व्लॉगिंग की प्रवृत्ति तीव्र गति से बढ़ रही है। इसलिए, कई लोग अपने स्वयं के YouTube कैरियर को विकसित करने के बारे में सोच रहे हैं। इस मंच पर एक चैनल खोलना कभी आसान नहीं रहा। व्लॉगिंग की बेहद लोकप्रिय प्रवृत्ति और मंच तक आसान पहुंच के संयोजन के परिणामस्वरूप वीडियो चैनलों की एक बड़ी संख्या है। हालांकि, हर चैनल सफल नहीं होता है। इस तरह एक सफल कैरियर विकसित करने के लिए, बस एक चैनल खोलना और फिल्म शुरू करना पर्याप्त नहीं है।

एक सफल चैनल शुरू करने के लिए, आपके वीडियो को अधिक लाइक्स और व्यूज मिलने चाहिए, जिन्हें अच्छी सामग्री पोस्ट करके प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने दर्शकों के लिए प्रासंगिक और आकर्षक सामग्री पोस्ट करें।

इन दिनों लोग स्वास्थ्य और फिटनेस से ग्रस्त हैं। इसलिए, वे योग, फिटनेस और भोजन से संबंधित सामग्री के लिए इंटरनेट पर लगातार खोज कर रहे हैं। हालाँकि, किसी फिल्म को बनाते समय सावधानी बरतें जो सीधे लोगों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा, आप हमेशा देख सकते हैं कि उचित वीडियो बनाने के मामले में इंटरनेट को क्या पेशकश करनी है। मसलन, दौरा VideoCreek अधिक जानकारी के लिए उपयोगी हो सकता है।

स्रोत: पिक्साबे

योग, भोजन या फिटनेस वीडियो बनाने के लिए टिप्स

संपूर्ण स्वास्थ्य और फिटनेस वीडियो बनाने के लिए, आपको इन टिप्स और ट्रिक्स का पालन करना चाहिए:

सामग्री योजना

किसी भी फिल्म को बनाने से पहले पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम कंटेंट की प्लानिंग है। आपकी सामग्री प्रासंगिक और रोमांचक होनी चाहिए। यह अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं को संलग्न करने में सक्षम होना चाहिए। जब यह सामग्री नियोजन की बात आती है, तो आपको इस तथ्य पर ध्यान देना चाहिए कि आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली सभी चीजें अच्छी तरह से संरचित होनी चाहिए और तार्किक रूप से व्यवस्थित होनी चाहिए। इसलिए, रणनीतिक पोस्टिंग निश्चित रूप से आपको बाद में बहुत समय बचाएगी। न केवल अपने चैनल की भव्य तस्वीर की योजना बनाना उचित है, बल्कि आपको यह भी योजना बनानी चाहिए कि आप प्रत्येक वीडियो में विशेष रूप से क्या करने जा रहे हैं।

योजना में भोजन और योग के विभिन्न लाभों को शामिल किया जाना चाहिए। सब कुछ के बारे में सिद्ध तथ्यों को निर्दिष्ट करें। इस तरह, आप अपने दर्शकों से विश्वास प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यदि आप किसी चीज के बारे में पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं, तो आपको या तो इस पर शोध करना चाहिए या बस इसके बारे में बात करने का विचार छोड़ देना चाहिए। झूठी सूचना फैलाने से बेहतर है कि किसी बात का उल्लेख न किया जाए। आप ऐसे आहार चार्ट भी शामिल कर सकते हैं जो हर खाद्य पदार्थ के पोषण मूल्य का वर्णन करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप प्रदान करते हैं उच्च गुणवत्ता की सामग्री

स्रोत: डिश वर्क्स

परफेक्ट ऑडियंस का पता लगाएं

जब इस विषय की बात आती है, तो दर्शक एक सफल चैनल के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक होता है। इसलिए, तय करें कि आपके लक्षित दर्शक कौन होंगे। आपके वीडियो में शामिल होने वाली सभी चीज़ों को दर्शकों पर केंद्रित किया जाना चाहिए। उनकी समस्याओं पर ध्यान दें और समाधान प्रदान करें। लोग हमेशा इस प्रकार की सामग्री में संलग्न रहते हुए कुछ सीखना चाहते हैं। इस प्रकार, दिलचस्प तथ्यों और उपयोगी जानकारी को शामिल करके, आप अपने दर्शकों के विश्वास को प्राप्त करेंगे, साथ ही साथ अपने ग्राहकों की संख्या का विस्तार करेंगे।

स्रोत: Pinterest

मूल रहो

आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली हर चीज 100% मूल होनी चाहिए। अन्य ब्लॉगर्स की नकल करने की कोशिश न करें, जो अद्वितीय सामग्री के साथ आए हैं। दूसरों की नकल करने से केवल अनुयायियों का नुकसान होगा और रेटिंग में कमी आएगी। कोई भी ऐसा वीडियो नहीं देखेगा, जो उन्होंने पहले ही कहीं और देख लिया हो, सिर्फ इसलिए कि लोग अपना समय दो बार कुछ इसी तरह देखना चाहते हैं। इसके बजाय, वे आपकी सामग्री से किसी ऐसे व्यक्ति की ओर बढ़ेंगे जो YouTube दृश्य में कुछ मूल ला रहा है।

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हालांकि, आप हमेशा कुछ प्रसिद्ध योग प्रशिक्षकों या फिटनेस ब्लॉगर्स से प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। उन प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें जिन्होंने अपने वीडियो को प्रसिद्ध बनाया है। अपने कार्य नीति का निरीक्षण और विश्लेषण करें, और सोचें कि वे कैसे सफल होने में कामयाब रहे। यह आपको उन तरीकों के बारे में सीखने में मदद करेगा, जिनमें पूरे उद्योग कार्य करते हैं और यह आपकी अपनी रणनीति विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

फिर, आप उनकी विधि का पालन करके अपनी सामग्री बना सकते हैं। लेकिन, नकल न करें। मामले में आपको एक वीडियो का संदर्भ देने की आवश्यकता है, इसे शुरुआत में उद्धृत करें। यह किसी भी कॉपीराइट मुद्दों को उत्पन्न होने से रोकेगा, और यह केवल उस व्यक्ति का हवाला देने के लिए उचित है जिसने आपको विचार के लिए प्रेरणा के रूप में सेवा की।

स्रोत: डिजिटल रुझान

अच्छा वीडियो उपकरण

एक उत्कृष्ट का उपयोग करें DSLR शूटिंग के लिए। उपयोगकर्ता फोन या कम-गुणवत्ता वाले कैमरों के साथ सामग्री शॉट को पसंद नहीं करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम और योग वीडियो कुछ अद्वितीय हैं, इस तथ्य के कारण कि पोज स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए। खाद्य वीडियो के मामले में, सामग्री और प्रक्रिया भी एचडी में होनी चाहिए। इससे उपयोगकर्ताओं के लिए यह समझना आसान हो जाएगा कि क्या हो रहा है। आपने जो फिल्माया है, उसे संपादित करने के लिए आप प्रोमो वीडियो निर्माता का भी उपयोग कर सकते हैं। ऑडियो गुणवत्ता और प्रकाश व्यवस्था जैसे अन्य कारकों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

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एक अच्छा माइक्रोफोन खरीदें जो शोर रद्द करना सुनिश्चित करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक खंड के बाद ऑडियो की जांच करना सुनिश्चित करें कि यह स्पष्ट है। इसके अतिरिक्त, प्रकाश व्यवस्था उचित होनी चाहिए। मंद रोशनी में, तस्वीर की गुणवत्ता से समझौता किया जाता है। हमेशा प्राकृतिक रोशनी में शूट करें।

स्त्रोत: आदोरमा

उचित संशोधन की व्यवस्था करें

लोग हमेशा सुंदर sceneries और पृष्ठभूमि में रुचि रखते हैं। इसके लिए, आपको एक साफ सुथरी जगह में शूट करना चाहिए। आपके द्वारा खोजे जा रहे विषय के लिए पृष्ठभूमि आकर्षक और प्रासंगिक होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, एक योग वीडियो को हमेशा खुले और हरे वातावरण में शूट किया जाना चाहिए। इसके अलावा, इस तरह के फिल्मांकन के लिए, आपको उचित व्यायाम उपकरण जैसे योग चटाई, व्यायाम गेंद, डम्बल, रस्सी कूदना आदि की आवश्यकता होगी, इसलिए इस तरह के उपकरण में निवेश करना भी आवश्यक है, और यह निश्चित रूप से भुगतान करेगा। एक बार जब आपका चैनल बढ़ने लगेगा।

स्रोत: netdoctor

जितना हो सके उतना सरल रखें

हमेशा ध्यान रखें कि सभी प्रकार के दर्शक स्वास्थ्य और फिटनेस सामग्री देखते हैं। इसलिए, चीजों को सरल रखें। सरल भाषा का उपयोग करें जो सभी के लिए समझना आसान है। आमतौर पर, लोग कुछ देखना छोड़ देते हैं क्योंकि वे समझा नहीं सकते कि क्या समझाया जा रहा है। इस परिदृश्य से बचने के लिए, वीडियो में उपयोग किए गए जटिल शब्दों के अर्थ समझाएं। उदाहरण के लिए, एक जटिल योग आसन के मामले में, मुद्रा के उचित गठन की व्याख्या करें। इस तरह, आप एक विविध दर्शकों के लिए सक्षम होंगे जो समझेंगे कि आप क्या समझा रहे हैं और परिणाम भी बेहतर होंगे क्योंकि वे सही तरीके से अभ्यास करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, वे स्वादिष्ट भोजन बनाने या आहार योजना का पालन करने में भी सक्षम होंगे।

स्रोत: digitaltrends

उचित संपादन

वीडियो शूट करने के बाद, इसे ठीक से संपादित करना सुनिश्चित करें। यह देखना कि आपने वास्तव में क्या फिल्माया है, यह बहुत जरूरी है। यह न केवल आपको एक सच्चा पेशेवर बनाता है, बल्कि आपके द्वारा फिल्माए गए सामान पर काम करने और इसकी गुणवत्ता में सुधार करने में भी सक्षम होगा। सभी खंडों को आकर्षक रूप से व्यवस्थित करें। किसी भी हिस्से को हटा दें जो स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए अप्रासंगिक हो सकता है। आप बीच-बीच में विभिन्न भोजन और फिटनेस अभ्यासों के चित्र भी शामिल कर सकते हैं।

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YouTube के लिए वीडियो संपादित करने से संबंधित नई जानकारी खोजें। इससे आपको इस प्रकार के संपादन के पीछे की मूल बातें समझने में मदद मिलेगी। यदि संपादन सही ढंग से किया जाता है, तो यह इसे मनोरंजक बना देगा और आपको अधिक विचार प्राप्त करने में मदद करेगा। इसके अलावा, बाद में, यदि आपका चैनल बढ़ता है और आप एक सफल कैरियर विकसित करते हैं, तो आप हमेशा आपके लिए संपादन करने के लिए एक पेशेवर को रख सकते हैं।

स्रोत: महिला स्वास्थ्य

पूर्णता की तुलना में गुणवत्ता के बजाय फोकस

हर कोई चाहता है कि उनका कंटेंट परफेक्ट हो। यह एक मिथक है कि पेशेवर रूप से शूट किए गए वीडियो में अनुयायियों की संख्या सबसे अधिक है। बल्कि, ऐसी सामग्री जो दर्शकों के लिए समझने में आसान और आसान है, आमतौर पर अधिक पसंद की जाती है।

हालांकि उचित उपकरण होना आवश्यक है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसके बिना सफल नहीं हो सकते। होम शॉट वीडियो में से कुछ में सामग्री की गुणवत्ता के कारण पेशेवरों की तुलना में अधिक दर्शक हैं। इसलिए, हमेशा रचनात्मक रूप से काम करने और बॉक्स के बाहर सोचने के लिए याद रखें।

निष्कर्ष

हर कोई इन दिनों फिटनेस वीडियो में अपना हाथ आजमा रहा है। लेकिन सभी सफल नहीं हो रहे हैं। बेहतर योग, भोजन और फिटनेस सामग्री बनाने के बारे में उचित ज्ञान की कमी है। दर्शकों को खोजना, मूल होना, पर्याप्त उपकरण होना, और एक उपयुक्त माहौल स्वास्थ्य से संबंधित वीडियो को बेहतर बनाने के कुछ तरीके हैं। जब तक आप प्रयास में रहते हैं, और आपके पास रचनात्मक रूप से सोचने और कड़ी मेहनत करने का उत्साह है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है – आप बिना किसी संदेह के, योग, भोजन या फिटनेस वोगिंग में एक सफल कैरियर विकसित करेंगे, और आपका ग्राहक इसकी सराहना करेंगे!