जब उत्पादों को पहुंचाने और माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने की बात आती है, तो लॉजिस्टिक कंपनियां ऐसा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। लॉजिस्टिक्स अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं क्योंकि वे सामान को सबसे दूरस्थ स्थानों पर भी स्थानांतरित करते हैं। आवश्यक वस्तुएं, जैसा कि हम जानते हैं, काफी महत्वपूर्ण हैं और, यदि समय पर वितरित नहीं की जाती हैं, तो ग्राहकों के लिए बहुत कठिन हो सकता है। लॉजिस्टिक की प्रक्रिया बाहर से सरल दिख सकती है लेकिन काफी जटिल है। एक छोटी सी चूक से भारी नुकसान हो सकता है, और ग्राहक अपने मद से रहित हो सकता है। अगले लेख में, हम उसी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

लॉजिस्टिक्स के सात नियमों के बारे में सभी ने सुना है। यह एक रहस्य नहीं है और इसके नियमों की चपेट में आने के बाद आपको लंबे समय तक लाभ हो सकता है। एक पूरे के रूप में संगठन को प्राथमिकता, गुणवत्ता और कड़ी मेहनत की जरूरत है, और ऐसा करने के लिए, जिस कुंजी की आवश्यकता है वह एक अच्छा अनुशासन है। ये नियम जो हम इस लेख में बात करेंगे, उस समस्या का समाधान है।

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स्रोत: to-logistics.com

1. सही उत्पाद

सही उत्पाद न होने से क्या बुरा है? यह R सभी 7 में से सबसे महत्वपूर्ण है; यह सबसे मजबूत कड़ी है जिसने पूरी श्रृंखला को जोड़ा है। जब आपके पास सही उत्पाद की स्पष्ट तस्वीर होती है, तो सब कुछ ठीक हो जाएगा – परिवहन, उपचार और ग्राहकों के प्रति दृष्टिकोण। जब तक दृश्य पर सही उत्पाद कदम हैं सब कुछ बिंदु पर है। गलत उत्पाद प्राप्त करने की कल्पना करें जिसे आपने आदेश नहीं दिया था। ग्राहक घबराहट की स्थिति में होगा और उसके द्वारा अनुरोध की गई वस्तु के बारे में चिंतित होगा। सही आइटम को वितरित करना आवश्यक हो जाता है क्योंकि पूरे फॉर्म की अखंडता इस एक पहलू में निहित है। उचित चैनलाइज़ेशन के परिणामस्वरूप सही उत्पाद का वितरण विफल हो जाएगा।

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2. अधिकार

एक और बहुत महत्वपूर्ण पहलू, विशेष रूप से दर्शकों और ग्राहकों के प्रति, सही उत्पाद की सही कीमत (जो हमने ऊपर उल्लेख किया है) है। यह आर दुनिया भर की कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण है, जिन्हें उन उत्पादों की आवश्यकता होती है, जिनके बारे में हम बात करते हैं, और उत्पाद की गुणवत्ता के अनुसार, मूल्य भी उचित होना चाहिए। संभावित खरीदार किसी वस्तु के लिए अतिरिक्त भुगतान नहीं करेगा यदि वह अधिक हो तो। यदि किसी ग्राहक को उसी वस्तु की कम कीमत मिल रही है, तो वह निश्चित रूप से उस विकल्प के लिए जाएगा, क्योंकि हर कोई पैसे बचाने के लिए तैयार है। आइटम की सुविधाओं के अनुसार मूल्य हमेशा उपयुक्त होना चाहिए। यहां तक ​​कि उत्पाद की लागत में मामूली अंतर भी वफादार ग्राहकों को नुकसान पहुंचा सकता है।

स्रोत: एयर कार्गो समाचार

3. सही समय

जब ग्राहक उस उत्पाद का अनुरोध करता है, तो उत्पाद की अवधि एक और महत्वपूर्ण स्थिति होती है। क्यों कि ग्राहकों की संतुष्टि इस तरह की छोटी-छोटी बातों में झूठ जो शुरुआत में उतना महत्वपूर्ण नहीं लगता, यह पूरी स्थिति को बना या बिगाड़ सकता है। साथ ही, जब हम सही समय पर होते हैं, तो डिलीवरी बहुत महत्वपूर्ण होती है। समय के साथ जाने के लिए कुछ भी तेज और समय पर होना चाहिए। डिलीवरी में थोड़ी देरी से असुविधा और ग्राहकों में विश्वास की कमी होगी। अपने आप को ग्राहक के स्थान पर रखें और डिलीवरी प्राप्त करने के लिए हफ्तों इंतजार करने की कल्पना करें। त्वरित वितरण का मतलब है कि ग्राहक सेवाओं से संतुष्ट होगा और अधिक खरीद करने के लिए तैयार है। आइटम को हमेशा सही समय पर वितरित करने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि कोई भी विलंबित डिलीवरी नहीं चाहता है, और धीमी सेवा अक्षमता का एक निशान है।

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4. सही जगह

स्थान आपके विचार से अधिक महत्वपूर्ण पहलू है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि उत्पाद क्या है या सामान्य रूप से स्थिति है, यह रसद और उत्पादों की बिक्री के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। यदि उत्पाद संयोग से गलत पते पर पहुंच जाता है, तो आइटम प्राप्त करने वाला व्यक्ति भ्रम में होगा। जो व्यक्ति प्रसव के लिए इंतजार कर रहा है, उसे और अधिक इंतजार करना होगा, और इस प्रकार, विश्वास का उल्लंघन फिर से होता है। किसी को भी नहीं गुजरना चाहिए गलत वितरण उनके उत्पाद के रूप में इसमें दवा जैसी आवश्यक वस्तु हो सकती है। यदि समय पर वितरित नहीं किया जाता है, तो इससे खरीदार को असुविधा हो सकती है।

स्रोत: SlideModel.com

5. सही ग्राहक

ग्राहक, जैसा कि आप सभी जानते हैं, संपूर्ण तार्किक दर्शन की शाब्दिक आधारशिला है। वे इस दुनिया के केंद्र हैं, और निश्चित रूप से, उन्हें संतुष्ट होने की आवश्यकता है चाहे कोई भी हो। यदि बिक्री अच्छी चल रही है, उदाहरण के लिए, वह सब ग्राहकों के लिए है। वितरण होना चाहिए सही ग्राहक के लिए बनाया गया। जैसा कि हम ऊपर पढ़ चुके हैं, गलत स्थान पर गलत डिलीवरी से असुविधा हो सकती है। सही ग्राहक को वितरित करें, और यह रसद कंपनी के लिए भी समय बचाएगा।

6. सही हालत

बेशक, उत्पाद को अपनी सबसे सही स्थिति में होना चाहिए। इसमें कोई संदेह नहीं है। और आखिरकार, यह सबसे तार्किक चीज भी है। उत्पादों की स्थिरता और अवधि वे हैं जो उत्पाद को बेचते हैं और ग्राहकों को संतुष्ट करते हैं। ग्राहकों के बिना, रसद क्या हैं? यदि किसी क्षतिग्रस्त उत्पाद को खरीदार तक पहुंचाया जाता है, तो वह फिर से विक्रेता के साथ ग्राहक के विश्वास को भंग कर देगा। ऐसे कई उदाहरण हैं, जहां गलत या क्षतिग्रस्त उत्पाद को ग्राहक तक पहुंचाया गया है। एक को हमेशा इस तरह की प्रथाओं से बचना चाहिए और वर्कफ़्लो का मूल्यांकन करना चाहिए।

स्रोत: 2ULTIMATE स्टूडियो

7. सही मात्रा

माल की सही मात्रा हर बार सही होती है, खासकर लॉजिस्टिक्स में। जब यह नियम अपनी जगह पर होता है, तो बाकी सब जगह घट जाती है। बिना किसी हड़बड़ी के देखभाल, अवधि और उचित बिक्री वह सब कुछ है जिसकी आपको जरूरत है, मुझ पर विश्वास करें। उत्पाद को वांछित मात्रा से कम या अधिक नहीं होना चाहिए। ग्राहक का विश्वास बरकरार रखते हुए आइटम वितरित करना मुख्य लक्ष्य है।

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अंत में, लॉजिस्टिक्स के पास दुनिया भर में जीवन को आसान बनाना जारी रहेगा। कुशल सेवाओं के साथ और सात सुनहरे नियमों का पालन करते हुए, प्रत्येक लॉजिस्टिक्स कंपनी कामयाब हो सकती है। लक्ष्य महान सेवाओं के साथ ग्राहकों की संतुष्टि प्रदान करना होना चाहिए। वफादार और आवर्ती ग्राहकों की उपस्थिति बताती है कि लॉजिस्टिक कंपनी को पूरी तरह से काम मिल रहा है।