सूखे मेवे बहुत ही प्रसिद्ध खाने योग्य हैं। ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में उन्हें गर्म करने के लिए खाना पसंद करते हैं, लेकिन सूखे मेवे आपके शरीर को गर्म करने की तुलना में अधिक लाभकारी होते हैं। सूखे फल निर्जलित होते हैं, जिनमें पानी की मात्रा लगभग नहीं होती है। यही कारण है कि आप उन्हें ताजे फल की तुलना में बहुत अधिक समय तक संरक्षित कर सकते हैं, जो उनके लाभों में से एक है। वे काम कर रहे हैं कम जगह में बनाए रखा जा सकता है और कहीं भी ले जाया जा सकता है। सूखे मेवे आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं, इस प्रकार आपके आंतरिक शरीर के सिस्टम में स्वास्थ्य को जोड़ते हैं। वे वृद्ध लोगों के लिए बहुत स्वस्थ हैं क्योंकि वे अधिक ठंड का अनुभव करते हैं और प्रतिरक्षा में कमी आई है।

स्रोत: मधुमेह

जैसा कि हम सभी जानते हैं, जैसे ही एक महिला को पता चलता है कि वह गर्भवती है, वह अपने स्वास्थ्य और आहार के बारे में चिंतित हो जाती है। इस उद्देश्य के लिए, सूखे मेवे एक महिला को उसके और उसके बच्चे के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं। किशमिश सबसे आम प्रकार के सूखे मेवे हैं। फिर खजूर, खुबानी, prunes और अंजीर भी कुछ प्रकार हैं। ड्राई फ्रूट्स में निम्नलिखित आवश्यक गुण होते हैं।

  • वे सूक्ष्म पोषक तत्वों में समृद्ध हैं
  • वे फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं
  • वे कुछ बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं
  • कुछ प्रकार प्राकृतिक जुलाब हैं, जैसे, चुभन
  • उनके पास प्राकृतिक चीनी और कैलोरी की एक उच्च सामग्री है
  • सूखे फल एक स्वस्थ आहार हैं:

बच्चे के विकास के लिए आवश्यक

गर्भावस्था के दौरान, आपको संतुलित आहार से अधिक लेना होगा। क्योंकि आपको अपने बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को भी पूरा करना होगा। ड्राई फ्रूट्स विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो आपके बच्चे के लिए आवश्यक होते हैं।

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बच्चे और माँ के लिए आवश्यक फाइबर

गर्भावस्था के दौरान, एक महिला हार्मोनल परिवर्तन का अनुभव कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप कब्ज हो सकता है। इन तंतुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं जो एक उच्च मात्रा में सूखे फल में मौजूद हैं। आयरन मनुष्यों में रक्त विकास प्रक्रिया और ऑक्सीजन के परिवहन के लिए अत्यधिक पोषक तत्व है। खजूर में आयरन मौजूद होता है। यह बच्चे के रक्त के लिए महत्वपूर्ण है। आप इसे prunes से भी प्राप्त कर सकते हैं।

आपके सूखे फलों में मौजूद खनिज और विटामिन नसों और हड्डियों को विकसित करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि उनमें मैग्नीशियम होता है। सूखे मेवों में मौजूद अन्य खनिज मांसपेशियों के विकास में मदद करते हैं। विटामिन ए आपके बच्चे के दांतों और हड्डियों के विकास में मदद करता है। आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं yummway.com

स्रोत: न्यूज़रूम

शरीर के आंतरिक अंगों की मजबूती

सूखे फलों में मौजूद शर्करा का प्रतिशत कृत्रिम चीनी की तुलना में आसान पाचन में मदद करता है। प्राकृतिक शर्करा शरीर में अवशोषित हो जाते हैं और मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करते हैं। आंतरिक ऊतकों जैसे कि गर्भाशय की मांसपेशियों को शक्ति देकर, वे प्रसव प्रक्रिया को आसान बनाते हैं और रक्तस्राव की मात्रा भी कम होती है। थोरैक्स जंक्शन ने 2007 में एक अध्ययन किया, जिसमें यह भी साबित हुआ कि गर्भावस्था के दौरान सूखे फल लेने वाले माताओं के बच्चों को अस्थमा जैसे रोगों की संभावना कम होती है।

कमियों को पूरा करने के लिए

सूखे मेवे और नट्स खाने योग्य हैं जो महिलाएं उन सभी कमियों को पूरा करने के लिए ले सकती हैं जो वह अनुभव कर रही हैं। उनके पास लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जो माताओं के साथ-साथ बच्चे के लिए आवश्यक होते हैं। गर्भावस्था एक ऐसी चीज है जो कई बदलावों का कारण बनती है। और यह एक महिला के जीवन का बेहद नाजुक दौर है क्योंकि उसे अपने शरीर को संतुलित करना पड़ता है। वह भूखी नहीं रह सकती, लेकिन साथ ही बहुत अधिक वजन भी उसके लिए खतरनाक है।

स्रोत: medicalnewstoday

भोजन की तृप्ति के लिए एक उत्तम नाश्ता

उनका उपयोग स्नैक्स के रूप में किया जा सकता है क्योंकि स्नैक्स आम तौर पर उसकी लालसा के लिए एक खाता है। इसलिए उनका उपयोग किया जा सकता है। आप अपनी ऊर्जा को पुनः लोड करने के लिए अपने कार्यस्थल में काम करते समय उनका उपयोग कर सकते हैं। वे घर का बना सलाखों के रूप में उपयोग करना आसान है, या उन्हें सलाद पर छिड़का जा सकता है। आप उनका उपयोग करके बहुत स्वादिष्ट रेगिस्तान भी तैयार कर सकते हैं।

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गर्भवती महिलाओं के लिए एक संपूर्ण स्वस्थ आहार

आज महिलाएं प्रसव और प्रसव की समस्याओं के बारे में अधिक जागरूक हैं। आजकल, लोग ऐसा नहीं करते हैं स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाएं। यह जंक फूड का युग है, और अधिकांश लोग प्राकृतिक भोजन नहीं खा सकते हैं क्योंकि उनके पाचन तंत्र उन में निहित नहीं हैं। और हम जानते हैं कि महिला शरीर अधिक नाजुक होते हैं क्योंकि हमें मासिक धर्म का भी अनुभव करना होता है। यहां हम आपको अपने आंतरिक सिस्टम की अत्यधिक देखभाल करने की सलाह देते हैं। इस उद्देश्य के लिए, एक स्वस्थ आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और सूखे मेवे और मेवे एक प्राथमिक स्रोत हैं। वे आपको आपके दिमाग और आपके शरीर के सकारात्मक कार्य के लिए आवश्यक सभी प्रमुख पोषक तत्व प्रदान करेंगे। यह सर्वविदित है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग होता है। और आपकी सोच आपके बच्चे को भी प्रभावित करती है।

कैलोरी के प्रति सचेत रहें

कहा जाता है कि हर चीज की अधिकता भयानक होती है। सूखे मेवे स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, क्योंकि इनमें प्राकृतिक फलों की तुलना में अधिक कैलोरी होती है। तो, किसी को कैलोरी की खपत का ध्यान रखना होगा। साथ ही, हमें सूखे मेवों के साथ चीनी का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि वे आहार में अनावश्यक कैलोरी जोड़ते हैं।

कुछ दुष्प्रभाव

स्रोत: youbabyandi

चूंकि सूखे मेवों का अधिक सेवन सही नहीं है, एक माँ कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव कर सकती है। निम्नलिखित कुछ दुष्प्रभाव हैं।

  • गैस, सूजन और दस्त
  • भार बढ़ना
  • रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाना
  • एलर्जी प्रतिक्रियाओं की संभावना
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ड्राई फ्रूट्स खाने के कुछ नियम

  • सभी प्राकृतिक रूप से तैयार सूखे मेवे चुनें।
  • संतुलित मात्रा का उपयोग करें।
  • प्रिजर्वेटिव ड्राई फ्रूट्स का मुफ्त में इस्तेमाल करें क्योंकि वे आपके आहार में अनावश्यक तत्वों को शामिल कर सकते हैं
  • उन्हें एक ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें

स्रोत: रेनी

आखरी श्ब्द

सभी स्वास्थ्य उपाय अपनाएं। अपने आहार और व्यायाम के प्रति सचेत रहें और ध्यान रखें कि आप जो भोजन कर रहे हैं और जो पोषक तत्व आप खा रहे हैं वह अधिकतम परिणाम दे। सभी सूक्ष्म और मैक्रोन्यूट्रिएंट आपके शरीर और आपके बच्चे के शरीर को भी बनाते हैं। इसके अलावा, आजकल कई बीमारियां दिन-प्रतिदिन खोजी जा रही हैं। समय से पहले जन्म व्यापक है, और यह माँ के अस्वास्थ्यकर आहार के प्रभावों में से एक है। यह सब गर्भावस्था में सूखे मेवों के बारे में कर सकता था। मुझे आशा है कि यह आप लोगों को स्वस्थ और संतुलित आहार के महत्व को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है।