जैसा कि आप अपने छोटे पोते के साथ फेसटाइम करते हैं, आप उनकी खुशी पर आश्चर्य करते हैं क्योंकि वे अपने नवीनतम कलाकृति को खिलते हुए फूलों से भरा दिखाते हैं। एक शब्द में, वे आशा के साथ फूट रहे हैं यदि केवल आप भी हो सकते हैं। ठीक है, वे बच्चे हैं, आप खुद बताएं। तनावग्रस्त वयस्कों के लिए धूप की तरफ देखना कठिन होता है। हालांकि इन चुनौतीपूर्ण समय के दौरान हम सभी कुछ “आशा की कमी” का अनुभव कर रहे हैं, यह है दोनों इस सकारात्मक मानसिकता की खेती करते हैं और इसे एक उज्जवल भविष्य के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में उपयोग करते हैं।

“आशा है कि बस कल्पना करने और एक खुशहाल भविष्य में विश्वास करने की क्षमता है,” डेनिस लार्सन, पीएचडी, अलबर्टा विश्वविद्यालय में होप स्टडीज सेंट्रल के निदेशक से पता चलता है। “अनुसंधान से पता चलता है कि जब हम उम्मीद करने का निर्णय लेते हैं, तो हम व्यवहार करने की अधिक संभावना रखते हैं जैसे कि अच्छी चीजें होंगी और उन्हें बनाने की कोशिश में संलग्न होंगे। ” वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि उम्मीदें चुनौतियों को पार करने की हमारी क्षमता के सबसे अच्छे भविष्यवक्ताओं में से एक हैं।

इससे भी महत्वपूर्ण बात, आशा है कि हम सभी के सामने आने वाले अभूतपूर्व तनाव के माध्यम से मदद करने के लिए विशिष्ट रूप से योग्य हैं। “हम आशावादी हैं जब एक सकारात्मक परिणाम की संभावना अधिक है,” लार्सन कहते हैं। “एक तरह से, यह आशावादी होना आसान है। लेकिन जब भविष्य अज्ञात होता है, तो हम आशा की भाषा में बात करते हैं – यह अनिश्चितता को स्वीकार करता है। ”

सीधे शब्दों में कहें, आशा अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली है क्योंकि यह इच्छाधारी सोच नहीं है, यह है सक्रिय सोच, हमें आगे बढ़ने और समस्याओं को हल करने के लिए। इस ऊर्जावान, सशक्त, शांति प्रदान करने वाली मानसिकता को जगाने के लिए बस पढ़ें।

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अपने आशा नायक को बुलाओ।

आपकी खिड़की से सूरज की किरणों का प्रवाह सामान्य रूप से आपके मूड को उज्ज्वल करेगा, लेकिन आज वे आपकी रसोई की मेज पर अधूरे रिज्यूम पर एक कठोर स्पॉटलाइट डालते हैं। एक कठिन काम खोज पर शक्तिहीन लग रहा है, आप अपने प्रेरणा ईब देखते हैं। “बेबसी और निराशा हमें डुबो देती है,” लार्सन का कहना है। “यह कार्य करना कठिन है क्योंकि हम यह मानने लगते हैं कि हम जो भी करते हैं, वह सिर्फ एक फर्क नहीं पड़ता है।”

जब आप निराशा की भावना को महसूस करते हैं, तो बस उस व्यक्ति तक पहुंचें, जो अंदर की उम्मीद दिखाता है जो अपने जिंदगी। लार्सन कहते हैं, “जितना अधिक हम दूसरों में आशा देखते हैं, उतना ही अपने आप में पहुंचना आसान होता है।” “उन्हें बताएं कि आप संघर्ष कर रहे हैं; सुना जा रहा है सरल कार्य शक्तिशाली है। ”

यदि आप किसी को नहीं पा सकते हैं, तो अगली सबसे अच्छी बात करें: अपनी पसंदीदा आशा से भरी फिल्म देखें, आशा है कि शोधकर्ता चैन हेलमैन, पीएच.डी. “पात्रों पर ध्यान केंद्रित करें” एजेंसी, या वे आगे की योजना कैसे बनाते हैं, ”वे कहते हैं, का उपयोग कर शिकार करना अच्छा होगा उदहारण के लिए। “जब हम एक ऐसे चरित्र के साथ पहचान करते हैं, जो प्रतिकूलता को दूर करता है, तो यह ‘आशा है कि मॉडलिंग’ हमारे अपने भविष्य को बदलने के लिए हमारा आत्मविश्वास बढ़ाता है।”

अच्छे की छोटी झलक के लिए देखो।

जब आपकी बड़ी वर्षगांठ की यात्रा रद्द करनी पड़ी थी, तब आप तबाह हो गए थे, और अब आप ब्लूज़ को हिला नहीं सकते। “पहले, स्वीकार करते हैं कि, हाँ, आप कर रहे हैं उदास – अन्यथा आशा वास्तविकता से अलग हो जाती है, ”लार्सन ने कहा, यह समझाते हुए कि अवसाद एक प्रकार का अंधभक्त है जो प्रकाश को बाहर रखता है, लेकिन यह अंधकार अस्थायी है। “वास्तव में, जो लोग उदास होते हैं, वे अक्सर कहते हैं कि वे ‘उम्मीद’ नहीं देख सकते हैं।”

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अपनी आत्माओं को तुरंत उठाने के लिए, अच्छे की “झलक” की तलाश करके आशा-रंगीन चश्मे पर प्रयास करें। लार्सन कहती हैं, “जहां आपकी आशा दिखाई देती है, वहां टहलें और ध्यान दें, जो लगभग 10 छोटी-छोटी चीजों का लक्ष्य रखता है – अपने बगीचे में खिलने वाले नए फूलों से लेकर पक्षियों को चहकते हुए सुनाना, जहां उम्मीद बढ़ती है।” “मेरे छात्रों ने यहां तक ​​कहा है कि ट्रैफ़िक संकेत आशा के प्रतीक हैं क्योंकि वे आगे बढ़ने का प्रतीक हैं।” हम अपने आप को अपने आस-पास की सकारात्मक, हर्षित चीजों को देखने के लिए सचमुच प्रशिक्षित कर सकते हैं, जब तक कि यह केवल हम देखते हैं।

एक “आनंद कोलाज बनाएं”।

जब तक आप कुछ वर्षों के लिए खाली-खाली नहीं रहे, तब तक आपको वास्तव में कभी ऐसा महसूस नहीं हुआ कि आपका सबसे छोटा बच्चा हाल ही में विपरीत तट पर चला गया है। अलग-थलग और थोड़ा-सा भटकाव महसूस करते हुए, आप सुनिश्चित नहीं हैं कि इस शून्य को कैसे भरा जाए। लार्सन ने कहा, “उम्मीद बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका दूसरों के साथ समय बिताना है।” “जबकि, अकेलेपन से हमारे सकारात्मक भविष्य की भावना को खतरा है।”

खुद के संपर्क में रहना अक्सर दूसरों से ज्यादा जुड़ाव महसूस करने का पहला कदम होता है। बस अतीत, वर्तमान, और भविष्य में आपके लिए क्या आशा है की छवियों के लिए देखें – आज सुबह अपने बगीचे में तितली की तस्वीर के लिए अपनी अब-वयस्क बेटी के बच्चे की तस्वीर से लेकर पिल्ला के चित्र तक अपनाने के लिए।

इन छवियों को एक “आशा कोलाज” में एक साथ रखें और किसी प्रियजन को ऐसा करने के लिए कहें ताकि आप एक दूसरे के साथ साझा कर सकें, लार्सन का सुझाव मिलता है। न केवल यह याद दिलाकर अकेलापन दूर करता है कि आपको क्या आशा है और यह कितना गहरा है, यह आपको प्रियजनों के करीब भी लाता है। जब हम किसी की आशाओं को देखते हैं, तो हम देखते हैं कि वे कौन हैं।

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विश्वास की शक्ति में टैप करें।

यह गर्मियों का मध्य हो सकता है, लेकिन आपके विचार पहले से ही गिरावट की ओर दौड़ रहे हैं। क्या बीमारी की दूसरी लहर हो सकती है? क्या मेरे वित्त की वसूली होगी? लारसेन कहते हैं, “जबकि आशा है कि हमें यह कल्पना करने के लिए आमंत्रित किया जाता है कि क्या संभव है और अच्छा है, डर हमें भविष्य का संकेत देता है जिसका हम हिस्सा नहीं बनना चाहते।” “इसीलिए डर को वास्तव में आशा के विपरीत माना जाता है।”

भय और क्यू आशा को शांत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आध्यात्मिकता और समर्थन है। “मुझे लगता है कि गहरी धारणा के रूप में आशा है कि सभी किसी दिन बाहर काम करेंगे,” के लेखक पादरी मैक्स लुकाडो कहते हैं कुछ नहीं के लिए चिंता ($ 11.99, अमेज़न) “भगवान पर झुकाव, या एक उच्च शक्ति, हमारी चिंता को दूर करने में मदद करने के लिए हमें अनिश्चितता के तनाव से मुक्त करती है, इसलिए हमारे पास अच्छी चीजों पर विश्वास करने के लिए हृदय-स्थान है मर्जी आइए।”

इसके अलावा प्रभावी: अभी आपके जीवन में आपके पास मौजूद आशीर्वादों को सूचीबद्ध करें। आभार आपको एक कार्य योजना बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है, जैसे कि तीन से पांच लोगों का एक छोटा नेटवर्क बनाना आप लुकाडो कहती है कि मुश्किल समय के दौरान आशा देने की कोशिश करें। “दोनों ने हमारे विश्वास में दोहन किया और दूसरों का समर्थन करने की पेशकश करते हुए हमें डर दिखाते हुए भय दिखाया कि हम कभी अकेले नहीं हैं!”

यह लेख मूल रूप से हमारी प्रिंट पत्रिका में छपा।