में एक पल है आठवीं श्रेणी, बो बर्नहम की 2018 की सामाजिक रूप से अजीब 13 साल की फिल्म के बाद, जब वह मिडिल स्कूल के अपने अंतिम सप्ताह से गुज़रती है, जब हम कायला को अकेले उसके बिस्तर पर लेटे हुए देखते हैं, सोशल-मीडिया फीड के माध्यम से अंतहीन स्क्रॉल करते हुए, उसकी उम्र-उपयुक्त मुँहासे से रोशन होती है उसके फोन की रोशनी।

यह एक विशेष रूप से असाधारण क्षण नहीं है, फिर भी यह बाहर खड़ा है क्योंकि यह स्क्रीन पर शायद ही कभी कब्जा कर लिया गया है। टेलीविज़न और फिल्मों पर हाई-स्कूल के पात्रों के साथ, अभिनेताओं द्वारा पॉलिश किए गए और चमकदार होने के बजाय अधिक बार, किशोर वर्षों से खुद को लंबे समय तक, हम शायद ही कभी किशोरावस्था की वास्तविक रोजमर्रा की वास्तविक वास्तविकता को देखने के लिए मिलते हैं- और, चलो, इसे पोस्ट करें- किशोर- त्वचा वास्तव में जैसी दिखती है। परंतु आठवीं श्रेणी, फिल्मों के साथ-साथ लेडी बर्ड (2017), मीडिया में मुँहासे प्रतिनिधित्व के परिदृश्य में बदलाव को चिह्नित किया। यह ज्वार की ओर मुड़ने का संकेत था। एक बात जो ऑनलाइन बुदबुदाती रही थी, उसकी एक परिणति, क्योंकि शरीर की सकारात्मकता के इर्द-गिर्द बातचीत आखिरकार त्वचा की ओर हो गई।

पिंपल को मुक्त करें

2018 की शुरुआत में, जैसे कार्यकर्ता #freethepimple संस्थापक लो नॉर्थकोट मुँहासे को नष्ट करने और दूसरों को सशक्त बनाने के लिए एक आंदोलन का निर्माण शुरू कर दिया, जिसमें वे उस त्वचा को गले लगाने के लिए सशक्त थे। उन्होंने खुद की अनछुई, मेकअप-मुक्त तस्वीरें दिखा कर ऐसा किया कि उनकी प्राकृतिक त्वचा का पता चला, दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया। सेलिब्रिटीज भी अपने संघर्षों के बारे में जानने लगे थे। मॉडल जो इतने लंबे समय के लिए अछूत, आकांक्षी आंकड़े के रूप में सोचा गया था, Adwoa Aboah और केंडल जेन्नर सेवा आइरिस कानून। यहाँ तक की जस्टिन बीबर उनके 142 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोअर्स में घोषित “पिंपल्स” हैं। कलंक का सामना आखिरकार हो रहा था।

फिर, पिंपल्स के चारों ओर सकारात्मकता की इस नई-मिली लहर के बीच उन उत्पादों में उन वार्तालापों को देखने के लिए ब्रांड आए। पिंपल स्टिकर ब्रांड जैसे squish, Starface तथा ZitSticka 2019 में पहुंचे, अपने जिद्दी धब्बों से लड़ने के लिए डिज़ाइन की गई अठखेलियों में मर्मज्ञ स्टिक-ऑन पैच की पेशकश करते हैं – अतीत के बाँझ, बिना छद्म मुँहासे उपचार के लिए इतना अलग। अब आप अपने फुंसियों के साथ कुछ मज़ेदार हो सकते हैं और क्रीम, टूथपेस्ट के बजाय फूलों और तारों में उन्हें कवर कर सकते हैं, जब सार्वजनिक रूप से, कंसीलर की मोटी परतें।

“स्क्वैश और स्टारफेस ने बाजार को बाधित किया, विशेष रूप से जीन जेड के लिए,” क्ले वरगा कहते हैं, प्रवृत्ति के पूर्वानुमानकर्ता डब्ल्यूजीएसएन में सौंदर्य के प्रमुख। “ऐसा नहीं है कि वे धब्बों को ठीक ठाक बना रहे हैं – हालाँकि वे ऐसा करते हैं – लेकिन वे लोगों को यह महसूस करने से रोकते हैं कि उन्हें अपने धब्बे छुपाने की ज़रूरत है।” नॉर्थकोटे इससे सहमत हैं, वह मज़ेदार स्पॉट उत्पादों के नए चलन से प्यार करती हैं। “सालों से, मुंहासे वाले उत्पाद हमेशा बहुत मेडिकल दिखने वाले होते थे और बाकी स्किनकेयर सुंदर थे। उन्होंने मुँहासे उत्पादों को सुंदर बनाने में मदद की है। ”

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एक सौंदर्य उद्योग कवर-अप

लेकिन जब सही दिशा में कदम निस्संदेह किए जा रहे हैं, तब भी एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है, और हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि बातचीत आगे बढ़ती रहे। सौंदर्य आदर्शों को उद्योग और हमारी व्यापक संस्कृति दोनों में गहराई से उलझाया गया है, और शायद ये ब्रांड अंततः मीडिया द्वारा आकांक्षाओं के रूप में प्रतिनिधित्व करने वाले क्या-और की बड़ी समस्या पर एक मजेदार स्टिकर लगा रहे हैं। क्या उनके चेहरे पर प्यारा स्टिकर के साथ पारंपरिक रूप से आश्चर्यजनक मॉडल देखना वास्तव में संस्कृति को स्थानांतरित करता है, या हमने सिर्फ एक के लिए एक अप्राप्य आदर्श का व्यापार किया है? क्या ब्रांड जो हमें एक ही समय में मुँहासे से होने वाली त्वचा की सकारात्मकता का इलाज करने के लिए उत्पाद बेच रहे हैं? क्या वास्तव में चीजें बदल रही हैं?

ब्यूटी ब्लॉगर कहती हैं, ” मुझे हर एक दिन सैकड़ों लोगों द्वारा ट्रोल किया जाता है, क्योंकि मुझे मुंहासे और एक्ने के निशान हैं आयशा आमिर। इस साल की शुरुआत में, अनास्तासिया बेवर्ली हिल्स इंस्टाग्राम अकाउंट ने आमिर के मेकअप का एक वीडियो रीपोस्ट किया। इस पोस्ट को तुरंत सैकड़ों भद्दे कमेंट्स से भर दिया गया। यह इतना बुरा हुआ कि एबीएच खाते और इसके अध्यक्ष नॉरविना दोनों ने हस्तक्षेप किया, अनुयायियों से दयालु होने के लिए कहा। “हम प्रभावित और ब्लॉगर्स को स्पष्ट, रीछ और फ़िल्टर की गई त्वचा के साथ देखने के अभ्यस्त हैं। आमिर के बारे में कोई भी कभी भी बात नहीं करेगा।

जबकि आमिर और उनके जैसे ब्लॉगर मुँहासे के प्रतिनिधित्व के लिए झंडा फहरा रहे हैं, वहीं, ज्यादातर मुख्यधारा के मीडिया में धब्बे पूरी तरह से छिपे हुए हैं। सौंदर्य और फैशन की विशाल कल्पना जो हम उपभोग करते हैं, वही स्पष्ट-चमड़ी, धब्बा-रहित मॉडल की सुविधा देते हैं – यहां तक ​​कि जब वे मॉडल खुले तौर पर स्वीकार करते हैं, तो वे पूरी तरह से मुक्त नहीं होते हैं। यह इस तथ्य के बावजूद है कि मुँहासे सबसे आम त्वचा की स्थिति में से एक है, जिसमें 95 प्रतिशत ब्रिटिश लोग 11 से 30 वर्ष की आयु के अनुसार प्रभावित होते हैं एन एच एस, तथा 5 करोड़ अमेरिकियों ने इसका अनुभव किया। और यद्यपि पिछले कुछ वर्षों में दाना सकारात्मकता में वृद्धि देखी गई है – आज तक, #freethepimple इंस्टाग्राम पर लगभग 16,000 पोस्ट हैं – यह सहज, चमकती त्वचा के युग के साथ मेल खाता है जो ग्लोसियर और मिल्क मेकअप जैसे ब्रांडों की शुरुआत की है।

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“हाल के वर्षों में, स्पष्ट, सांवली त्वचा सौंदर्य उद्योग की पोस्टर चाइल्ड बन गई है, जो लोगों को समस्या को संबोधित करने के बजाय छिपाने और छिपाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अग्रणी है,” वर्गा कहते हैं। “आत्म-प्रेम और शरीर की सकारात्मकता के इस युग में, लोग अभी भी ब्रेकआउट के बारे में शर्मिंदा और असुरक्षित महसूस करते हैं। मुँहासे के कारणों को समझने में प्रगति के बावजूद, अभी भी मिथक हैं कि यह जीवन शैली, या स्वच्छता, या आहार के बारे में है, और इसलिए किसी तरह स्व-सूजन है और कुछ नई कल्याण आदतों के साथ हल किया जा सकता है। ”

लज्जा की संस्कृति

शर्मिंदगी और यहां तक ​​कि शर्म की संस्कृति को बरकरार रखा गया है और न केवल यह पता लगाया जाता है कि कौन अभियान में चित्रित किया गया है – या बल्कि यह भी नहीं है – बल्कि अपनी पैकेजिंग और विपणन में सौंदर्य उद्योग में कई ब्रांडों द्वारा उपयोग किए जाने वाले मुँहासे और pimples के आसपास की भाषा द्वारा। स्टारफेस के संस्थापक जूली शॉट का कहना है, “आज तक मेनस्ट्रीम कॉम्प्लेक्शन केयर प्रोडक्ट्स अभी भी ‘पिंपल’, ‘अपरिपूर्ण’ और ‘ब्लमिश’ का उपयोग करते हैं,” जो इस विचार को पुष्ट करता है कि स्पॉट खराब हैं और ‘स्पष्ट’ त्वचा अच्छी है। “

मुँहासे शर्म और असुरक्षा के इस परिदृश्य में, Starface जैसे ब्रांडों को देखने के लिए आपका स्वागत है, साथ ही ZitSticka और Squish, दृश्यता और खुले, आशावादी वार्तालाप के माध्यम से मुँहासे को सामान्य करते हैं। लेकिन स्किन पॉज़िटिविटी ब्रांड की यह लहर अपने साथ एक भ्रामक संदेश ला सकती है। क्या आपकी खामियों को गले लगाने और आपकी त्वचा के लोकाचार और ब्रांडों के पीछे की प्रेरणा के बीच एक विसंगति है, जो अंततः उन उत्पादों को बेचना है जो कवर करते हैं और अपने पिंपल्स से छुटकारा पाते हैं?

ZitSticka के संस्थापकों रॉबी मिलर और डैनियल कापलान कहते हैं, “मुझे लगता है कि यह पहले ध्यान देने योग्य है कि एक zit का इलाज करने का मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा उस zit के लिए शर्मिंदा हैं।” उदाहरण के लिए, “सौंदर्यशास्त्रीयों से परे ऐसे कारण हैं जो लोगों को दाना – पीब की दर्दनाक धड़कन के साथ कम आरामदायक बना सकते हैं।” दोनों के अनुसार, ज्यादातर लोगों के पास ऐसे दिन होते हैं जब वे उल्लास से भरे चेहरे और दूसरों के साथ घर से बाहर निकल सकते हैं जब वे उनसे छुटकारा पाने के लिए सब कुछ कर सकते हैं। यह दिनों की तरह है, वे कहते हैं, कि ब्रांड अपने ग्राहकों के लिए होगा। “निचला रेखा: कभी-कभी आप परवाह करते हैं, कभी-कभी आप नहीं करते हैं। एक कलंक केवल तभी मिट सकता है जब हम उपलब्ध वास्तविकताओं के पूर्ण स्पेक्ट्रम को स्वीकार करते हैं। ”

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मीठी जगह पर मार

हालांकि बात आसान है, ZitSticka वास्तव में अपना पैसा लगा रहा है जहां उसका मुंह है। ब्रांड ने हाल ही में एक बाहर लाया अभियान, फोटोग्राफर एशले आर्मिटेज द्वारा शूट किया गया, जिसमें ऐसे मॉडल थे जो वास्तव में मुँहासे हैं – अविश्वसनीय रूप से, अभी भी मुँहासे उत्पाद विज्ञापन के लिए एक नवीनता है। आर्मिटेज को कई अलग-अलग प्रकार की त्वचा वाले लोगों को कास्ट करने और उन्हें एक उत्सव प्रकाश में दिखाने की स्वतंत्रता दी गई थी। वह कहती हैं, ” मैं पहली शूटिंग में से एक थी, जहां पर हम कभी भी प्राकृतिक त्वचा को उजागर करते हैं। ” “मेकअप आर्टिस्ट, शिदे कैफ़ी, ने विशेष रूप से किसी भी पिंपल्स को कवर नहीं किया था, और हमने कोई भी स्किन रीटचिंग नहीं की थी।

“हम दिखाना चाहते थे कि पिंपल्स, ब्लमिश और ब्रेकआउट पूरी तरह से सामान्य हैं,” आर्मिटेज जारी है। “एक बयानबाजी है जो केवल im अजीब दौर में युवावस्था से गुजरने वाले किशोरों के लिए होती है, लेकिन इस मामले से बहुत दूर है।” मैं 26 साल का हूं और मुझे अभी भी ब्रेकआउट मिलते हैं। यह मेरे दोस्तों और साथियों को आकर्षित करने के लिए ताज़ा था जो एक अभियान में अपने बीसियों में हैं जिन्होंने अपनी त्वचा को प्राकृतिक और सामान्य दिखाया। “

यह यथार्थवादी शूट और अभियान जैसे कि ये हैं – जो वास्तव में मुँहासे पीड़ितों को दिखाते हैं जब मुँहासे त्वचा के लिए उत्पादों को बढ़ावा देते हैं – जो उद्योग के भीतर सबसे बड़ा अंतर पैदा करेगा, नॉर्थकोट का मानना ​​है। “यह हमेशा मेकअप वाली लड़की है जो अपने चेहरे पर पानी के छींटे मारती है… मुहांसे कहां है? हमें कुछ और वास्तविक त्वचा देखने की जरूरत है। “Unedited त्वचा में होने की जरूरत है।”

आगे बढ़ते हुए, इस प्रतिनिधित्व को पूरे उद्योग तक विस्तारित करने की आवश्यकता है। सभी ब्रांड, न केवल मुँहासे वाले, अपने अभियानों में ब्रेकआउट के साथ मॉडल दिखाना चाहिए। नॉर्थकोट, अमीर और आर्मिटेज सभी सहमत हैं कि यह अंततः समाज में मुँहासे के आसपास की बातचीत को बदल देगा। “यह एक फैशन कहानी के लिए एक पत्रिका खोलने और एक अछूता तरीके से मुँहासे के साथ एक मॉडल देखने के लिए बहुत आश्चर्यजनक होगा,” आर्मिटेज कहते हैं। क्योंकि जब और जब महान के रूप में pimples का जश्न मनाते हैं, तो यह मुँहासे को सामान्य करने का गहरा सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य है जो इसे अनुभव करने वालों को शर्म या चिंता की किसी भी भावना से प्रेरित होने की अनुमति देगा।

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