ने छह घंटे की अवधि में तीन भोजन खाया – सुबह 8 बजे नाश्ता, सुबह 10 बजे दोपहर का भोजन, और दोपहर का भोजन। दोनों समूहों ने एक ही मात्रा में भोजन किया।

यह जानने के लिए कि प्रत्येक प्रतिभागी ने कितने कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा को ट्रायल के दौरान जलाया, उन्हें फिर एक श्वसन कक्ष में रखा गया, जिसने उनके चयापचय को मापा।

शोधकर्ताओं ने पाया कि दूसरे समूह (छोटी खाने की खिड़की) में वसा जलने की दर में वृद्धि हुई थी क्योंकि उनका शरीर ईंधन के लिए ईंधन के लिए भोजन का उपयोग करने से स्विच करने में सक्षम था।

अध्ययन के सह-डॉ। कर्टनी पीटरसन कहते हैं, “सुबह-सुबह, खासकर सुबह के समय, आपका ब्लड शुगर नियंत्रण सबसे अच्छा होता है, इसलिए हम सोचते हैं कि जल्दी खा लेने से आपको अतिरिक्त लाभ मिल सकता है।” -लेखक।

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गुण

आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ सूसी बेरेल कहते हैं कि इस तरह के अपेक्षाकृत आसानी से खाने वाले आहार के लिए स्वास्थ्य लाभ में “रक्तचाप में कमी और कोलेस्ट्रॉल शामिल हैं।”

तराजू पर अंतर देखने के संदर्भ में, सूसी बताती है कि आप “कुछ वजन घटाने – एक महीने में लगभग चार या अधिक पाउंड” देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

खाने का यह रूप भी बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपके कैलोरी सेवन को अन्य आहार के तरीके को प्रतिबंधित नहीं करता है।

“आप निश्चित रूप से प्रोटीन की भरपूर मात्रा के साथ स्वस्थ भोजन खाने की जरूरत है, veggies, और एक सेवारत या साबुत दो,” सूसी कहते हैं।

विपक्ष

ETRF के साथ शायद सबसे स्पष्ट कठिनाई यह है कि अध्ययन के नतीजों से गुजरने के बाद आपको अगले दिन रात के खाने और नाश्ते के बीच इंतजार करना पड़ता है।

“यह पहलू कुछ लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है,” सूसी कहते हैं। “यह आहार उच्च ऊर्जा मांगों, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं, इंसुलिन प्रतिरोध या मधुमेह वाले किसी भी व्यक्ति के अनुकूल नहीं है।” हमेशा की तरह, अपने आहार को बदलने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

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