जोड़ों का दर्द, अनिद्रा, कम मूड, और ऊर्जा – यदि आपने इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव किया है, तो, हम आपके लिए महसूस करते हैं। इस तरह के लक्षण वास्तव में हमारे जीवन की गुणवत्ता के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, लेकिन वे अक्सर पोषण संबंधी कमियों के कारण होते हैं जो आसानी से पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ और पूरक आहार, जैसे मैग्नीशियम, को अपने आहार में शामिल करके आसानी से बचाए जा सकते हैं।

के बारे में 50 प्रतिशत अमेरिकियों में मैग्नीशियम की कमी होती है, एक खनिज जो शरीर में 300 से अधिक आवश्यक रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण है। मैग्नीशियम हमें भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने, मांसपेशियों के ऊतकों के लिए नए प्रोटीन बनाने, हमारे डीएनए को बनाने और मरम्मत करने, हमारी मांसपेशियों को अनुबंधित करने और आराम करने, और हमारे तंत्रिका तंत्र को विनियमित करने, कुछ का नाम रखने में मदद करता है। तो अपने आहार में अधिक मैग्नीशियम प्राप्त करने से आपको उम्र कम करने में मदद मिल सकती है, अधिक ऊर्जा हो, बेहतर नींद – और यहां तक ​​कि वजन कम हो सकता है!

इसके कई लाभों में से, मैग्नीशियम को अवसाद के लक्षणों को कम करने के लिए भी कहा जाता है। में एक खोज पत्रिका में प्रकाशित मैग्नीशियम अनुसंधान, अवसादग्रस्त वयस्कों को प्रति दिन 450 मिलीग्राम मैग्नीशियम दिया गया जो अवसाद के लिए दवाओं के बराबर मूड में सुधार देखा गया। कुछ विशेषज्ञ दावा भी करते हैं व्यापक प्रसंस्करण के माध्यम से आधुनिक दिनों के खाद्य पदार्थों से मैग्नीशियम को हटाने से अवसादग्रस्तता लक्षणों का एक प्रमुख कारण हो सकता है, यह देखते हुए कि खनिज मस्तिष्क में मनोदशा के विनियमन में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दिलचस्प!

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मैग्नीशियम का एक अन्य प्रमुख लाभ यह है कि यह एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ है। सूजन कई बीमारियों की जड़ है, साथ ही जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द जैसी चीजें भी हैं। मैग्नीशियम का कम सेवन पुरानी सूजन से जोड़ा गया है। बीमारी के ऊपर, पुरानी सूजन जैसी चीजें पैदा कर सकती हैं समय से पूर्व बुढ़ापा और मोटापा, जिसका अर्थ है कि यदि आप समय पर स्वस्थ शरीर और वजन को बनाए रखना चाहते हैं, तो मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण है।

एक और अध्ययन 100 पुराने वयस्कों ने पाया कि मैग्नीशियम के साथ पूरक करने से एक प्लेसबो समूह की तुलना में विषयों में भड़काऊ मार्कर कम हो गए। और इसके विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण, मैग्नीशियम का उपयोग मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द के लिए एक शक्तिशाली दर्द निवारक के रूप में भी किया जाता है। सिरदर्द, तथा यहां तक ​​कि पीएमएस!

मैग्नीशियम वास्तव में शरीर को आराम करने में मदद करने के लिए काम करता है, और इस संबंध में, यह एक महान नींद सहायता करता है। मैग्नीशियम न्यूरोट्रांसमीटर को नियंत्रित करता है जो शरीर में शांति की भावना को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क को जोड़ता है। यह हार्मोन मेलाटोनिन पर भी प्रभाव डालता है जो शरीर के नींद / जागने के चक्र के लिए जिम्मेदार है। असल में, मैग्नीशियम एक ही न्यूरोट्रांसमीटर, गाबा से बांधता है, जो कि एंबियन जैसी प्रिस्क्रिप्शन स्लीप दवाओं द्वारा उपयोग किया जाता है। यह सभी प्राकृतिक नींद शक्ति है जो बिना किसी दुष्प्रभाव के होती है!

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इन सभी लाभों के अलावा, मैग्नीशियम की निम्न रक्तचाप की क्षमता, टाइप 2 मधुमेह के प्रभावों से लड़ने, व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ाने और बहुत कुछ करने के लिए प्रशंसा की गई है। इसलिए, यदि आप इसे अपने दैनिक स्वास्थ्य दिनचर्या में शामिल करने के लिए तैयार हैं, तो हम यह नहीं कह सकते कि हम आपको दोषी मानते हैं। सौभाग्य से, अधिक मैग्नीशियम प्राप्त करने के कुछ तरीके हैं। वसायुक्त मछली, बादाम और काजू, एवोकैडो, पालक, कद्दू के बीज और हां – डार्क चॉकलेट (जो कि 70 से 80 प्रतिशत काकाओ संस्करण है) से भरपूर खाद्य पदार्थ खनिज से भरे होते हैं।

हालांकि, यदि आप अपने सेवन को बढ़ाने के लिए मैग्नीशियम के पूरक लेना चाहते हैं, तो चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। हमेशा की तरह, कोई भी नया सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। मैग्नीशियम उन लोगों को हृदय दवाओं, मूत्रवर्धक या एंटीबायोटिक दवाओं पर प्रभावित कर सकता है। एक महान, उच्च गुणवत्ता वाले मैग्नीशियम पूरक के लिए, गार्डन ऑफ़ लाइफ से इसे आज़माएं ($ 25.13, अमेज़ॅन)। क्या अधिक है, आप अपने मैग्नीशियम को एक के रूप में भी खरीद सकते हैं दर्द से राहत तेल स्प्रे!