चिंता सिर्फ तनावग्रस्त होने से ज्यादा है। वास्तविक लक्षण बहुत छोटे से लेकर लंबे और चल रहे एपिसोड तक हो सकते हैं। छोटी चीजें आपको सेट कर सकती हैं, जैसे कि अपना घर छोड़ना या दोस्तों से मिलना जो कि अपने आप में एक गंभीर हमले का कारण बन सकते हैं। तो, अभी इसका इलाज नहीं करने के परिणामस्वरूप कुछ बहुत बुरा हो सकता है।

शुक्र है, ऐसे कई उपाय हैं जो आपको इन सर्पिलिंग आउट-ऑफ-कंट्रोल मूड से बचा सकते हैं। कुछ प्राकृतिक एंटी-चिंता पूरक हल्के से मध्यम चिंता के साथ मदद कर सकते हैं लेकिन योग्य स्रोतों या कंपनियों की तलाश करें जो अपने सूत्रों के पीछे खड़े हों। एक पोषण विशेषज्ञ, हर्बलिस्ट से परामर्श करना भी उचित है या वास्तव में अपने चिकित्सक से मिलें, यदि एपिसोड आपको मार्गदर्शन करने के लिए कई हैं जिनके माध्यम से उपचार की खुराक आपके लिए सबसे अच्छी होनी चाहिए।

लेकिन आपको शुरू करने के लिए ये आपकी चिंता को दूर करने में मदद कर सकते हैं और अपने जीवन को सामान्य स्थिति में ला सकते हैं।

1. कावा कावा

स्रोत: कावा कावा

कावा कावा चिंता का एक लोकप्रिय उपाय है जो विश्राम को बढ़ावा देता है। दक्षिण प्रशांत के द्वीपों से यह देशी संयंत्र चिंता के लिए सबसे पसंदीदा उपचारों में से एक है। कावा जड़ के कुछ प्रमुख लाभ मांसपेशियों में छूट और संज्ञानात्मक क्षमता में सुधार हैं। जड़ी बूटी एक प्रभावी और सुरक्षित उपचार साबित होती है।

हालांकि, एक को ध्यान में रखना चाहिए कि प्राकृतिक पूरक शराब के साथ नकारात्मक रूप से कार्य कर सकता है। इस प्रकार, यह सलाह दी जाती है कि इसके साथ शराब का सेवन न करें।

2. वेलेरियन रूट

स्रोत: हेल्थलाइन

वेलेरियन जड़ एक जड़ी बूटी है जो ज्यादातर अनिद्रा के लिए नींद की सहायता के रूप में उपयोग की जाती है जिसे आमतौर पर चिंता से प्रेरित किया जा सकता है। यह चिंता और नींद की कमी के लिए प्राकृतिक उपचारों में से एक है। कई अध्ययनों में से मायो क्लिनीक संकेत दिया है कि वेलेरियन – एक लंबा फूल वाला घास का मैदान पौधा – सोते समय लगने वाले “समय” की मात्रा को कम कर सकता है। आज, वेलेरियन का उपयोग अनिद्रा, चिंता, और अन्य स्थितियों जैसे कि अवसाद और रजोनिवृत्ति के लक्षणों के लिए आहार पूरक के रूप में किया जाता है।

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इस जड़ी बूटी का सेवन करने वाले कई रोगियों ने अन्य उपायों की तुलना में चिंता में कमी देखी। इसके अलावा, वैलेरियन रूट का उपयोग कई वर्षों से औषधीय रूप से किया गया है जो चिंता को ठीक करने के लिए एक प्राकृतिक तरीके के रूप में ग्रीक और रोमन काल के लिए डेटिंग करता है।

3. रोडियोला

स्रोत: Examine.com

अपनी चमकदार पीली बनावट के कारण, यह जड़ी बूटी सुनहरे जड़ या गुलाब की जड़ के रूप में लोकप्रिय है। रोडियोला एक एडाप्टोजेन जड़ी बूटी है जो दूसरी सबसे अधिक खपत वाली पारंपरिक दवा है। इस जड़ी बूटी का सेवन करने से चिंता लक्षणों की राहत में कुछ उपयोगी गुण दिखाई देते हैं और तनाव के स्तर को नियंत्रित करने और प्रबंधित करने के लिए आपके तनाव के स्तर और क्षमता पर तत्काल प्रभाव पड़ता है। इस जड़ी बूटी के साथ, आप एक शांत और समग्र विश्राम की स्थिति महसूस करेंगे क्योंकि यह प्राकृतिक तनाव निवारण है।

आज, लोग ऊर्जा, सहनशक्ति और ताकत बढ़ाने के लिए, ध्यान और स्मृति में सुधार के लिए और तनाव से निपटने की क्षमता को बढ़ाने के लिए आहार पूरक के रूप में रोडियोला का उपयोग करते हैं।

4. लैवेंडर

स्रोत: लॉडिंगटन लैवेंडर

लैवेंडर का पौधा एक लोकप्रिय आवश्यक तेल है जो विश्राम को बढ़ावा देता है जो कि किसी भी चिंता से पीड़ित व्यक्ति के लिए प्रयास करता है। आप इसे एक गोली के रूप में और एक आवश्यक तेल के रूप में भी पा सकते हैं। कई लोगों ने पाया कि लैवेंडर में सांस लेने से उनके मूड में सुधार हुआ और तनाव कम हुआ। यह नींद को प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा जाता है जो चिंता से व्यापक रूप से प्रभावित हो सकता है।

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तो, एक चिकित्सा के रूप में, आप अपने कमरे में लैवेंडर स्प्रे कर सकते हैं या अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अपने सोते हुए क्वार्टर के पास एक लैवेंडर संयंत्र रख सकते हैं।

5. जुनून फूल

स्रोत: Gardenia.net

इस खूबसूरत फूल का उन बेचैन और चिंतित भावनाओं पर शांत प्रभाव पड़ता है। जैसा कि इसके प्राकृतिक हर्बल लाभों के कारण उनींदापन का कारण माना जाता है, इसे बिस्तर-समय से पहले या व्यस्त दिन के बाद लेने की सलाह दी जाती है। पेरू से उत्पन्न जड़ी बूटी दुनिया भर में फैल गई है।

आज, जुनून का फूल चिंता और नींद की समस्याओं के लिए एक आहार अनुपूरक के रूप में, साथ ही दर्द, हृदय ताल समस्याओं, रजोनिवृत्ति के लक्षणों और ध्यान-घाटे अति सक्रियता विकार के लिए उपयोग किया जाता है। यह त्वचा पर जलन और बवासीर के इलाज के लिए लगाया जाता है।

Passionflower उपलब्ध है (जिसे चाय बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है), या तरल अर्क, कैप्सूल या गोलियों के रूप में।

6. कैमोमाइल

स्रोत: मेडिकल न्यूज टुडे

कैमोमाइल न केवल आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली चाय है बल्कि इसके प्रसिद्ध गुण स्वाभाविक रूप से चिंता को कम करने का काम करते हैं। यह आपके तनाव के इलाज का एक सौम्य, प्रभावी तरीका है। इसलिए, यदि आप चाय के बहुत बड़े प्रशंसक नहीं हैं, तो आप इसे गोली के रूप में भी पा सकते हैं। यह पाचन समस्याओं को कम करने के लिए भी जाना जाता है और कई अनिद्रा पीड़ितों की सहायता करते हुए नींद को भी बढ़ाता है।

कैमोमाइल के सूखे फूलों में कई औषधीय गुण होते हैं और फ्लेवोनोइड इसके औषधीय गुणों में योगदान करते हैं। कैमोमाइल व्यापक रूप से त्वचा और श्लेष्म झिल्ली की सूजन के इलाज के लिए और त्वचा के विभिन्न जीवाणु संक्रमण, मौखिक गुहा और मसूड़ों और श्वसन पथ के लिए उपयोग किया जाता है। जलीय अर्क के रूप में कैमोमाइल का उपयोग अक्सर नसों को शांत करने और चिंता को कम करने के लिए हल्के शामक के रूप में किया जाता है, उपचार के लिए हिस्टीरिया, बुरे सपने, अनिद्रा और नींद की अन्य समस्याएं। कई लोगों ने पाया कि कैमोमाइल का रोगी के चिंता लक्षणों पर शांत प्रभाव पड़ता है।

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7. नींबू बाम

स्रोत: नींबू बाम

नींबू बाम सबसे आम तौर पर कैप्सूल के रूप में पाया जाता है। यह कम से कम मध्यम आयु के बाद से चिंताजनक लक्षणों को कम करने और शांति को प्रोत्साहित करने के लिए अस्तित्व में रहा है। आप इसे पाचन संबंधी समस्याओं और सिरदर्द के इलाज में भी उपयोगी मान सकते हैं। नींबू बाम के प्रभावों ने अध्ययनों में संभवतः संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने के लिए भी दिखाया है और जब ठंड के पहले संकेत पर शीर्ष रूप से लागू किया जाता है, तो लक्षणों को कम करता है और तेजी से ठीक होता है। संक्षेप में, नींबू बाम न केवल सुखदायक तनाव में सहायक है, बल्कि मूड को भी बढ़ा सकता है और तनाव को कम कर सकता है।

चिंता और तनाव बढ़ने दो…

ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय होता है इसलिए जिस तरह से आपका शरीर प्राकृतिक एंटी-चिंता की खुराक के प्रति प्रतिक्रिया करता है वह भिन्न हो सकता है। उपरोक्त समाधानों में से किसी भी भारी खुराक का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह लेना हमेशा उचित होता है।

हालांकि, अगर आपको चिंता है, तो संभावना है कि आपने कई उपायों की कोशिश की होगी, यहां तक ​​कि उपरोक्त सुझावों में से कुछ। आपकी विशिष्ट आवश्यकता के आधार पर, उपरोक्त में से कुछ को हल्के से मध्यम चिंता में मदद करनी चाहिए। यदि आप एक ठोस एंटी-चिंता फॉर्मूला खोज रहे हैं जो उपरोक्त प्राकृतिक जड़ी बूटियों को शामिल करता है, तो “कूल मूड” से खोज करें morenaturalhealing.com। उनके पूरक सूत्र योग्य स्रोतों से सामग्री निकालने का एक दर्शन शामिल करते हैं और सभी उत्पादों को प्रभावकारिता के लिए परीक्षण किया जाता है।