यदि आप एक वजन घटाने की यात्रा पर हैं, तो आपको आंतरायिक उपवास (आईएफ) के लाभों के बारे में बहुत कुछ सुनने की संभावना है। दिन की सख्त खिड़की के दौरान अपने भोजन का सेवन वजन घटाने में मदद करता है, और यहां तक ​​कि मोटापे और मधुमेह जैसी स्थितियों से लड़ने में भी सकारात्मक भूमिका निभाने का सुझाव दिया गया है। हालांकि, सर्कैडियन रिदम फास्टिंग नामक एक नया चलन आईएफ को अगले, शायद अधिक फायदेमंद, स्तर तक ले जाता है।

सबसे पहले, इस बारे में बात करते हैं कि वास्तव में एक सर्कैडियन लय क्या है। कभी-कभी “नींद / जागने का चक्र” कहा जाता है, आपकी सर्कैडियन लय जैविक प्रणाली है जो आपके हार्मोन के माध्यम से आपकी ऊर्जा को नियंत्रित करती है। यह “बॉडी क्लॉक” मुख्य रूप से प्रकाश द्वारा नियंत्रित होता है, क्योंकि दिन के दौरान अधिक प्रकाश शरीर में कुछ रसायनों की रिहाई को संकेत देता है, जबकि कम प्रकाश स्तर दूसरों की रिहाई को संकेत देते हैं।

सुबह और दोपहर के समय जब अधिक प्रकाश मौजूद होता है, तो शरीर स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया करता है कोर्टिसोल जैसे अधिक हार्मोन का उत्पादन जो चयापचय को नियंत्रित करता है। दूसरी ओर, जैसा कि शाम और रात के आसपास घूमता है, हम मेलाटोनिन जैसे अधिक हार्मोन का उत्पादन करते हैं जो (आदर्श रूप से) हमें आराम करते हैं और बिस्तर के लिए नीचे हवा करने के लिए तैयार करते हैं।

सर्कैडियन लय के विचार के आधार पर, सर्कैडियन लय आहार इस ज्ञान को एकीकृत करता है कि कैसे चयापचय बेहतर स्वास्थ्य को सुविधाजनक बनाने के लिए काम करता है। जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, इसका मतलब है कि जब दिन के दौरान आपके कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन का स्तर (और इस प्रकार, आपका चयापचय) अधिक होता है, तो आपको अपने कैलोरी के थोक खाने के लिए कहा जाता है। देर से दोपहर और रात में, यह सुझाव दिया गया है कि आप कम कैलोरी का उपभोग करते हैं।

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जब आपका चयापचय दिन के दौरान सक्रिय होता है, तो आपका शरीर कर सकता है अपने द्वारा खाए गए भोजन को आसानी से ऊर्जा में परिवर्तित करें, खासकर जब यह आता है कार्बोहाइड्रेट। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जैसे कि इंसुलिन-संवेदनशील स्थितियों जैसे प्रीडायबिटीज और डायबिटीज। जैसा कि आपका चयापचय दिन में बाद में धीमा हो जाता है, आपके शरीर की संभावना अधिक होती है शरीर की वसा के रूप में किसी भी अतिरिक्त कैलोरी (विशेष रूप से कार्ब्स और चीनी) को स्टोर करें, और भी विशेष रूप से, midsection में।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सामान्य परिस्थितियों में बॉडी क्लॉक के नियम हैं जहां दिन भर कोर्टिसोल के स्तर को विनियमित किया जाता है। हालाँकि, चीजें पसंद हैं क्रोनिक तनाव कोर्टिसोल के स्तर में योगदान कर सकता है इसे लगातार ऊंचा किया जाता है, जिससे वसा-भंडारण को बढ़ावा मिलेगा, चाहे जो भी हो। कहा जा रहा है, सुनिश्चित करें कि आप अपनी जीवनशैली में तनाव को कम करने वाली गतिविधियों को अधिक से अधिक शामिल कर रहे हैं।

सर्कैडियन रिदम फास्टिंग बनाम आंतरायिक उपवास

सर्कैडियन रिद्म फास्टिंग और आईएफ के बीच मुख्य अंतर यह है कि आईएफ के साथ, लोग आमतौर पर दिन के दौरान उपवास चुनते हैं, नाश्ते को छोड़ देते हैं और दोपहर के घंटों तक किसी भी भोजन को खाने से रोकते हैं।

सर्कैडियन लय उपवास के साथ, आपने रात में अपनी उपवास खिड़की लेने के लिए प्रोत्साहित किया। उदाहरण के लिए, सुबह 8 बजे से 6 बजे के बीच अपने भोजन का चयन करना। और 6 बजे के बीच उपवास। और अगली सुबह 8। यह 14 घंटे का उपवास है! आप केवल 12 घंटे के उपवास के साथ 7 बजे और 7 बजे जैसी आसान खिड़की भी चुन सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि आप रात में बहुत देर से नहीं खा रहे हैं, इसलिए पहले वाला खाना आप बेहतर खा सकते हैं।

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उपवास के लाभ केवल वजन घटाने से कहीं आगे तक बढ़ जाते हैं। उपवास करने के लिए दिखाया गया है सूजन को कम करें (जो अन्य पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला में योगदान देता है), साथ ही साथ प्रतिरक्षा में सुधार और मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देना। इसलिए यदि आप अपने स्वास्थ्य को प्रमुख रूप से बदलने के लिए तैयार हैं, तो कोशिश को तेज़ करने का यह नया तरीका दें।

हमेशा की तरह, किसी भी नई खाने की योजना को आजमाने से पहले अपने डॉक्टरों से ठीक कर लें।