समग्र स्वास्थ्य और विकास को बढ़ावा देने के लिए तैराकी एक उत्कृष्ट गतिविधि है। यह अनुशंसा की जाती है कि वयस्कों को हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम गतिविधि या 75 मिनट की कड़ी गतिविधि मिले। तैराकी के साथ, आप एक अच्छे से लाभान्वित होते हैं एरोबिक व्यायाम जो दौड़ने या जॉगिंग करने की तुलना में लाभ प्रदान करता है, लेकिन इसके बिना आपके जोड़ों और पैरों पर कोई दबाव नहीं पड़ता है।

तैरना व्यक्तियों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो। शारीरिक, साथ ही मानसिक स्वास्थ्य, तैराकी के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है, भले ही यह सप्ताह में ढाई घंटे के लिए किया जाए। तैराकी के सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में और जानने के लिए आगे पढ़ें।

यह एक पूर्ण शारीरिक कसरत के रूप में कार्य करता है

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ऐसे कई स्ट्रोक हैं जिनका उपयोग तैराकी में किया जा सकता है जो एक पूर्ण शारीरिक कसरत प्रदान करते हैं और आपके शरीर के विभिन्न मांसपेशी समूहों को काम करते हैं। ब्रेस्टस्ट्रोक, साइडस्ट्रोक, फ्रीस्टाइल, बैकस्ट्रोक और तितली प्रहार दिल की दर को बढ़ाने, ताकत और धीरज बनाने और मांसपेशियों को टोन करने का लक्ष्य रखें। चाहे वह आपके कोर, पैर, पीठ, ग्लूट्स या हथियार हों, तैराकी आपकी मांसपेशियों की ताकत और परिभाषा को बेहतर बनाती है। पैरों को मारना, बाहों को खींचना, कोर को कसना, और अधिक एक पूर्ण शरीर की कसरत प्रदान करता है जो आपको करने के लिए सबसे अच्छे एरोबिक व्यायामों में से एक तैराकी करता है। यह हड्डी के द्रव्यमान के निर्माण में भी मदद करता है।

यह हृदय की शक्ति का निर्माण करता है

कार्डियोवस्कुलर सिस्टम हृदय, संचार प्रणाली और फेफड़ों को संदर्भित करता है, और कार्डियो सभी व्यायाम योजनाओं का एक महत्वपूर्ण पहलू है। तैराकी एक महान हृदय व्यायाम है जो संचार प्रणाली के कामकाज में सुधार करते हुए फेफड़ों और दिल को मजबूत रखने में मदद कर सकता है। तैराकों की मृत्यु दर आधी होती है जो निष्क्रिय लोगों के पास होती है और तैराकी से रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर के नियमन में भी मदद मिलती है।

यह सूजन को कम करता है

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तैराकी के हृदय संबंधी लाभों को अच्छी तरह से जाना जाता है। हालांकि हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करना एकमात्र लाभ नहीं है। तैराकी जैसी एरोबिक गतिविधियां भी सूजन को कम करने में मदद करती हैं, जो हृदय के एथेरोस्क्लेरोसिस बिल्ड-अप के लिए जिम्मेदार है। यह तथ्य कि यह पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है, यह बीमारियों को दूर करने या यहां तक ​​कि रोग की प्रगति को धीमा करने का एक शानदार तरीका है।

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यह चोटों, गठिया या अन्य स्थितियों से पीड़ित लोगों की मदद करता है

तैराकी गठिया, विकलांगता, चोट या किसी अन्य प्रकार की स्थिति से पीड़ित लोगों के लिए एक प्रभावी व्यायाम विकल्प के रूप में कार्य करता है। ऐसी स्थितियां वर्कआउट के विकल्पों को सीमित करती हैं, जिससे उच्च प्रभाव पड़ता है और साथ ही उच्च प्रतिरोध अभ्यास मुश्किल होता है। पानी मांसपेशियों और प्रतिरोध का समर्थन करता है, जो तैराकी को ऐसे व्यक्तियों के लिए एक प्रभावी विकल्प बनाता है। तैराकी विभिन्न स्थितियों से दर्द से राहत प्रदान कर सकती है और चोटों से जल्दी ठीक होने को बढ़ावा दे सकती है।

अस्थमा रोगियों को तैराकी से लाभ हो सकता है

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तैराकी में उपयोग किए जाने वाले कई सांस नियंत्रण अभ्यास हैं जो अस्थमा के रोगियों को अपनी सांस लेने पर नियंत्रण दे सकते हैं और फेफड़ों की क्षमता बढ़ा सकते हैं। अपने आप में व्यायाम करने से जिम की सूखी हवा या मौसमी पराग के कारण सांस की कमी हो सकती है। स्विमिंग पूल के आसपास का आर्द्र वातावरण आपको नम हवा में सांस लेने में मदद करता है, जबकि आप अस्थमा के लक्षणों को कम करने और फेफड़ों की स्थिति में सुधार करने के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं। यहां तक ​​कि जिन लोगों को अस्थमा नहीं है, वे तैराकी के माध्यम से सीखी गई फेफड़ों की क्षमता और श्वास तकनीक से लाभ उठा सकते हैं।

आप लचीले रह सकते हैं

तैरना लचीलेपन को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है क्योंकि विभिन्न स्ट्रोक की आवश्यकता होती है कि आप पानी के माध्यम से तैरते समय खिंचाव, पहुंच, मोड़, और अपना रास्ता खींचते हैं। आपको पानी द्वारा खींचे गए प्रतिरोध के खिलाफ खुद को फैलाना और धक्का देना होगा और इससे आपको अपने लचीलेपन के स्तर में सुधार करने में मदद मिल सकती है। हालांकि आपके द्वारा खुद को स्ट्रेचिंग रोकने का कोई कारण नहीं है। तैरना आपको एक अतिरिक्त फायदा देगा।

यह मल्टीपल स्केलेरोसिस के लक्षणों से निपटने में मदद कर सकता है

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मल्टीपल स्केलेरोसिस जैसी स्थिति के परिणामस्वरूप बहुत दर्द होता है और किसी ऐसे व्यक्ति को प्राप्त करना जिसके पास व्यायाम करने की यह स्थिति है, मुश्किल है। ऐसे लोगों के लिए तैराकी एक अच्छा विकल्प है और यह मल्टीपल स्केलेरोसिस के लक्षणों को कम करने और दर्द से राहत प्रदान करने के लिए पाया गया है। एक स्विमिंग पूल में पानी उछाल प्रदान करता है जो अंगों और मांसपेशियों का समर्थन करने में मदद करता है। पानी कोमल प्रतिरोध भी प्रदान करता है जो कई स्केलेरोसिस वाले व्यक्तियों के लिए एक आदर्श व्यायाम विकल्प बनाता है।

आप तैराकी के माध्यम से कैलोरी जला सकते हैं

तैरना कैलोरी को जलाने का एक शानदार तरीका है जो कुछ ऐसा करता है जो मज़ेदार और रोमांचक हो जो बिना पसीने के टूट जाए या ऐसा महसूस हो कि आप वास्तव में व्यायाम कर रहे हैं। आपके द्वारा चुने गए स्ट्रोक के आधार पर, आप तैराकी के माध्यम से एक ही राशि या अधिक कैलोरी जला सकते हैं। यदि आप एक स्तन स्ट्रोक का उपयोग करते हैं, तो सिर्फ 10 मिनट की तैराकी आपको 60 कैलोरी जलाने में मदद कर सकती है; बैकस्ट्रोक का उपयोग करके 80 कैलोरी; फ्रीस्टाइल के माध्यम से 100 कैलोरी; या 150 कैलोरी भी अगर आप एक तितली स्ट्रोक का उपयोग करें। दौड़ने के साथ, यदि आप 10 मिनट का मील चलाते हैं, तो आप लगभग 100 कैलोरी जला सकते हैं। इसे परिप्रेक्ष्य में रखें: यदि आप उस समय सीमा के भीतर 5k चलाना चाहते थे, तो आप 30 मिनट के बटरफ्लाई स्ट्रोक से 150 अधिक कैलोरी बर्न कर पाएंगे।

तैराकी के साथ एक और बढ़िया बात यह है कि मोटे / अधिक वजन वाले लोग नियमित रूप से वजन कम करने के लिए नियमित रूप से अभ्यास कर सकते हैं, वह भी इस हद तक बिना किसी अन्य शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता के।

आप नींद की गुणवत्ता में सुधार देख सकते हैं

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तैराकी जैसे एरोबिक व्यायाम अनिद्रा से पीड़ित व्यक्तियों को बेहतर नींद में मदद करने के लिए पाए गए हैं। न केवल ऐसे व्यक्ति नियमित नींद चक्र को बनाए रखने में सक्षम हैं, बल्कि वे नींद की गुणवत्ता में सुधार को देखकर भी रिपोर्ट करते हैं जो उन्हें दैनिक आधार पर मिलता है। समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में नींद के महत्व को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है, इसलिए यह तथ्य कि तैराकी नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करती है, उन लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर है जिन्होंने अपनी नींद की परेशानियों पर बहुत अधिक समय दिया है। चूंकि तैराकी विकलांग व्यक्तियों के लिए भी सुलभ है, इसलिए वे भी अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार से लाभ उठा सकते हैं।

यह एक स्ट्रेस बस्टर के रूप में कार्य करता है

तनाव शरीर के लिए बहुत अच्छा नहीं है। इससे न केवल मानसिक उथल-पुथल होता है, बल्कि शरीर के शारीरिक कामकाज पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तैराकी, अन्य अभ्यासों की तरह, एंडोर्फिन या खुश हार्मोन जारी करने में मदद करता है जो तनाव बस्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं। गहरी सांस लेने के साथ-साथ चलने वाले आंदोलनों के माध्यम से आराम संभव है। आप सांस लेने की अवस्था का भी आनंद ले सकते हैं और सांस लेने और पानी की तेज आवाज पर ध्यान केंद्रित करके अपने अन्य सभी विकर्षणों को दूर कर सकते हैं।

यह आपके मूड को ऊंचा कर सकता है

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शरीर में एंडोर्फिन जारी करके, तैराकी किसी व्यक्ति के मूड को ऊंचा करने में मदद करता है। सामाजिक कौशल का विकास और अधिक आत्मविश्वास की भावना आत्म-सम्मान को बढ़ावा दे सकती है, जो मूड को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। किसी व्यक्ति की मनोदशा उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है, इसलिए मनोदशा में सुधार उनके स्वास्थ्य परिणामों के लिए एक अच्छा संकेत है।

यह शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा देता है

तैराकी मोटर कौशल विकास, हाथ की आँख समन्वय और भाषा को बढ़ावा देने में मदद करती है, जिससे समग्र शारीरिक और मानसिक विकास को बढ़ावा मिलता है। विकास की उचित गति शरीर में विभिन्न प्रणालियों के कामकाज को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है और सकारात्मक स्वास्थ्य परिणाम ला सकती है।

तैराकी द्वारा दिए जाने वाले ये सभी शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य लाभ जीवनकाल की लंबी उम्र को बढ़ा सकते हैं और तैराकों की मृत्यु दर को आधे से कम कर सकते हैं।

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