हम प्रोटीन के बारे में बहुत कुछ सुनते थे (विशेषकर जब यह वजन घटाने की बात आती है), लेकिन कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ अब इसका उपयोग कर रहे हैं आहार वसा का महत्व तथा रेशा। चाहे आप कुछ वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों, पुरानी स्थिति से जूझ रहे हों, या सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य की देखभाल कर रहे हों, वसा और फाइबर महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं, जिनकी हम सभी को आवश्यकता होती है, क्योंकि वे हमारे शारीरिक प्रणाली के लिए आधारभूत रूप से कार्य करते हैं। अच्छी खबर यह है, आप दोनों को अपने आहार में सिर्फ एक इलाज जोड़कर प्राप्त कर सकते हैं – चिया बीज।

चिया के बीज से आते हैं साल्विया हेंपिका, टकसाल परिवार में एक पौधा। वे छोटे हो सकते हैं, लेकिन वे एक शक्तिशाली पोषण पंच पैक करें। वे एंटीऑक्सिडेंट, लोहा, फॉस्फोरस, मैंगनीज और कैल्शियम से भरी हुई हैं। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड और अघुलनशील फाइबर से भी भरे हुए हैं जो आपके स्वास्थ्य को एक से अधिक तरीकों से लाभान्वित करेंगे।

वजन घटाने की बातचीत अक्सर प्रोटीन के आसपास होती है क्योंकि प्रोटीन स्वस्थ मांसपेशियों के लिए आवश्यक है और इससे मदद मिलती है बे पर भूख हार्मोन रखें, इस प्रकार cravings को कम करने। हालांकि, अब हम जानते हैं कि फाइबर और स्वस्थ वसा दोनों आवश्यक घटक हैं।

मेयो क्लिनिक के अनुसार, फाइबर एक स्वस्थ वजन प्राप्त करने में मदद कर सकता है पाचन में वृद्धि, रक्त शर्करा को नियंत्रित करना, तथा बढ़ती तृप्ति। बेहतर पाचन से स्वस्थ वजन होता है क्योंकि हम शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने में सक्षम होते हैं, जबकि रक्त शर्करा में कमी का मतलब है कि अतिरिक्त ग्लूकोज वसा के रूप में जमा नहीं होता है। क्या अधिक है, फाइबर दिखाया गया है हमारे माइक्रोबायोम में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाकर आंत के स्वास्थ्य में सुधार करना। एक स्वस्थ माइक्रोबायोम में, अच्छा आंत बैक्टीरिया एक अभेद्य आंत अस्तर बनाता है जो विषाक्त पदार्थों को रक्तप्रवाह में रिसाव से रोककर प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। फाइबर आपके शरीर के शक्तिशाली, प्राकृतिक सुरक्षा का समर्थन करता है!

READ  सूर्य से आपकी त्वचा पर वे सफेद धब्बे क्या हैं?

क्या अधिक है, चिया के बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके मस्तिष्क की रक्षा कर सकता है और यहां तक ​​कि एक के साथ संबद्ध किया गया है न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों का कम जोखिम और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट। शायद अधिक प्रभावशाली यह विचार है कि ये वसा वास्तव में वसा को जलाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ओमेगा -3 ने दिखाया है सूजन में सुधार, इंसुलिन प्रतिरोध, और हृदय रोग के जोखिम कारक चयापचय सिंड्रोम के साथ विषयों में, एक के लिए अग्रणी मोटापे का खतरा कम। और अगर वह पर्याप्त नहीं है, तो इन फैटी एसिड ने भी आंखों के स्वास्थ्य में सुधार दिखाया है धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करना, साथ ही साथ के लक्षणों से लड़ते हैं डिप्रेशन तथा चिंता!

यह सच होने के लिए बहुत अच्छा लग सकता है कि आप इन दोनों स्वास्थ्य वर्धक पोषक तत्वों को एक भोजन से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह वास्तव में इतना सरल है। हम क्या कह सकते हैं, प्रकृति के पास हमारे शरीर को बेहतर तरीके से काम करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास पहले कभी चिया के बीज नहीं थे, तो सबसे आम – और मेरी राय में, स्वादिष्ट – उन्हें खाने का तरीका चिया पुडिंग में है।

चिया का हलवा आमतौर पर बीज को अपनी पसंद के पौधे या दूध में भिगो कर बनाया जाता है। चिया बीजों का सेवन करने से पहले उन्हें पानी में सोख लेना महत्वपूर्ण है और यह आपके सिस्टम में विस्तार कर सकता है। आप चिया सीड्स को अनाज पर छिड़क सकते हैं और उन्हें दही में मिला सकते हैं, हालांकि पहले उन्हें भिगोना उनके सभी लाभों को प्राप्त करने और गैस और सूजन के अपने जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। हमारे पसंदीदा चिया हलवा व्यंजनों में से कुछ के लिए, इस सूची को देखें!

READ  एफडीए प्याज याद: आपको क्या जानना चाहिए