गर्मियों में अच्छी तरह से चल रहा है, और गर्मी में ठंडा करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर उष्णकटिबंधीय पेय? दर्ज करें, मेरी नई पसंदीदा समर स्मूथी जो आपके लिए अच्छी नहीं है, लेकिन एक गिलास में छुट्टी की तरह स्वाद है।

मैं इस स्मूदी नुस्खा के साथ आया था क्योंकि मैं थोड़ा महसूस कर रहा था, erm, बैक अप। यह सभी गर्मियों के उत्सव हो सकते हैं जिनमें मेरा पाचन अभिनय अजीब है, लेकिन वास्तव में कौन जानता है। कारण जो भी हो, कब्ज कभी भी मज़ेदार नहीं होता है, लेकिन इसके साथ आने वाली पूरी तरह से पेट की भावना और सूजन विशेष रूप से स्नान सूट के मौसम के दौरान परेशान होती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, मैंने एक स्मूथी रेसिपी बनाने का फैसला किया, जिसमें कुछ बेली-सुखदायक तत्व, साग का एक अतिरिक्त सर्विंग (जो अभी उस इम्यून-बूस्टिंग गुडनेस का उपयोग नहीं कर सकता?) और मेरे दो पसंदीदा मौसमी समर फ्लेवर – आम शामिल हैं? और नारियल।

इस स्मूदी का आधार नारियल पानी है। गर्मियों में पीने के लिए नारियल पानी एकदम ताज़ा पेय है, क्योंकि इसमें पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो हाइड्रेशन को बेहतर बनाते हैं – कुछ ऐसा जिसकी हम सख्त ज़रूरत होती है क्योंकि तापमान बढ़ने और पसीना बढ़ता है। भले ही नारियल का पानी प्राकृतिक रूप से मीठा हो, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि इसका रक्त शर्करा के स्तर पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

READ  प्लास्टिक सर्जरी के लिए सबसे सस्ता देश कौन सा है?

मैं आम, चिया बीज, और पालक भी शामिल करता हूं, लेकिन कोई भी पत्तेदार हरा करेंगे। पत्तेदार साग में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व के साथ-साथ फाइबर की थोड़ी मात्रा होती है। एंटीऑक्सिडेंट में शक्तिशाली प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली शक्तियां होती हैं और रोग से मुक्त कणों से लड़ने में मदद करती हैं।

आम और चिया बीज दोनों फाइबर के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं। फाइबर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है जब यह अच्छे पाचन में आता है, क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र में थोक बनाने में मदद करता है और चीजों को गतिमान रखने में मदद करता है, कब्ज और सूजन जैसी समस्याओं को कम करता है। फाइबर भी पाया गया है रक्त शर्करा के स्तर को कम करनायदि आप मधुमेह या प्रीबायोटिक हैं तो इसका सेवन करना एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

फाइबर से भी फायदा होता है आपकी आंत में बैक्टीरिया का वातावरण, जिसे प्रतिरक्षा में सुधार और रक्त शर्करा नियंत्रण में सहायता करने के लिए कहा जाता है। चिया के बीज के दो बड़े चम्मच में सात ग्राम फाइबर होते हैं, और एक कप आम में लगभग तीन ग्राम होता है! आम में एमाइलेज नामक पाचक एंजाइम भी होते हैं, जो बड़े पैर के कणों को तोड़ने में मदद करते हैं ताकि वे आसानी से आपके सिस्टम से गुजर सकें। Amylases भी हो सकता है कार्बोहाइड्रेट चयापचय में मदद करें। और हां, आम का स्वाद एक उष्णकटिबंधीय सपने की तरह होता है। क्या प्यार करने लायक नहीं?

तो अगर आप गर्मियों के सबसे अच्छे हिस्सों को अपनाने के लिए तैयार हैं, तो एक कोशिश के नीचे नुस्खा दें।

READ  स्ट्रॉबेरी को कैसे साफ करें और अपने स्वास्थ्य की रक्षा करें

सामग्री

  • 12 औंस नारियल पानी
  • 1 कप फ्राइड मैंगो चंक्स
  • 1 कप या मुट्ठी भर पालक (या किसी भी पत्तेदार साग)
  • 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स

अनुदेश

  1. एक ब्लेंडर में सभी अवयवों को मिलाएं और चिकनी होने तक मिश्रण करें।

बस! यदि आप पसंद करते हैं, तो आप अपनी स्मूथी के लिए ताजे आम के कटे हुए टुकड़ों का उपयोग कर सकते हैं। मुझे व्यक्तिगत रूप से पता चला है कि जमे हुए विखंडू इस नुस्खा को एक अच्छा, ताज़ा तापमान और बनावट प्रदान करते हैं।

हम आशा करते हैं कि आप गर्मियों के इस ताज़ा घूंट का आनंद लेंगे! आपका शरीर – और पेट – निश्चित रूप से आपको धन्यवाद देगा।