1900 के दशक की शुरुआत में टेलीविजन के आविष्कार के बाद से, कुछ दशकों में हमारी देखने की आदतों में बदलाव आया है। हमारी पिछली पीढ़ियों ने समूह-प्रधान फिल्मों को पूरे मोहल्ले से शिफ्ट कर दिया और अपने स्वयं के टीवी सेट के मालिक थे। सदी के उत्तरार्ध में तेजी से, वीएचएस और डीवीडी की शुरूआत ने यह सुनिश्चित किया कि उन्हें अपने पसंदीदा शो को पकड़ने के लिए एक विशिष्ट आधे घंटे तक बाहर नहीं निकलना पड़ा। और वह भूकंपीय परिवर्तन यहाँ रहने के लिए था।

अब, प्रतिष्ठा टीवी ’, विकल्पों की लाइब्रेरी, और सुविधा, कुछ चीजें हैं जो हमारे वॉच-टाइम को परिभाषित करती हैं, डिजिटल स्ट्रीमिंग दुनिया पर राज करने की हड़बड़ी को ओटीटी प्लेटफार्मों ने बंद कर दिया है। और जब कोरोनोवायरस का प्रकोप, जो इस साल की शुरुआत में राष्ट्रों के माध्यम से बह गया, ने हमारी जीवन शैली को एक से अधिक तरीकों से प्रभावित किया, तो उद्योग में केवल लोकप्रियता में वृद्धि देखी गई।

जब 28 जुलाई को 72 वें प्राइमटाइम एमी अवार्ड्स के नामांकन की घोषणा की गई, तो नेटफ्लिक्स के पास 160 नामांकन के साथ पिछले सभी रिकॉर्ड टूट गए, विकास आश्चर्य के रूप में नहीं आया। स्ट्रीमिंग यह है कि हमारे आस-पास के लोग खुद का मनोरंजन कैसे कर रहे हैं, खासकर जब से हमारे होमबाउंड वास्तविकता ने हमें सोफे से पहले से ज्यादा झुका दिया है। एचबीओ ने 107 नोड्स के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म का अनुसरण किया, लेकिन असली जीत यह भी थी कि नई स्ट्रीमिंग सेवाएं बैंडवागन में शामिल हो गईं। एप्पल टीवी + ने 18 नामांकन हड़प लिए; और डिज़्नी + ने 19 प्राप्त किया, जो ड्रामा सीरीज़ नामांकन (के लिए) पाने वाला अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है मंडलोरियन) अपने पहले वर्ष में चल रहा है।

बालाजी टेलीफिल्म्स के ALTBalaji और ग्रुप COO के सीईओ नचिकेत पंतविद्या कहते हैं, “लॉकडाउन की अवधि ने वास्तव में खेल को बढ़ा दिया है।” यह सुनिश्चित करने पर ध्यान दें कि हम हिंदी भाषी बाजारों पर हावी हैं, और दर्शकों की संख्या में वृद्धि का मतलब है कि अप्रयुक्त टियर 2,3 और 4 बाजार भी तेजी पकड़ रहे हैं। “

READ  आपको ओप्पो फाइंड एक्स 2 प्रो - ऑटोमोबिली लेम्बोर्गिनी संस्करण के बारे में जानने की जरूरत है

बदलते ज़ेगेटिस्ट का स्पष्ट दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए, प्रचलन कुछ व्यापार के अंदरूनी सूत्रों के साथ बातचीत की। यहां उन्हें साझा करना है।

खपत में बदलाव पर

पंतविद्या कहते हैं, ” हमने उपभोक्ताओं के साथ प्लेटफ़ॉर्म पर गहन जुड़ाव देखा है। “हमारे दर्शकों का 56 प्रतिशत गैर-महानगरीय, टीयर 2 और 3 शहरों और शहरों से है। इन इनहैंडलैंड्स में दोहन करके, हमने महसूस किया है कि हिंदी मूल के लोगों की बढ़ती मांग है कि ये बाजार बेहद भरोसेमंद हैं। ” हालांकि, इन क्षेत्रों में कई लोगों को लगता है कि इंटरनेट तक पहुंच मुश्किल है, और स्ट्रीमिंग एक दूर का विचार है, ZEE5 इंडिया में प्रोग्रामिंग प्रमुख अपर्णा आचरेकर ने हवा को साफ किया। वह हमें बताती है, “हमने दर्ज किया कि अधिक से अधिक लोगों ने अपने मनोरंजन के स्रोत के रूप में ओटीटी को अपनाया। जिन घरों में वाईफाई नहीं था, उन्हें भी ब्रॉडबैंड कनेक्शन मिल गया। लोगों ने अपने मोबाइल इंटरनेट को अपग्रेड किया। समय ने हमें प्रौद्योगिकी को अपनाने और उपयोग करने की अनुमति दी। पूरी मूल्य श्रृंखला बहुत सकारात्मक तरीके से प्रभावित हुई। ”

नेटफ्लिक्स ने वर्ष की पहली तिमाही में लगभग 15 मिलियन ग्राहकों की छलांग देखी; और फिर दूसरे, दुनिया भर में 10 मिलियन। मनोरंजन के एक सुनहरे युग के दौरान इन विकासों पर निर्माण, स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों ने विभिन्न मूड, स्वाद और भाषाओं को पूरा करने वाली सामग्री परोसने का अवसर लिया। हालाँकि, क्या यह सब महामारी के बीच में आसान था?

मूल सामग्री के उत्पादन पर

“आचरेकर कहते हैं,” शूटिंग स्पष्ट रूप से रुकी हुई थी, इसलिए हममें से ज्यादातर लोगों ने समय का उपयोग पूर्व-उत्पादन पर काम करने के लिए किया। ” “इसके अलावा, प्रतिभा की बेहतर उपलब्धता है। हम कम से कम लेखन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए लेखकों के साथ विचार-विमर्श कर रहे हैं। कुछ सीरीज़ जो हमें बाद में लिखनी थीं, अब की जा रही हैं ताकि जब शूट खुले, तो हम इसे वहां से आगे ले जा सकें। जैसे-जैसे बीमारी फैलने लगी, यह काफी समझ में आ गया कि किसी को धीमा करना होगा। “दूसरी ओर, मूल सामग्री को जारी करना ALTBalaji पर थोड़ा अधिक संभव रहता है, जिसमें 10 से अधिक शो पहले से ही शूट किए गए हैं और पोस्ट-प्रोडक्शन के विभिन्न चरणों में हैं।” घर से काम करते समय इन्हें लगाया जा सकता है।

READ  23 तस्वीरें और वीडियो जो आपको अनिल कपूर के मुंबई वाले बंगले के अंदर ले जाते हैं

सिनेमा के साथ-साथ COVID-19 के मद्देनजर एक बड़े बदलाव के साथ, सीधी-से-डिजिटल फिल्म रिलीज़ होती है, जिसमें डिज़नी + हॉटस्टार, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स, दूसरों के साथ, नए और प्रासंगिक सामग्री के साथ अपने पुस्तकालयों को अपडेट करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। । हाल ही में, नेटफ्लिक्स ने अकेले आगामी महीनों में 17 नए भारतीय मूल के लॉन्च की घोषणा की।

उभरती प्रवृत्तियों पर

“एक व्यक्तिवादी खपत से अधिक, परिवार के अनुकूल देखने का चलन रहा है,” आचरेकर ने खुलासा किया। “टीवी पर मिनटों की संख्या में खपत में तेजी आई है- और हम आमतौर पर एक टीवी का इस्तेमाल चार लोगों द्वारा किया जाता है। इसने पारिवारिक नाटकों और कॉमेडी जैसी शैलियों को देखने में वृद्धि की है। हल्की-फुल्की मनोदशा भी है। यहां तक ​​कि जब यह एक एक्शन फिल्म है, तो यह कुछ ऐसा है जो परिवार के प्रत्येक सदस्य को पसंद आएगा। ”

ओटीटी प्लेटफार्मों के भविष्य पर

स्ट्रीमिंग का भविष्य निश्चित रूप से आशाजनक लगता है। अब जब हमारे सप्ताहांत की हलचल पूरे सप्ताह में फैल गई है, और बिताए गए घंटे बढ़ गए हैं, तो यह स्वीकार करना मुश्किल है कि सामान्य स्थिति लौटने पर व्यवहार उल्टा हो जाएगा। इसके अलावा और परिवार के देखने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे टीवी सेटों की संख्या में बढ़ोतरी के बारे में, पंतविद्या का कहना है कि “ओटीटी प्लेटफार्मों का भविष्य उपभोक्ताओं के उत्थान के साथ उज्ज्वल दिख रहा है, जो अपने स्मार्टफोन पर अच्छी गुणवत्ता, व्यक्तिगत सामग्री देखना पसंद करते हैं”। वह हमें बताता है, “एएलटीबालाजी में, विचार एक मनोरंजन मॉड्यूल विकसित करना है जो व्यक्तिगत स्वाद को पूरा करता है। स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं और सस्ती इंटरनेट योजनाओं का तेजी से विकास वास्तव में ओटीटी खिलाड़ियों को बैक-टू-बैक शो और अन्य सामग्री को मंथन करने के लिए एक बड़ा लाभ रहा है। ”

READ  12 तस्वीरें जो आपको मनीष मल्होत्रा ​​के आश्चर्यजनक मुंबई बंगले के अंदर ले जाती हैं

सिर्फ उन्हें ही नहीं, आचरेकर का भी मानना ​​है कि स्ट्रीमिंग सेवाओं का उदय हमारी बदली हुई आदतों के साथ-साथ एक स्थायी बदलाव है। “हम में से अधिकांश शुक्रवार को द्वि घातुमान देखना शुरू कर देंगे, और रविवार तक, हम एक श्रृंखला या कुछ फिल्में समाप्त करना चाहेंगे। सोमवार से गुरुवार, हम काम कर रहे होंगे। लेकिन अब जब हमारा कार्यक्रम टॉस के लिए चला गया है, तो सप्ताह के साथ-साथ सप्ताह में कई बार बिंगिंग होने लगी है, ”वह कहती हैं। “हम सामान्य रूप से वापस जाने के बाद दोपहर को देखने के लिए नहीं देख सकते हैं। लेकिन यह तथ्य कि ब्रॉडबेंड और तकनीक को अपनाया गया है; और इस तथ्य के संपर्क में कि इस तरह की सुविधा के साथ विभिन्न प्रकार की सामग्री परोसने वाले ओटीटी प्लेटफार्म हैं, इसने खेल को बदल दिया है। ”

यह भी पढ़े:

क्या कोरोनोवायरस संकट सिनेमा को हमेशा के लिए बदल देगा?

9 नई बॉलीवुड फिल्में अब सीधे नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो और डिज़नी + हॉटस्टार पर रिलीज़ हो रही हैं

17 नए भारतीय नेटफ्लिक्स मूल हैं जिन्हें आपको 2020 में देखने की आवश्यकता है