जब हम हार्मोन के बारे में सोचते हैं, तो हमारे किशोर वर्षों में सोचना आसान होता है जब पिंपल्स हमारे सबसे बड़े नाटक थे, या गर्भावस्था जब मूड स्विंग और क्रेविंग नियंत्रण से बाहर हो जाती है।

लेकिन रजोनिवृत्ति तक, महिलाओं का उनके हार्मोन के साथ दैनिक संबंध होता है, और जबकि कुछ के लिए यह अपेक्षाकृत नाटक मुक्त हो सकता है, दूसरों के लिए, वे नीचे दाएं दर्द हो सकते हैं।

डॉ। लिब्बी वीवर के साथ हमारी बातचीत हुई थी, देश के प्रमुख पोषण जैव रसायनविदों में से एक ने कथा-संकेतों के बारे में बताया कि आपके पास हार्मोन असंतुलन हो सकता है, और आप अपनी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं।

आपकी त्वचा टूट रही है।

यदि आपने कुछ pimples पर ध्यान दिया है या यदि आप मुँहासे का अनुभव कर रहे हैं, तो यह इस वजह से हो सकता है कि अंदर क्या चल रहा है। डॉ। वीवर कहते हैं कि क्लासिक संकेत आपके सेक्स हार्मोन संतुलन से बाहर हैं जबड़े के साथ या आपकी छाती या पीठ पर पिंपल्स शामिल होते हैं।

“यौवन में जब सेक्स हार्मोन का स्तर पहली बार बढ़ता है, तो सीबम उत्पादन में वृद्धि होती है। इसलिए यह सेक्स हार्मोन के रक्त में वृद्धि है जो वसामय ग्रंथि से सीबम की रिहाई को बढ़ाता है, “वह कहती हैं।

लेकिन जैसा कि हमारे पास हर समय रहने वाले बैक्टीरिया होते हैं जब आप अधिक सीबम का उत्पादन करते हैं, तो यह बैक्टीरिया को खिलाने के लिए अधिक देता है, इसलिए वे तब संख्या में गुणा करते हैं।

“तब हमें ऐसा लगता है कि हमारी त्वचा थोड़ी रूखी है। वह कहती हैं कि पिंपल्स या पिस्टल्स बन सकते हैं या फिर बस थोड़ा सा गांठ महसूस हो सकता है या थोड़ा सिस्ट दिखाई देने लग सकता है।

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आपके बाल झड़ रहे हैं।

यदि आप कभी शॉवर में खड़े होते हैं और सोचते हैं कि आप कितने बाल खो रहे हैं, तो यह सामान्य हो जाता है। लेकिन अगर आपने देखा है कि यह थक्कों में निकल रहा है या आपने देखा है कि आपके बालों का हिस्सा चौड़ा होना शुरू हो गया है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपके बाल पतले होने लगे हैं और आप इसे जल्दी खो सकते हैं। इसे पुनः दर्ज करें।

डॉ। वीवर कहते हैं, “इससे जुड़ा एक सामान्य हार्मोन असंतुलन है जब आपका प्रोलैक्टिन का स्तर ऊंचा हो जाता है।” “प्रोलैक्टिन वह सेक्स हार्मोन है जो हम आमतौर पर केवल तब बनाते हैं जब हम स्तनपान करते हैं लेकिन इन दिनों, अधिक से अधिक युवा महिलाएं इसे तब बना रही हैं जब वे गर्भवती नहीं होती हैं या स्तनपान नहीं कराती हैं।

“जब आपके पास प्रोलैक्टिन का उच्च स्तर होता है, तो यह एंड्रोजन के ऊंचे स्तर तक ले जा सकता है जो पुरुष सेक्स हार्मोन होते हैं और एंड्रोजन में उस ऊंचाई के साथ, फिर सिर के बालों का झड़ना आता है, इसलिए यह एक और लक्षण है कि सेक्स हार्मोन को देखने की आवश्यकता होती है,” वह कहते हैं ।

आपका मासिक धर्म एक गड़बड़ है।

महिलाएं पॉलीसाइस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम से पीड़ित हैं और एक प्रमुख लक्षण अनियमित पीरियड्स है जिसका अर्थ है अनियमित ओवुलेशन। और जब आप अनियमित रूप से ओव्यूलेट करते हैं, तो आपके प्रोजेस्टेरोन का स्तर कम होता है।

“प्रोजेस्टेरोन प्रजनन की भूमिका निभाता है, लेकिन यह कई अन्य जैविक भूमिका निभाता है: यह एक बहुत शक्तिशाली एंटी-चिंता एजेंट है, यह एक एंटीडिप्रेसेंट है और यह एक मूत्रवर्धक है, इसलिए यह हमें अतिरिक्त द्रव से छुटकारा पाने की अनुमति देता है,” डॉ वीवर कहते हैं।

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“मासिक धर्म के वर्षों में कुछ महिलाएं पर्याप्त प्रोजेस्टेरोन नहीं बनाती हैं और फिर दूसरों के लिए जो पेरिमेनोपॉज में किक करती हैं, जब वे नियमित रूप से ओवुलेशन रोकते हैं। उन पेरिमेनोपॉज़ल वर्षों के दौरान, एस्ट्रोजन बढ़ने और फिर गिर जाता है। जब यह बढ़ता है तो आप वास्तव में गर्म और चिड़चिड़े हो जाते हैं और जब यह गिरता है तो आपका मूड बहुत कम हो जाता है और निश्चित रूप से इन दिनों रजोनिवृत्ति के मुख्य लक्षणों में से एक गर्म चमक है। “

आपको स्किन पिगमेंटेशन की समस्या है।

त्वचा रंजकता मुद्दे कई कारणों से उत्पन्न हो सकते हैं, चाहे वह बहुत अधिक समय धूप में हो या अत्यधिक तनाव। लेकिन अक्सर, यह एस्ट्रोजन की अधिक मात्रा के कारण होता है और पर्याप्त प्रोजेस्टेरोन नहीं होता है।

डॉ वीवर बताते हैं, “महिलाएं देख सकती हैं कि जब उन्हें गोली चलती है या जब उनके हार्मोन बदल रहे होते हैं और उनका पीएमटी खराब हो जाता है, तो उन्हें कुछ रंजकता हो सकती है।”

हम अपने हार्मोन स्वास्थ्य की देखभाल कैसे कर सकते हैं?

तो क्या यह सिर्फ अपशकुन का मामला है या ऐसा कुछ है जो हम अपने शरीर में घूम रहे उन रसायनों की देखभाल के लिए कर सकते हैं? खैर, डॉ। वीवर कहते हैं कि दो चीजें हैं जो एक बड़ा प्रभाव डाल सकती हैं।

कई वयस्क हर दिन सब्जियों की सिफारिश की हुई उनकी पांच सर्विंग्स खाने से बचते हैं और जब यह एक उबाऊ संदेश होता है, तो हमें बहुत कम जंक फूड खाने और अच्छे सेक्स हार्मोन संतुलन और स्वस्थ यकृत कार्य के लिए हमारे साग खाने की आवश्यकता होती है।

“सब्जियों का ब्रसिका परिवार जिसमें ब्रोकोली, फूलगोभी, केल, और ब्रसेल्स स्प्राउट्स शामिल हैं, उनके विटामिन और खनिजों से परे पदार्थ होते हैं क्योंकि उनमें फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो लिवर के उस हिस्से को उत्तेजित करने में मदद करते हैं जो एस्ट्रोजेन से निपटने के लिए आवश्यक है,” वह कहती हैं।

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हमारे हार्मोन की देखभाल करने का एक और तरीका है, कम तनाव, हालांकि, यह आसान काम की तुलना में कहा जाता है। जब हजारों साल पहले मनुष्य पृथ्वी पर घूमते थे, तो हमारे जीवन के वास्तविक खतरे में पड़ने पर हमारे एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ जाता था।

“इन दिनों, हमारे तनाव का अधिकांश मनोवैज्ञानिक है, इसलिए जब हम एड्रेनालाईन का उत्पादन करते हैं, तो शरीर अभी तक एड्रेनालाईन को समझने के लिए नहीं सीखा है जो हम बनाते हैं जब हमारा जीवन सचमुच खतरे में होता है और एड्रेनालाईन जो हम दबाव की हमारी धारणा के कारण बनाते हैं हमारी टू-डू सूची, हमारे ईमेल इनबॉक्स से संबंधित आपातकालीन या देर से चलने या इस बारे में चिंता करना कि दूसरे लोग हमारे बारे में क्या सोचते हैं, ”डॉ। विवर बताते हैं।

अपने तनाव को प्रबंधित करने के लिए एक शीर्ष टिप, हालांकि, जितना आसान लगता है, सांस लेने का अभ्यास करना है।

“जब आप अपने योग को सांस लेते हैं तो यह आपके शरीर को सूचित करता है कि आप सुरक्षित हैं क्योंकि आप कभी भी इस तरह से सांस नहीं ले पाएंगे यदि आपका जीवन वास्तव में खतरे में था। इसलिए जब आप सांस लेते हैं तो यह तनावपूर्ण हार्मोन को कम करता है बस किसी भी चीज की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से। ”

हमेशा की तरह, यदि आपको लगता है कि आपके पास हार्मोन असंतुलन या कोई अन्य चिकित्सा समस्या है, तो अपने जीपी से बात करें।

यह लेख मूल रूप से हमारी बहन साइट पर दिखाई दिया, अब प्यार करने के लिए।