जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमारे लिए यह सुनिश्चित करना और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम खुद को अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त विटामिन और खनिज प्राप्त कर रहे हैं। जबकि ब्लड शुगर की समस्या, संज्ञानात्मक गिरावट और अतिरिक्त वजन जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं, सही खाने से उन्हें बंद रखने और हमें अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने में मदद मिल सकती है। क्रोमियम एक पोषक तत्व है जो आपको इन तरीकों से और अधिक लाभ देता है।

क्रोमियम एक खनिज है जिसे शरीर को कई कार्यों के लिए कम मात्रा में आवश्यकता होती है। सबसे विशेष रूप से, क्रोमियम रक्त शर्करा नियंत्रण, वजन प्रबंधन और यहां तक ​​कि संज्ञानात्मक कार्य के साथ मदद करता है।

क्रोमियम का उपयोग उन मार्गों में किया जाता है जो हमारे शरीर में इंसुलिन का संकेत देते हैं, इसलिए यह हमारे रक्त प्रवाह और कोशिकाओं में अवशोषित होने वाली चीनी की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है। ऐसा करने में, यह रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने और हमें पूरे दिन स्थिर ऊर्जा देने में मदद करता है।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि क्रोमियम रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद कर सकता है। में एक अध्ययन, विषयों, जिन्होंने 200 मिलीग्राम क्रोमियम पूरक लिया, ने रक्त शर्करा के स्तर में महत्वपूर्ण कमी देखी। इसके अलावा, क्रोमियम लेने के बाद विषयों में इंसुलिन के लिए बेहतर प्रतिक्रिया हुई। में एक बड़ा अध्ययन 62,000 से अधिक लोगों को शामिल करते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने क्रोमियम युक्त सप्लीमेंट लिए थे, उनमें डायबिटीज होने की संभावना 27 प्रतिशत कम थी।

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कुछ शोध बताते हैं कि क्रोमियम से उन लोगों के लिए लाभ हो सकता है जो अपने वजन को प्रबंधित करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि यह भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है। एक आठ सप्ताह का अध्ययन पाया गया कि क्रोमियम लेने वाली अधिक वजन वाली महिलाओं ने भोजन का सेवन कम कर दिया है और भूख और क्रैविंग की मात्रा कम होने की सूचना दी है। एक और छोटा अध्ययन पाया गया कि क्रोमियम लेने वाले विषयों में न केवल द्वि घातुमान खाने के एपिसोड का अनुभव हुआ, बल्कि अवसाद के लक्षण भी कम थे।

क्रोमियम अल्जाइमर डिमेंशिया जैसी संज्ञानात्मक बीमारियों की रोकथाम में भी मदद कर सकता है। अन्य शोध बताते हैं कि खनिज संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार कर सकता है। इसके परिणाम 2007 का एक अध्ययन दिखाया गया है कि पुराने वयस्क विषयों में शुरुआती स्मृति में गिरावट आई है और क्रोमियम की खुराक लेने के बाद संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार हुआ है।

ग्लूकोज हमारे दिमाग के लिए ईंधन के मुख्य स्रोतों में से एक है। अध्ययन लेखकों का कहना है कि इन परिणामों से पता चलता है कि चूंकि क्रोमियम ग्लूकोज चयापचय और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है, यह मस्तिष्क को पोषक अवशोषण और रक्त प्रवाह में सुधार कर सकता है, जिससे हमें संज्ञानात्मक गिरावट से बचने या धीमा करने में मदद मिलती है।

इस हीलिंग मिनर को अपने आहार में अधिक शामिल करना आसान है। क्रोमियम के अच्छे स्रोतों में ब्रोकोली, साबुत अनाज, लहसुन, अंगूर का रस, संतरे का रस, हरी बीन्स, रेड वाइन और टर्की शामिल हैं, इसलिए आगे बढ़ें और उन्हें अपनी प्लेट पर ढेर करें।

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आप पूरक के साथ क्रोमियम भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन हमेशा की तरह, अपने डॉक्टरों को पहले से ही ठीक करें। क्रोमियम पिकोलिनेट को देखना सुनिश्चित करें, खनिज का सबसे सुरक्षित और आसानी से अवशोषित रूप (यह प्रत्येक उल्लिखित अध्ययन में उपयोग किया जाने वाला रूप भी है)। हम जो प्यार करते हैं, उसके लिए सोलगर ($ 10.11, अमेज़न)।

क्रोमियम को सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए। 1200 और 1400 एमसीजी प्रति दिन के बीच की खुराक महिलाओं में गुर्दे की समस्याओं से जुड़ी हुई है, इसलिए फिर से खुराक के साथ छोटी शुरुआत करें और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से पहले से परामर्श करें।

हम आपके लंबे, स्वस्थ जीवन की कामना कर रहे हैं!