क्रिस्टा सिम्पकिन को एक बार खराब रक्त-शर्करा नियंत्रण से जुड़ी बीमारियों की एक कपड़े धोने की सूची का सामना करना पड़ा: प्रीडायबिटीज, उच्च रक्तचाप, लगातार पीठ और जोड़ों का दर्द, सिरदर्द और बहुत कुछ। “केटो ने यह सब तय किया,” वह साझा करती है। क्रिस्टो, जो अब एक कीटो कोच है, कहते हैं: “आपके जीवन में स्वस्थ छोटी चोटें बहुत बड़े परिणाम प्राप्त कर सकती हैं। मैं लोगों को बताता हूं, ’आप छोटे हो जाओगे और जितना संभव हो उतना बेहतर महसूस करोगे!’

क्रिस्टा की कहानी

“तुम लोग जाओ। मैं 51 साल की हो जाऊंगी, “51 वर्षीय क्रिस्टा ने चिल्लाते हुए अपने परिवार को आगे बढ़ाया, क्योंकि वह एक बेंच पर गिर गई थी। वह फ्लोरिडा के चिड़ियाघर में अपने पोते के साथ तालमेल रखने की कोशिश कर रही है, लेकिन 315 पाउंड में, कभी-कभी बैठने में भी असहजता महसूस होती है। उसकी सूजे हुए टखने धड़कते हैं, उसकी ऊर्जा लंबे समय तक चली जाती है। अपनी सांस पकड़ने के लिए संघर्ष करते हुए क्रिस्टा लड़खड़ा गई। दूरी में, उसके प्रियजनों ने दूर और दूर दूर तक चक्कर लगाया। यह मज़ाकीय है, उसने सोचा। मुझे उनके साथ खुश यादें बनाकर रहना चाहिए। कुछ बदलना होगा। एक बेहोश हवा के रूप में, क्रिस्टा को एहसास हुआ: इसे मुझे बदलना होगा

क्रिस्टा को एक समय याद नहीं था जब उसका वजन नहीं था उसे वापस आयोजित किया। वह बच्चों के कपड़ों से सीधे प्लस साइज़ पर चली गई है; पाउंड उसके जीवन के हर मौसम के माध्यम से ढेर हो गए, जिससे वह थक गया और दर्द से रह गया। “आपका रक्त शर्करा और रक्तचाप खतरनाक रूप से अधिक है,” डॉक्टरों ने अंततः चेतावनी दी। तब तक उसने दर्जनों आहार लेने की कोशिश की। कुछ भी कभी काम नहीं किया है, इसलिए कुछ भी कभी नहीं होगा, उसने सोचा-समझा और संसाधित कबाड़ में लोड होता रहा।

अब वह कीमत चुका रही थी। क्या उसे कोशिश करनी चाहिए वजन के पहरेदार पांचवीं बार? इससे पहले कि वह तय करती, उसने एक नए पतले परिचित को “केटो” आहार के बारे में सुना। अपरिचित शब्द को देखते हुए, वह एरिक बर्ग, डी.सी. के रूप में मंत्रमुग्ध हो गया। इसे YouTube पर तोड़ दिया गया। उन्होंने बताया कि सभी कार्ब्स हम स्पाइक ब्लड शुगर और हार्मोन इंसुलिन खाते हैं। “अतिरिक्त इंसुलिन वसा जलने से रोकता है,” उन्होंने कहा। “यदि आप अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं, तो अतिरिक्त इंसुलिन इसका कारण है।” क्या इसीलिए मेरे लिए कम-कैलोरी आहार काम नहीं करता है? कृति आश्चर्यचकित रह गई।

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“कम कार्ब्स स्वाभाविक रूप से इंसुलिन में सुधार करता है,” डॉ। बर्ग ने जारी रखा। साथ ही, यह शरीर को एक विशेष ईंधन बनाने का संकेत देता है कीटोन कि टर्बोचार्ज वसा जलने और ऊर्जा। क्रिस्टा ने आशा की एक झिलमिलाहट महसूस की।

पहला कदम

डॉ। बर्ग लोगों को अपने शरीर को इंसुलिन में सुधार करने वाली रणनीतियों के साथ ब्लिट्ज करना सिखाते हैं, लेकिन क्रिस्टा की प्रवृत्ति ने उन्हें बताया कि इसमें आराम करना ठीक होगा। शुरू करने के लिए, उन्होंने धीरे-धीरे अपने रसोईघर में सभी शर्करा, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से छुटकारा पा लिया – सामान डॉ। । बर्ग ने कहा कि उसके शरीर पर वसा बंद थी। वह तो आसान था, उसे लगा जैसे वह खत्म हो गई।

उसका अगला छोटा कदम: वेजी स्थिति का पता लगाना। डॉ। बर्ग ने जोर देकर कहा कि उन्हें अपने परिणामों को अनुकूलित करने के लिए एक दिन में सात कप पोषक तत्वों की आवश्यकता है। क्रिस्टा ने अपनी नाक सिकोड़ ली। मैं खुद को मजबूर नहीं कर रहा हूँ, उसने निश्चय किया। इसलिए उसने अधिक वीडियो देखे जब तक कि वह एक के पास नहीं पहुंची, जहां डॉ। बर्ग ने पालक को मिल्कशेक में डालने का सुझाव दिया। मैं ऐसा कर सकता हूँ! वह हंसी।

इसके बाद उसकी पहली कीटो ग्रोसरी सूची थी। इंटरनेट ने सुझाव दिया कि वह वसा बम, क्लाउड ब्रेड और अन्य अजीब-अजीब चीजें बनाती है। क्रीम, मक्खन, सामन, स्टेक, और पनीर जैसी मूल चीज़ों के बारे में बताते हुए, उन्होंने कहा कि इसे सरल रखें।

जब वह तैयार महसूस करती है, तो क्रिस्टा ने अपना पहला भोजन बनाया: एक पनीर आमलेट। यह देर दोपहर तक उसे आसानी से आयोजित किया, जब वह एक बर्गर था और सावधानी से साग, भारी क्रीम, पानी, बर्फ और स्टेविया के साथ बनाया गया अपना पहला हिला दिया। बहुत स्वादिष्ट, उसने सोचा, राहत मिली। डिनर स्टेक था, अंडे और एक और शेक। मात्र दिनों में, क्रिस्टा 10 पाउंड नीचे था।

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आश्चर्यजनक परिणाम

के रूप में क्रिस्टा कुछ महीनों के दौरान केटो खाने में बस गई, उसकी भूख उसकी कमर के साथ सिकुड़ गई। उसने जल्द ही अपने अगले बच्चे के कदम के लिए तैयार महसूस किया: नाश्ता लंघन। डॉ। बर्ग कहते हैं कि हर बार हम कुछ भी खाते हैं – यहां तक ​​कि कीटो किराया – हम कम से कम थोड़ा इंसुलिन छोड़ते हैं। यही कारण है कि वह कोई स्नैक्स नहीं सुझाता है। वह एक दिन में एक भोजन छोड़ देने का प्रशंसक भी है। “यह आसान हो गया है,” क्रिस्टा साझा करता है, जिसने अभी भी उसकी सुबह की कॉफी छीनी थी।

“मेरे पास शून्य भूख थी।” उसके पैरों में सूजन भी कम हो गई। उसका शरीर उसके नवीनतम बच्चे के कदम से प्यार करता था! उर्जावान, क्रिस्टा ने केटो व्यंजनों की नई कोशिश शुरू की। उसे मलाईदार पुलाव, अपने पसंदीदा पनेरा सूप, यहां तक ​​कि पिज्जा का एक संस्करण मिला। और वह जल्द ही बड़े मील के पत्थर का जश्न मना रही थी: 50, 75, 100 पाउंड चले गए। हर बार, वह खुद को नए कपड़े खरीदती, सोचती, मैं कल्पना नहीं कर सकता कि मुझे इससे कोई छोटा मिलेगा। फिर भी वह सिकुड़ती रही। कुल मिलाकर, 176 पाउंड पिघल गए और उसका स्वास्थ्य बदल गया।

सड़क से दो साल नीचे, क्रिस्टा ने 6 के लिए 26 के आकार का कारोबार किया है। “मैंने अपना आधा आकार खो दिया है। मैं उस समय छोटा था जब मैं मिडिल स्कूल में था! ” यही कारण है कि वह केटो के बारे में सभी को बताती है: “बस पहला कदम – ईमानदारी से, यह इतना आसान लग रहा है!”

आपका पसंदीदा भोजन – केटो-स्टाइल

एक “बेबी स्टेप” जो किटो डाइट को एक स्लिमिंग सेंचुरी में संक्रमण कर सकता है: अपने गो-टू-कम्फर्ट फूड्स के कीटो वर्जन ढूंढना! “आप समय से पहले भी ऐसा कर सकते हैं, व्यंजनों को खोजने के लिए प्रयोग करके जो वास्तव में आपको संतुष्ट करते हैं,” डॉ। बर्ग सुझाव देते हैं। अपने केटो दिशानिर्देशों, सुझावों और नुस्खा विचारों के लिए, अधिक देखें DrBerg.com। हमेशा की तरह, किसी भी नए वजन-घटाने की योजना को आजमाने के लिए अपने डॉक्टर की राय लें।

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मसले हुए आलू – फूड प्रोसेसर में ब्लिट्ज 6 पके हुए फूलगोभी, 2 टीबीएस। मक्खन, 2 चम्मच। क्रीम पनीर, 1 टीबीएस। कीमा बनाया हुआ लहसुन और नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए।

चॉकलेट कुकीज़ – 1 1⁄4 कप नट बटर, 2 अंडे, 2 cup3 कप कोको, 1⁄3 कप स्वांस और एक चुटकी नमक मिलाएं। लाइन की चादर पर 12 गेंदें; समतल। 350 ° F, 12 मिनट पर सेंकना।

चिकन टेंडर्स – पीटा हुआ अंडा और फिर बादाम के आटे और मसालों के मिश्रण में ड्रग चिकन निविदाएं; कड़ाही में नारियल तेल में 1-2 मिनट के लिए पकाने के लिए।

आपके लिए क्रिस्टा की रणनीति बनाना

अंतिम लक्ष्य। शीर्ष केटो विशेषज्ञ और स्वस्थ केतो योजना लेखक एरिक बर्ग, डी। सी।, दिन में दो से तीन बार भोजन करने की सलाह देते हैं, हर एक प्लेट में 50% कम कार्ब की सब्जी, 25 प्रतिशत प्रोटीन और 25 प्रतिशत वसा होती है। आराम से भरा हुआ महसूस करने के लिए बस खाएं। वह बताते हैं, “अक्सर कम खाना और वसा के साथ कार्बोहाइड्रेट की जगह रक्त शर्करा कम हो जाती है और हार्मोन हार्मोन इंसुलिन कम हो जाता है,” वे बताते हैं। “आप भी बनाना शुरू करते हैं कीटोन संग्रहीत और आहार वसा से।

वे रक्त शर्करा के बजाय आपका मुख्य ईंधन बन जाते हैं। ” अध्ययनों से पता चलता है कि कीटो में वसा जलने की गति 900% होती है, ऊर्जा को बढ़ाता है और अनगिनत स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार करता है।

आराम से। यदि कट्टरपंथी परिवर्तन भारी लगता है, तो डॉ। बर्ग हर दो हफ्ते या एक-एक के बजाय वृद्धिशील परिवर्तन का सुझाव देते हैं। प्रत्येक दिन एक स्वस्थ केटो भोजन खाने से शुरू करें। जब वह सहज महसूस करे, तो स्नैक्स काट लें। अगला, एक और केटो भोजन जोड़ें; अंत में, पूर्ण केटो जाओ। भूख कम होने पर नाश्ते और दोपहर के भोजन को ब्रंच के साथ बदलें।

“हर छोटा कदम आपके जीवन को बेहतर बनाता है,” डॉ। बर्ग का वादा करता है। और यह सब 5, 10 के नुकसान से जोड़ता है, यहां तक ​​कि एक सप्ताह में 15 पाउंड! “मैं तुम्हारे साथ हूं, और मुझे तुम पर विश्वास है।”

यह लेख मूल रूप से हमारी बहन साइट पर दिखाई दिया, स्त्री जगत