हम में से अधिकांश शब्द “जूज्यूब” सुनते हैं और तुरंत फिल्म थिएटर स्नैक्स पर सोचते हैं कि हमने बच्चों के रूप में आनंद लिया है। लेकिन क्या आपको पता है कि कैंडी को प्रेरित करने वाला एक वास्तविक फल है? यह पता चला है, बेर के फल को पौष्टिक भत्तों के एक टन के साथ पैक किया जाता है – और फिर भी अपने मीठे दांत को संतुष्ट करते हैं।

फल आमतौर पर सूखे रूप में एक चबाने वाली बनावट और सेब के समान स्वाद के साथ पाया जाता है हार्वेस्ट टेबल के लिए। वे चीन, भारत, अफ्रीका, भूमध्यसागरीय, और यहाँ तक कि अमेरिका में भी पेड़ों पर उगते हैं। वे एक जैतून या एक छोटी सी तारीख के आकार के बारे में हैं।

माइकल जे। ब्रूस, पीएचडी, जिन्हें “द स्लीप डॉक्टर” के रूप में भी जाना जाता है, अपने मरीजों के लिए जूज़ेब की सिफारिश करते हैं जो एक अच्छा रात का आराम पाने के लिए संघर्ष करते हैं। “मुझे लगता है कि जिन लोगों को अनिद्रा और नींद की अन्य समस्याएं तनाव और चिंता से जुड़ी हैं, उनके लिए विशेष रूप से प्रभावी है।” अपनी वेबसाइट पर बताते हैं

वह हवाला देता है 2003 से अनुसंधान यह पाया गया कि जुज्यूब में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो एक ट्रिगर है नींद उत्प्रेरण न्यूरोट्रांसमीटर जिसे गाबा कहा जाता है, प्लस सेरोटोनिन (हमारे दिमाग में “अच्छा लगता है” रसायन)। यह न केवल हमें स्वप्नदोष के तेज बहाव में मदद करता है, बल्कि नींद की समग्र गुणवत्ता में सुधार करता है।

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2017 से एक और हालिया अध्ययन साक्ष्य-आधारित पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा इन मन को शांत करने वाले दावों का समर्थन करता है। चिंता को कम करने के साथ-साथ, शोधकर्ताओं का कहना है कि जूज्यूब में न्यूरोप्रोटेक्टिव गतिविधियां होती हैं – जिसका अर्थ है कि वे कार्य में सुधार करते हुए विषाक्त पदार्थों से हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं। यह हमारे स्मृति को बेहतर बनाने के लिए और नई चीजों को सीखने की हमारी क्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

लेकिन यह इन शक्तिशाली जामुन के लिए हिमशैल का सिर्फ टिप है। डॉ। Breus भी एक अध्ययन पर प्रकाश डाला इससे पता चला है कि ब्लड शुगर को कम करने में जूजूब्स को मदद मिलती है, इसके उच्च स्तर के विटामिन ए के लिए धन्यवाद, जो वह बताते हैं कि इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। उसके ऊपर, ए 2009 का अध्ययन पाया गया कि बेर का अर्क शरीर में जमा कोशिकाओं से वसा कोशिकाओं को अवरुद्ध करने में सक्षम था, जो जाहिर तौर पर किसी के लिए कुछ पाउंड बहाने की बड़ी खबर है – जो मधुमेह और अन्य रक्त शर्करा के मुद्दों से निपटने के लिए एक और अतिरिक्त लाभ है।

इस फल को अपने जीवन में जोड़ने के लिए और अधिक कारण चाहते हैं? कोई दिक्कत नहीं है! से पढ़ाई की फार्माकोग्नॉसी समीक्षाएं (2015) और फाइटोमेडिसिन के एविसेना जर्नल (२०१६) में पाया गया कि एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की पर्याप्त मात्रा कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर सकती है और उनकी बढ़ने की क्षमता को बाधित करती है।

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आप सूखे बेर ($ 19.99, अमेज़न) मीठे स्नैक के रूप में सभी अपने आप में या इसे पूरक के रूप में लें ($ 15.99, अमेज़न)। किसी भी तरह से, आप बहुत सारे अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए तत्पर होंगे!

यह लेख मूल रूप से हमारी बहन साइट पर दिखाई दिया, WomansWorld.com