आपके बाथरूम कैबिनेट में कितनी पैकेजिंग है? बाजार अनुसंधान विश्लेषक के अनुसार, हर साल सौंदर्य उद्योग द्वारा उत्पादित की जाती है, जिसमें से अधिकांश प्लास्टिक की पैकेजिंग के 151bn टुकड़ों पर विचार करते हुए बहुत अधिक है। यूरोमोनिटर। दुर्भाग्य से, उस पैकेजिंग में से अधिकांश को अभी भी रीसायकल करना बहुत मुश्किल है, या पूरी तरह से पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है।

एलेन मैकआर्थर फाउंडेशन की नई प्लास्टिक इकोनॉमी इनिशिएटिव की प्रोग्राम मैनेजर, सारा विंगस्ट्रैंड, सारा वेलिंगस्ट्रैंड ने कहा, “बहुत सारी ब्यूटी पैकेजिंग को वास्तव में रीसाइक्लिंग प्रक्रिया से गुजरने के लिए नहीं बनाया गया है।” प्रचलन। “कुछ पैकेजिंग उन सामग्रियों से बनाई जाती है, जिनमें एक रीसाइक्लिंग स्ट्रीम भी नहीं होती है, इसलिए बस लैंडफिल में जाएगी।”

प्रमुख सौंदर्य ब्रांडों ने अब उद्योग की प्लास्टिक की समस्या से निपटने के लिए प्रतिबद्ध किया है। L’Oréal 2030 तक अपनी पैकेजिंग का 100 प्रतिशत पुन: उपयोग योग्य या जैव-आधारित बनाने का संकल्प लिया है। यूनिलीवर, कोटी तथा Beiersdorf सुनिश्चित करें कि प्लास्टिक पैकेजिंग को 2025 तक पुनर्नवीनीकरण, पुन: प्रयोज्य, पुनर्नवीनीकरण या खाद बनाने का संकल्प लिया गया है। इस बीच, Estee Lauder यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि इसकी पैकेजिंग का कम से कम 75 प्रतिशत पैकेजिंग 2025 के अंत तक पुन: प्रयोज्य, फिर से भरने योग्य, पुन: प्रयोज्य, पुनर्नवीनीकरण या पुनर्प्राप्त करने योग्य है।

फिर भी, प्रगति अभी भी धीमी गति से महसूस करती है, विशेष रूप से 8.3bn टन पेट्रोलियम-व्युत्पन्न प्लास्टिक का उत्पादन कुल तिथि से 60 प्रतिशत तक किया गया है, जो लैंडफिल या प्राकृतिक वातावरण में समाप्त होता है। “अगर हम वास्तव में उन्मूलन, पुन: उपयोग और रीसाइक्लिंग पर महत्वाकांक्षा का स्तर बढ़ाते हैं [of beauty packaging], हम वास्तव में वास्तविक प्रगति कर सकते हैं और उस भविष्य को बेहतर बना सकते हैं जिसे हम आगे बढ़ रहे हैं, ”विंगस्ट्रैंड कहते हैं।

रीसाइक्लिंग की चुनौतियां

वर्तमान में, केवल सभी प्लास्टिक पैकेजिंग का 14 प्रतिशत एकत्र किया जाता है वैश्विक स्तर पर पुनर्चक्रण के लिए- और उस सामग्री का केवल 5 प्रतिशत पुन: उपयोग किया जाता है, छँटाई और पुनर्चक्रण प्रक्रिया के दौरान होने वाले नुकसान के कारण। ब्यूटी पैकेजिंग अक्सर अतिरिक्त चुनौतियों के साथ आती है। “ढेर सारी पैकेजिंग विभिन्न प्रकार की सामग्री का मिश्रण है, जो इसे रीसायकल करना कठिन बनाता है,” विंगस्ट्रैंड बताते हैं, पंपों के साथ- आमतौर पर प्लास्टिक और एक एल्यूमीनियम स्प्रिंग के मिश्रण से बना-एक प्रमुख उदाहरण है। “कुछ पैकेजिंग रीसाइक्लिंग प्रक्रिया में निकाले जाने वाली सामग्री के लिए बहुत छोटी है।”

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आरईएन क्लीन स्किनकेयर के सीईओ अरनौद मेसेलेल का कहना है कि सौंदर्य कंपनियों के लिए कोई आसान उपाय नहीं है, खासकर रीसाइक्लिंग सुविधाओं के रूप में दुनिया भर में बहुत भिन्न हैं। “दुर्भाग्य से, भले ही आप पूरी तरह से पुनरावर्तनीय हों, सबसे अच्छे रूप में [have] इसका 50 प्रतिशत पुनर्नवीनीकरण होने की संभावना है, ”वह लंदन में जूम कॉल के माध्यम से कहते हैं। यही कारण है कि ब्रांड ने अपने पैकेजिंग के लिए पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए पुनरावर्तन से अपना जोर हटा दिया है, “क्योंकि कम से कम आप नए कुंवारी प्लास्टिक नहीं बना रहे हैं।”

हालाँकि, REN क्लीन स्किनकेयर नया इस्तेमाल करने वाला पहला ब्यूटी ब्रांड बन गया है इन्फिनिटी पुनर्चक्रण अपने नायक उत्पाद के लिए प्रौद्योगिकी, एवरकल्म ग्लोबल प्रोटेक्शन डे क्रीम, जिसका अर्थ है कि पैकेजिंग को गर्मी और दबाव का उपयोग करके बार-बार पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। “यह एक प्लास्टिक है, जो 95 प्रतिशत पुनर्नवीनीकरण है, एक ही बारीकियों और नए कुंवारी प्लास्टिक की विशेषता के साथ,” मेस्सेल बताते हैं। “और उस के शीर्ष पर, इसे असीम रूप से पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है।” वर्तमान में, अधिकांश प्लास्टिक को केवल पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है एक या दो बार

बेशक, इन्फिनिटी रिसाइकलिंग जैसी तकनीकें अभी भी रिसाइकल होने के लिए सही सुविधाओं पर समाप्त होने के लिए पैकेजिंग पर निर्भर हैं। किहल जैसे ब्रांडों ने अपने हाथों में संग्रह लिया है इन-स्टोर रीसाइक्लिंग योजनाएं। न्यूयॉर्क के ईमेल के जरिए केहल के वैश्विक अध्यक्ष लियोनार्डो शावेज ने कहा, “हमारे ग्राहकों के लिए धन्यवाद, हमने 2009 के बाद से वैश्विक स्तर पर 11.2 मीटर से अधिक उत्पादों का पुनर्नवीनीकरण किया है, और हम 2025 तक 11 मीटर से अधिक की रीसाइक्लिंग के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

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आसान जीवनशैली में बदलाव, जैसे कि आपके बाथरूम में रिसाइकल बिन रखने से भी मदद मिल सकती है। “आमतौर पर लोगों के पास बाथरूम में एक बिन होता है जिसे वे सब कुछ डालते हैं,” मेस्सेल टिप्पणी। “की कोशिश कर रहा है [get people] बाथरूम में रीसाइक्लिंग हमारे लिए महत्वपूर्ण है। ”

शून्य-बर्बाद भविष्य की ओर बढ़ रहा है

रीसाइक्लिंग की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, यह महत्वपूर्ण है कि इसे सौंदर्य उद्योग की बर्बादी की समस्या के समाधान के रूप में नहीं देखा जाए। यह अन्य सामग्रियों जैसे कांच और एल्यूमीनियम, साथ ही प्लास्टिक पर भी लागू होता है। “हमें केवल अपने तरीके से रीसाइक्लिंग पर निर्भर नहीं होना चाहिए [of the issue], ”विंगस्ट्रैंड कहता है।

यहां तक ​​कि गन्ने और कॉर्नस्टार्च की पसंद से बने जैव-आधारित प्लास्टिक भी एक आसान फिक्स नहीं हैं, जिन्हें अक्सर बायोडिग्रेडेबल के रूप में वर्णित किया जाता है। “A बायोडिग्रेडेबल ‘की मानक परिभाषा नहीं है; इसका मतलब यह है कि कुछ समय में, कुछ शर्तों के तहत, आपकी पैकेजिंग [will break down], ”विंगस्ट्रैंड कहता है। ““ कम्पोस्टेबल ’शर्तों को निर्दिष्ट करता है, लेकिन सभी प्लास्टिक में कंपोस्टेबल प्लास्टिक खराब नहीं होता है, इसलिए यह वास्तव में लंबे समय तक बना रह सकता है। हमें पूरी प्रणाली के माध्यम से सोचने की जरूरत है। ”

इसका मतलब यह है कि पैकेजिंग को खत्म करना जहाँ संभव हो – जो कि पहले स्थान पर पुनर्चक्रण और खाद की आवश्यकता को कम करता है — पहेली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। “परफ्यूम बॉक्स के चारों ओर प्लास्टिक लपेटकर ले जाना एक अच्छा उदाहरण है; यह एक समस्या है जिसे आप कभी भी नहीं बनाते हैं यदि आप उसे हटा देते हैं, ”विंगस्ट्रैंड बताते हैं।

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पैकेजिंग का पुन: उपयोग करना एक और समाधान है, जिसमें रीफ्लेबल्स होते हैं – जहां आप बाहरी पैकेजिंग रखते हैं, और जब आप बाहर निकलते हैं, तो उस उत्पाद को खरीदते हैं, जब आप ब्यूटी पैकेजिंग के भविष्य के रूप में व्यापक रूप से टाल जाते हैं। “एक पूरे के रूप में, हमने देखा है कि हमारे उद्योग ने उत्पाद रिफिल के विचार को अपनाना शुरू कर दिया है, जिसमें काफी कम पैकेजिंग शामिल है,” चेज़ ने टिप्पणी की। “यह हमारे लिए एक बड़ा फोकस है।”

चुनौती? बहुत सारे रिफिल वर्तमान में पाउच में आते हैं, जो स्वयं रिसाइकिल नहीं होते हैं। “आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि एक रिफिल करने योग्य समाधान बनाने के लिए, आप एक ऐसी रिफिल नहीं बनाएँगे जो मूल पैकेजिंग की तुलना में कम पुनरावर्तनीय हो,” विंगस्ट्रैंड कहते हैं। “तो यह सब कुछ के माध्यम से पूरे तरीके से डिजाइन करने के बारे में है।”

यह स्पष्ट है कि समस्या को हल करने वाली एक रजत गोली नहीं है। सौभाग्य से, हम उपभोक्ताओं के रूप में अधिक पर्यावरण के अनुकूल पैकेजिंग की मांग के द्वारा परिवर्तन को चलाने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि यह अधिक कंपनियों को नवीन समाधानों में निवेश करने के लिए मजबूर करेगा। “उपभोक्ता प्रतिक्रिया अद्भुत है; जब से हमने अपने स्थिरता कार्यक्रमों को लॉन्च किया है, तब से हम एक स्टार्टअप की तरह बढ़ रहे हैं, “मेस्सेल ने टिप्पणी की, कि शून्य-बर्बाद भविष्य को प्राप्त करने के लिए सभी ब्रांडों को बोर्ड पर लाने की आवश्यकता है। “हम अपने दम पर जीत नहीं सकते; यह सब एक साथ जीतने के बारे में है। ”

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