एक निश्चित आयु के बाद, हमारे शरीर को इष्टतम कामकाज को बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों की प्रचुरता की आवश्यकता होती है। चुनने के लिए बहुत सारे आहार हैं, और आपके स्वास्थ्य लक्ष्य क्या हैं, इस पर निर्भर करते हुए, वहाँ एक है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा। जब यह उन आहारों की बात करता है जो वृद्ध लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो लंबे, स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, विशेषज्ञों का कहना है कि भूमध्य आहार घर को सोना लेता है।

भूमध्यसागरीय आहार एक खाने की योजना है जो भूमध्यसागरीय देशों के लोगों को खाने के तरीके की नकल करता है। यह ताजा उपज, समुद्री भोजन और साबुत अनाज पर बहुत अधिक केंद्रित है।

इसके अनुसार एक खोज ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित, एक भूमध्य आहार का पालन करने से आपको लंबे समय तक जीवित रहने में मदद मिल सकती है। शोधकर्ताओं ने 5,000 और 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर अपना अध्ययन किया, और उन्होंने सात अन्य अध्ययनों का एक मेटा-विश्लेषण भी किया जो कि पुरानी आबादी में भूमध्य आहार के प्रभावों को देखते थे। अंत में, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि एक सामान्य आहार के बाद किसी भी कारण से मृत्यु का 25 प्रतिशत कम जोखिम होता है।

आगे भी, शोधकर्ताओं ने पाया कि किसी ने आहार का जितना अधिक पालन किया, स्वास्थ्य लाभ उतना ही अधिक होगा। अध्ययन के अपने हिस्से के लिए, उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति को एक से नौ पैमाने पर मूल्यांकन किया, जिसमें से एक भूमध्यसागरीय आहार का कम से कम सख्त पालन करता है और नौ सबसे सख्त है। इस समूह से, शोधकर्ताओं ने देखा कि जिन विषयों ने भूमध्यसागरीय आहार का अधिक सख्ती से पालन किया था उनमें हृदय (हृदय) स्वास्थ्य बेहतर था, जबकि हृदय रोग या दिल का दौरा पड़ने से उनके जोखिम में कमी आई। यहां तक ​​कि जिन लोगों ने पालन पैमाने पर एक रन बनाए, उनमें मृत्यु जोखिम में पांच प्रतिशत की कमी देखी गई!

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उनके द्वारा किए गए मेटा-विश्लेषण ने समान परिणाम प्रकट किए, यह दर्शाता है कि आहार को पुराने वयस्कों के लिए सबसे स्वस्थ माना जा सकता है जो लंबे समय तक जीना चाहते हैं। “भूमध्य आहार खुराक-प्रतिक्रिया, प्रगतिशील तरीके से समग्र मृत्यु दर को कम करता है। दूसरे शब्दों में, जितना अधिक आप भूमध्यसागरीय आहार का पालन करते हैं, मृत्यु दर में कमी के मामले में अधिक से अधिक लाभ होगा, ”अध्ययन के लेखक मारियालौरा बोनियासियो, पीएचडी इन एक प्रेस विज्ञप्ति। तो आप वास्तव में इसका पालन कैसे करते हैं?

भूमध्य आहार के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक स्वस्थ वसा है। आपने वसायुक्त मछली जैसे कि सामन, एवोकैडो, और अखरोट जैसे अखरोट, या सन बीज की तरह ओमेगा -3 वसा का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया है। अन्यथा, खाद्य समूहों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं। समुद्री भोजन, पोल्ट्री और डेयरी से प्रोटीन (लेकिन संयमी रूप से शामिल) की अनुमति है, और लाल मांस शायद ही कभी खाया जाता है।

भूमध्यसागरीय आहार ने अन्य लाभ भी दिखाए हैं। वास्तव में, अनुसंधान इंगित करता है कि यह पेट के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा आहार हो सकता है, पाचन और प्रतिरक्षा में सुधार कर सकता है। कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि यदि आप स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं तो यह फायदेमंद हो सकता है। सब सब में, एक भूमध्य आहार की कोशिश कर रहा है शायद एक से अधिक तरीकों से आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। हमेशा की तरह, किसी भी नई योजना को आजमाने से पहले डॉक्टर से ठीक पूछें।

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यहाँ एक लंबे, अधिक खुशहाल और स्वस्थ जीवन के लिए है!

यह लेख मूल रूप से हमारी बहन साइट पर दिखाई दिया, WomansWorld.com