रजोनिवृत्ति के दौरान और बाद में, यह कोई रहस्य नहीं है कि पाउंड को कैसे पैक करना है। जीवन के इस चरण के साथ आने वाले हार्मोनल परिवर्तन वजन कम करने, या यहां तक ​​कि एक स्वस्थ वजन, एक चुनौती से अधिक बनाए रख सकते हैं। सौभाग्य से, एक नया OBGYN- विकसित योजना मदद करने में सक्षम हो सकती है – दर्ज करें, Galveston आहार।

के द्वारा बनाई गई मैरी क्लेयर हैवर, MD, OBGYN, गैल्वेस्टन आहार में आपको कार्ब्स के सेवन को सीमित करते हुए अधिक मात्रा में लीन प्रोटीन का सेवन करने की आवश्यकता होती है। कैलोरी काटने के बजाय, गैलोवेस्टोन आहार का उद्देश्य रजोनिवृत्त महिलाओं का वजन कम करना और सूजन को नियंत्रित करके लक्षणों से लड़ने में मदद करना है। सूजन एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है जब शरीर पर हानिकारक बैक्टीरिया जैसे विदेशी आक्रमणकारियों द्वारा हमला किया जा रहा है। परंतु जीर्ण सूजन तब होता है जब शरीर लगातार बचाव की स्थिति में होता है, और यह अत्यधिक वजन बढ़ने, जोड़ों में दर्द और यहां तक ​​कि स्वास्थ्य की स्थिति जैसे मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसी चीजों का कारण बन सकता है।

गैलेस्टोन आहार पर, आपने प्रत्येक दिन 16 घंटे उपवास करने और आठ घंटे की खिड़की के भीतर अपने सभी भोजन का उपभोग करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। डॉ। हैवर दावा करते हैं कि आपके द्वारा खाए जा रहे घंटों की मात्रा को सीमित करके सूजन को कम करने में मदद मिलती है। केवल इतना ही नहीं, बल्कि आपने अपने आहार में ग्लूटेन और चीनी जैसी चीजों को काटने के लिए भी प्रोत्साहित किया है, जो पुरानी सूजन के पीछे दो बड़े अपराधी हैं।

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गॉलवेस्टोन डाइट पर क्या खाएं

गालवेस्टोन खाने की योजना विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थों पर केंद्रित है। आपने पोल्ट्री, बीफ और सैल्मन (जो आवश्यक फैटी एसिड में उच्च है) से दुबला, घास-खिला प्रोटीन खाने के लिए प्रोत्साहित किया है।

इसके अलावा, आपको पालक, ब्रोकोली, फूलगोभी, अजवाइन, और तोरी जैसी गैर-स्टार्च युक्त सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जो सभी सूजन से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरी होती हैं। गैल्वेस्टोन आहार पर फल की भी अनुमति है, लेकिन आपको उन लोगों को चुनने में सावधानी बरतनी चाहिए जो चीनी और कार्ब्स में कम होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर में उच्च होते हैं, जैसे ब्लूबेरी और रसभरी।

गैलवेस्टोन आहार का एक अन्य महत्वपूर्ण तत्व वसा है। नट्स और सीड्स, एवोकाडो, और एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल से असंतृप्त वसा को प्रोत्साहित किया जाता है, क्योंकि ये शरीर में सूजन को कम करने और वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे!

खाने के लिए क्या नहीं

गैल्वेस्टोन आहार पर जिन खाद्य समूहों से आपको बचना होगा, उनमें परिष्कृत कार्ब्स और चीनी शामिल हैं, जो कि पुरानी सूजन के प्रमुख चालक हैं। क्विनोआ आहार पर अनुमत एकमात्र अनाज में से एक है, क्योंकि इसमें कार्ब्स के अलावा प्रोटीन होता है। उसके ऊपर, आपको ग्रीक योगर्ट (यदि आपका पेट इसे सहन कर सकता है), जो प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स में उच्च है, के अपवाद के साथ प्रसंस्कृत डेयरी का उपभोग नहीं करना चाहिए। पैकेज्ड, प्रोसेस्ड फूड (लगता है कि किराने की दुकान के उन मध्य गलियारों) से जितना संभव हो उतना बचा जाना चाहिए।

अन्य जानकारी

कुछ पूरक आहार की सिफारिश गैल्वेस्टोन आहार पर भी की जाती है – अर्थात्, फाइबर और विटामिन डी। डॉ। हैवर के अनुसार, हमारे लिए इन दोनों महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना आसान है। डॉ। हैवर आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए निरंतर पूरक प्रदान करता है वेबसाइट पर,

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Galveston आहार पर पूर्ण विवरण के लिए, आप $ 59 का एक बार का शुल्क (आवर्ती भुगतान नहीं) कर सकते हैं। अपनी खरीद के साथ, आप प्राप्त करेंगे:

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हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आखिरकार, किसी ने उम्र बढ़ने वाली महिलाओं की बहुत विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक आहार योजना तैयार की है। हमें उम्मीद है कि इन दिशानिर्देशों का पालन करने से आपको न केवल बेहतर दिखने में मदद मिलेगी, बल्कि ऐसा महसूस होगा कि आपके पास जीवन का एक नया पट्टा है।