ड्रेस कोड के बारे में कोई कठिन और तेज़ नियम नहीं हैं, जिनका आपको जिम में पालन करना चाहिए। हालांकि, कुछ बुनियादी नियम एक कारण से मौजूद हैं। इसलिए, जब आप पहली बार जिम जाते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि किन नियमों का पालन करना चाहिए। हम आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे। लेकिन, शुरू से शुरू करते हैं।

अंतर्वस्तु

  • पहली बार प्रशिक्षण शुरू करना चाहते हैं?
  • पहली बार जिम जाने से पहले आपको क्या जानना चाहिए?
  • क्या कपड़े में व्यायाम करने के लिए?

    • अंडरवियर
    • कपड़े की पसंद
  • क्या होगा अगर आप सर्दियों के दौरान व्यायाम करते हैं?

    • स्नीकर्स
  • जिम में फैशन
  • मेकअप के बारे में भूल जाओ!
  • सुनिश्चित करें कि आप एक उपयुक्त ब्रा पहन रहे हैं
  • उपयोगी सहायक उपकरण

    • दस्ताने
    • बेल्ट
    • पानी की बोतल
    • तौलिया
    • ह्रदय दर मापक
    • आभूषण और सुगंध

पहली बार प्रशिक्षण शुरू करना चाहते हैं?

कई लोगों के लिए, एक जिम एक ऐसी जगह है जहां बहुत सारे सुंदर, फिट और अच्छी तरह से निर्मित पुरुष और महिलाएं हैं, जो व्यायाम (और दर्पण पर) पर केंद्रित हैं। जीवन की सभी नई चीजों, काम, शौक या खेल के साथ – इसकी आदत पड़ने में कुछ समय लगता है। लेकिन अगर आप इस पर कायम रहते हैं, तो आप देखेंगे कि हर कोई जो व्यायाम करता है, चाहे वह जिम में हो या कहीं और – एक सामान्य लक्ष्य है: स्वास्थ्य। निश्चित रूप से, ऐसा कुछ करने के लिए, आपको एक जिम, एक प्रकार का प्रशिक्षण, या एक निजी प्रशिक्षक चुनने की आवश्यकता है। और यह कैसे करना है? जिम के बारे में पूर्वाग्रहों को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए, निम्नलिखित युक्तियों और सूचनाओं को पढ़ें, और साहसपूर्वक आगे बढ़ें!

स्रोत: परेड

पहली बार जिम जाने से पहले आपको क्या जानना चाहिए?

किसी भी फिटनेस, खेल, या मनोरंजक कार्यक्रम की शुरुआत करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सच है जिन्हें पुरानी बीमारी है – लेकिन यह भी एक गंभीर स्थिति है। उदाहरण के लिए, यदि आपको उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कोरोनरी हृदय रोग, फेफड़ों की बीमारी, अस्थमा, गठिया, मस्कुलोस्केलेटल समस्याएं हैं या कोई अन्य बीमारी है जो आपको कुछ समस्याएं पैदा करती है – एक विशेषज्ञ सबसे अच्छा क्या, कैसे और कितना निर्धारित कर सकता है आप। यही बात गंभीर बीमारियों पर लागू होती है। पुरानी बीमारियों में, ज्यादातर मामलों में, डॉक्टर आपको व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे – जबकि तीव्र मामलों में, आप ऐसी स्थिति से गुजरने तक व्यायाम के साथ प्रतीक्षा करते हैं।

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क्या कपड़े में व्यायाम करने के लिए?

आपको उन कपड़ों का विकल्प चुनना चाहिए, जिसमें आप सहज महसूस करेंगे। कपड़े आपको निचोड़ नहीं करना चाहिए, लेकिन आपको सभी आंदोलनों को करने की अनुमति देनी चाहिए। इसलिए, लाइक्रा के अतिरिक्त के साथ कपास आमतौर पर इस उद्देश्य के लिए चुना जाता है। एक गैर-पर्ची एकमात्र के साथ, निश्चित रूप से स्नीकर्स। यदि आप फर्श पर पड़े बारबेल से टकराते हैं तो स्नीकर्स आपकी उंगलियों की रक्षा करेंगे। कभी भी नंगे पैर व्यायाम न करें।

स्रोत: हर्षोल्लास

अंडरवियर

अतिरिक्त पसीने को रोकने के लिए, जिम जाने पर कई लोग अंडरवियर पहनने से बचते हैं। यह गलत है, क्योंकि पसीना आने पर शरीर में संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है, और अंडरवियर में अंतरंग भागों को उनसे बचाने का कार्य होता है। इस तथ्य के अलावा कि अंडरवियर पहनना वांछनीय है, उन सामग्रियों पर ध्यान दें, जिनसे वे बने हैं। ऊपरी भाग के लिए, एक सादी ब्रा महिलाओं के लिए पर्याप्त सहायता प्रदान नहीं करती है – इसलिए आवेषण के साथ नियमित एक के बजाय, आप कपास और प्राकृतिक सामग्री से बने स्पोर्ट्स ब्रा पहनते हैं। प्रशिक्षण लेते समय पेटी जाँघिया पहनने से बचें।

कपड़े की पसंद

प्रशिक्षण के लिए सबसे अच्छा विकल्प प्राकृतिक सामग्री से बने कपड़े हैं – जो त्वचा को सांस लेने में सक्षम करेगा। यह एक अच्छा शब्द है, खासकर यदि उन लोगों से जो बहुत पसीना बहाते हैं। प्रशिक्षण के लिए, परतों में कुछ पहनें – ताकि आप गर्मी महसूस करते ही अतिरिक्त कपड़े निकाल सकें। फिर, यदि आप ठंडा करना शुरू करते हैं, तो आप उन्हें वापस कर सकते हैं। गर्मियों के लिए, सबसे अच्छी सिफारिश आधी जांघ तक शॉर्ट्स पहनने की है – या, महिलाओं के लिए, तीन-चौथाई लंबी लेगिंग। ऊपरी भाग के लिए, बिना टी शर्ट के साथ या छोटी आस्तीन के साथ, जिस पर पतले ट्रैक का ऊपरी हिस्सा जाता है – खासकर यदि आप सुबह या शाम को बाहर ट्रेन करते हैं। जैसे ही आप गर्म होते हैं, अपना ट्रैक सूट उतार दें।

स्रोत: अफ्रीकनमांगसुप्रीम

क्या होगा अगर आप सर्दियों के दौरान व्यायाम करते हैं?

इसी तरह के कपड़े सर्दियों में मान्य हैं – इसलिए स्तरित कपड़े। थोड़ी देर बाद गर्म होना और गर्म महसूस करना सामान्य है – लेकिन जैसे ही आपको ठंड लगती है, एक ट्रैकसूट शीर्ष पर रख दें। व्यायाम के दौरान अपने शरीर के तापमान को स्थिर रखने और जुकाम की संभावना को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

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स्नीकर्स

वे आज बहुत आधुनिक फुटवियर हैं, लेकिन सभी स्नीकर्स का उद्देश्य एक ही नहीं है। इसलिए, अपने व्यायाम बैग में लाएं – विशेष जिम स्नीकर्स, जिन्हें आपने व्यायाम के प्रकार के अनुसार चुना है। इन स्नीकर्स को साफ होना चाहिए ताकि आप जिम में गंदगी और सूक्ष्मजीवों को न लाएं। पूरी तरह से फ्लैट एकमात्र के साथ स्नीकर्स का चयन न करें, क्योंकि वे पैर का समर्थन नहीं करते हैं और दौड़ते समय चरणों को तकिया नहीं करते हैं। जरूरी! एरोबिक अभ्यास के लिए – एक प्रबलित पीठ के साथ स्नीकर्स की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे लगातार कूदने के दौरान कूल्हों द्वारा झुलसे हुए घावों को अवशोषित करते हैं – और छोटी चोटों का कारण नहीं बनते हैं जो समय के साथ स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

स्रोत: मध्यम

जिम में फैशन

महिलाएं व्यायाम करते समय भी सुंदर दिखना और महसूस करना चाहती हैं। हम जानते हैं कि जिम जाने के लिए हमेशा सही संयोजन खोजना आसान नहीं है – ऐसा संयोजन जो आरामदायक और आधुनिक दोनों होगा। आज हम आपको सलाह देते हैं कि व्यायाम के लिए अपने आप को सबसे अच्छा कैसे सुसज्जित करें।

आपको संभवतः एक प्यारा वर्कआउट अलमारी पर अपना पूरा वेतन खर्च करने के लिए लुभाया गया है – या आप दूसरे चरम पर चले गए हैं, इसलिए आप आश्वस्त हैं कि जिम जाने के लिए एक बढ़िया विकल्प एक प्राचीन टी-शर्ट है। जैसे आप एक बार शारीरिक शिक्षा कक्षाओं में पहनी थी। Jetcube.co के अनुसार – आपको दोनों विकल्पों से बचने की कोशिश करनी चाहिए। इसलिए, इन युक्तियों से आपको आधुनिक होने में मदद मिलेगी, लेकिन व्यायाम करते समय जितना संभव हो उतना आरामदायक और व्यावहारिक होना चाहिए।

मेकअप के बारे में भूल जाओ!

हां, हम जानते हैं कि यह पागल लगता है, लेकिन कुछ महिलाएं अपने चेहरे पर बहुत अधिक मेकअप के साथ जिम जाती हैं। और यहां तक ​​कि मेकअप का एक धब्बा भी इस गतिविधि के लिए बहुत अधिक है। इसलिए, उस दिन के दौरान आपके द्वारा लगाई गई हर चीज को उतार दें और अपनी त्वचा को सांस लेने दें।

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सुनिश्चित करें कि आप एक उपयुक्त ब्रा पहन रहे हैं

खराब स्पोर्ट्स ब्रा केवल व्यायाम को कठिन बना सकते हैं। चाहे वह आपको कसता हो या उसे थोड़ा ढीला करता हो – जब तक आप उसमें परिपूर्ण महसूस नहीं करते, तब तक आप ठीक से प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। बड़े स्तनों वाली महिलाओं को आराम करने और जिम के लिए तैयार होने के लिए दो स्पोर्ट्स ब्रा के संयोजन का प्रयास करना पड़ सकता है।

स्रोत: पोलोशोप

उपयोगी सहायक उपकरण

दस्ताने

यह आवश्यक नहीं है, लेकिन उनकी मदद से, आप वजन या उपकरणों को आसान और सुरक्षित पकड़ लेंगे – खासकर अगर आपकी हथेलियों में पसीना आ रहा है।

बेल्ट

उपयोगी यदि आप अपनी पीठ और पेट की रक्षा के लिए भारी वजन उठाते हैं, विशेष रूप से स्क्वेट्स या डेडलिफ्ट में।

पानी की बोतल

यदि आपके पास अपना है, तो इसे जिम में ले जाएं और सेट के बीच छोटे घूंट में पिएं।

तौलिया

माथे से पसीना पोंछना और हाइजीनिक कारणों से इसे करना बुरा नहीं है। यह अन्य चीजों के लिए भी उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप लेटने से पहले इसे बेंच पर रख सकते हैं।

स्रोत: स्वास्थ्य पत्रिका

ह्रदय दर मापक

कई मनोरंजक एथलीट जो देखते हैं कि वे कैसे व्यायाम करते हैं, हृदय गति की निगरानी करते हैं। वे एरोबिक व्यायाम या भारोत्तोलन के दौरान अपनी हृदय गति की निगरानी के लिए इसका उपयोग करते हैं। यदि आपके पास भी यह है, तो अपने मीटर को एक बैग में रखना सुनिश्चित करें जो अन्य चीजों के साथ आप जिम में ले जाएंगे।

आभूषण और सुगंध

प्रशिक्षण से पहले, सभी गहने उतार दें क्योंकि यह संभावित रूप से खतरनाक है। इसके अलावा, जब आप प्रशिक्षण के लिए जाते हैं तो मजबूत इत्र और कोलोन के इस्तेमाल से बचें क्योंकि पसीने से बदबू आती है और यह आपके और आपके आस-पास के लोगों को परेशान कर सकता है। माइल्ड और न्यूट्रल अल्कोहल-फ्री डियोडरेंट का इस्तेमाल करें।

खैर, आप जिम के लिए तैयार हैं, इसलिए अब अपना समय बर्बाद न करें, और अपने आप को एक कसरत में फेंक दें!