वार्म-वेदर एक्टिविटीज जो आप मौसमी परेशान करना चाहते हैं, ताकि आप अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस कर सकें।

खूब खिलने से मानसिक थकान दूर होती है।

Daisies, लिली, बैंगनी coneflower, dahlias – इतने सारे फूल अभी खिलने में हैं! और अगर बहुत से टू-डू अपने सामान्य तेज संकल्प पर टोल ले रहे हैं, तो एक सुंदर गुलदस्ता घर के अंदर मांग पर ऊर्जा के लिए गुप्त हो सकता है।

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ एसेक्स के शोधकर्ताओं का कहना है कि सिर्फ दो मिनट के लिए मौसमी खिलने से टकटकी लगने से आपके मस्तिष्क की ललाट लोब उत्तेजित हो सकती है, जिससे बीटा तरंगों को सक्रिय करने और इसकी मदद से आप 35 प्रतिशत अधिक केंद्रित, स्पष्ट-प्रमुख और दो घंटे के लिए तेज महसूस कर सकते हैं।

एक पेड़ के नीचे आराम करने से जीआई अपसेट होते हैं।

आप गर्म, मटमैले दिनों में दो बार फूला हुआ और शांत महसूस करने की संभावना रखते हैं। कारण? असुविधाजनक मौसम चरम सीमा को बाधित करता है एंटरिक नर्वस सिस्टम – तंत्रिकाओं की वह शाखा जो भोजन के पाचन और अवशोषण को नियंत्रित करती है। शुक्र है, ब्रिटिश शोधकर्ताओं का कहना है कि भोजन के बाद 10 मिनट के लिए छाया पेड़ के नीचे फैलने से पेट की परेशानी 82 प्रतिशत तक कम हो सकती है।

गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट एल्सा एरिकसन, एमडी बताते हैं, सरसराहट की तेज और सुखदायक आवाज एंटरिक नर्वस सिस्टम को शांत करती है और पाचन एसिड और एंजाइम की रिहाई को बढ़ावा देती है, दर्दनाक आंतों की मांसपेशियों की ऐंठन को कम करती है।

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एक कैम्प फायर को देखते हुए रक्तचाप कम होता है।

चिपचिपे दिनों में अपने मूल तापमान को स्थिर रखने के लिए, आपका शरीर प्रति मिनट दो बार अधिक रक्त पंप करता है, जो पांच बिंदुओं या अधिक तक रक्तचाप को बढ़ा सकता है।

अच्छी खबर: अलबामा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का कहना है कि 15 मिनट में एक छोटे से पिछवाड़े की आग में आराम और टकटकी लगाकर छह बिंदुओं को छंटनी कर सकते हैं। टिमटिमाती हुई रोशनी, कर्कश आवाज़ और विशिष्ट गंध सभी को तुरन्त केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करती है, आराम करती है, और धमनियों को खोलती है और रक्तचाप को कम करती है।

पोखर के छींटे नीले मूड को गायब कर देते हैं।

उच्च तापमान और तीव्र सूर्य की किरणें आपके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को शांत कर सकती हैं, शांत करने, मनोदशा बढ़ाने के अपने उत्पादन को धीमा कर सकती हैं सेरोटोनिन। खुशखबरी: आप बारिश के दिन की ताज़ा खुशबू में सांस लेते हुए 15 मिनट में अपने मूड को 50 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं, कहते हैं, बारिश रुकने पर अपनी खिड़कियों को उखड़ने या फुदकने या फुदकने देने के लिए।

कोलंबिया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश की बूंदें नकारात्मक वायु आयनों के निर्माण में मदद करती हैं – छोटे अणु जो कि मस्तिष्क में न्यूरॉन्स को सेरोटोनिन छोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं।

स्टैनिंग सैंस के जूते जोड़ों के दर्द को कम करते हैं।

नरम घास के माध्यम से अपने पैर की उंगलियों को मारना एक दर्द-मुक्त गर्मियों का टिकट हो सकता है! “जब आप नंगे पैर चलते हैं, तो आपका शरीर इलेक्ट्रॉनों को अवशोषित करता है – छोटे आवेशित कण जो ऊतक की सूजन को कम करते हैं और उपचार को बढ़ावा देते हैं,” कार्डियोलॉजिस्ट स्टीफन सिनात्रा कहते हैं, एम.डी.

वास्तव में, शोध से पता चलता है कि रोजाना 20 मिनट तक नंगे पैर टहलने से तीन दिनों में 45 प्रतिशत तक दर्द कम हो जाता है।

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सूर्यास्त देखना रक्त शर्करा को स्थिर करता है।

बस सूर्यास्त देखने के लिए दिन के अंत में 20 मिनट के लिए बाहर कदम रखना आपके रक्त-शर्करा नियंत्रण, मनोदशा और ऊर्जा स्तर को 45 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है।

कनेक्टिकट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का यह शब्द है, जो कहते हैं कि ताजी हवा के रात के विस्फोट, सुंदर दृश्यों के साथ, तनाव हार्मोन के आपके अधिवृक्क ग्रंथियों के उत्पादन को कम करता है। कोर्टिसोल। और जब कोर्टिसोल का स्तर गिरता है, तो आपके शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता और रक्त शर्करा नियंत्रण जल्दी से बढ़ जाता है।

यह लेख मूल रूप से हमारी प्रिंट पत्रिका में छपा।