हमारे जीवन का सबसे अच्छा आकार में होना हमें स्वस्थ, खुशहाल बनाएगा और यह हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाएगा। भले ही आपके पास अतिरिक्त पाउंड बहाने के लिए कोई जादू का तरीका नहीं है, लेकिन वास्तव में कुछ अच्छे आहार हैं जो आपको परिणाम तेजी से नोटिस करने में मदद करेंगे। हर कोई अलग है, लेकिन अभी भी कुछ चीजें हैं जो बहुत ज्यादा लोगों के लिए काम करती हैं।

यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप हर समय भूखे रहकर अपना वजन कम कर सकते हैं। पढ़ना जारी रखें यदि आप 2020 के लिए सबसे अच्छा वजन घटाने वाले आहार के बारे में सुनना चाहते हैं और याद रखें कि यह आप पर निर्भर है कि आप क्या करना चाहते हैं और जब आप इसे करना चाहते हैं।

नींबू और पानी

स्रोत: कुआँखोर

यह कुछ ऐसा है जो आपके शरीर को शुद्ध करने और आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करेगा। यह तकनीकी रूप से एक आहार नहीं है, क्योंकि आपको अपने खाने के तरीके को बदलना नहीं है, आप बस कुछ नया जोड़ेंगे।

उपयोगकर्ताओं का कहना है कि इस प्राकृतिक पेय से आप दो सप्ताह में 15 पाउंड तक खो सकते हैं। इस पेय को पीने का चक्र 14 दिनों का है और यदि आप पूरे चक्र को एक से अधिक बार करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 14 दिन का ब्रेक लेना होगा। यदि आप इसे वापस करने के लिए करते हैं, तो आप अपने चयापचय को गड़बड़ कर सकते हैं और आप पाउंड वापस प्राप्त कर सकते हैं।

तो, जिस तरह से आप यह कर रहे हैं वह पहला दिन है जो आप करेंगे एक नींबू निचोड़ें एक गिलास में और आप नींबू के रस के बराबर पानी मिलाएंगे। तो, अगर आपको 20 मिलीलीटर नींबू का रस मिलता है, तो आप 20 मिलीलीटर पानी डालते हैं। दूसरे दिन आप दो नींबू निचोड़ते हैं और इसे पानी के साथ मिलाते हैं। यह सातवें दिन तक चला जाता है जहां आप 7 नींबू निचोड़ते हैं और इसे पानी के साथ मिलाते हैं। आप बोतलबंद पानी, या स्पार्कलिंग का उपयोग कर सकते हैं। सातवें दिन, आपको लगभग 500 मिलीलीटर नींबू मिलना चाहिए और 500 मिलीलीटर पानी डालना चाहिए। आठ-दिन पर, आप 7 नींबू पानी के साथ फिर से मिलाते हैं और 14 तक गिनते हैंवें दिन जहां आप एक नींबू के लिए वापस आ गए।

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कुछ भी खाने से पहले सुबह इस पेय का सेवन करना चाहिए। इसे पीने के कम से कम एक घंटे बाद तक न खाएं। यदि आपके पेट में दर्द या अल्सर है, तो यह आपके लिए पेय नहीं है।

पूरे दिन में, आप कुछ भी खा सकते हैं और पी सकते हैं।

कैलोरी की कमी

स्रोत: आहार-विहार

कैलोरी की कमी वाला आहार वजन कम करने के लिए तेजी से वजन कम करने का एक और शानदार तरीका है, जो आपको आनंद देता है। इस आहार का मुख्य लक्ष्य आपके शरीर में डाले गए से अधिक खोना है, और ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है कि सचमुच कैलोरी की गिनती करें।

बहुत सारे मुफ्त कैलकुलेटर ऐप हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं और आपको केवल इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी कि आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन में कितनी कैलोरी है। ऐसा कहा जाता है कि यह सबसे अच्छा होगा अगर आप इसमें रखी गई 500 कैलोरी से कम कर सकते हैं।

इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने हिस्से के आकार को नियंत्रित करें और शुगर पेय पदार्थों को आज़माएँ। हालांकि, आपको चरम सीमाओं में नहीं जाने पर ध्यान देना चाहिए। Humanfitness.net सुझाव देता है कि प्रति दिन 800 कैलोरी से कम की बहुत कम-कैलोरी आहार का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इस पद्धति के साथ अभ्यासों को मिलाएं, और घाटे को सर्वश्रेष्ठ गिनने के लिए आप जो कुछ भी करते हैं, उस पर नज़र रखने की कोशिश करें। आप अपने फोन पर एक स्मार्टवॉच, या सिर्फ एप्स का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप जो चीजें खाते हैं और आप कितना खाते हैं, उन पर नज़र रख सकें।

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ऊर्जा प्रतिबंध

स्रोत: हुलीमगी

यह कहा जाता है कि ऊर्जा प्रतिबंध एक जीवन शैली में परिवर्तन है, न कि केवल दुर्घटना आहार। इसे उपयोगकर्ताओं और विशेषज्ञों दोनों द्वारा अनुशंसित किया जाता है क्योंकि इसके साथ, आप अपने द्वारा प्राप्त भोजन की मात्रा को सीमित नहीं करते हैं, आप केवल इस बात पर ध्यान देते हैं कि आप क्या खाते हैं, इसके बजाय क्या खाते हैं।

यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा आहार है जिनके पास अपनी आदतों को बदलने का समय नहीं है या खाना पकाने का समय नहीं है। आप एक महीने से भी कम समय में इसके परिणाम देखेंगे, और इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप कितने सख्त हैं और आप जीवनशैली में बदलाव का कितना सम्मान करते हैं, आप पहले महीने 20 पाउंड तक खो सकते हैं।

इस प्रक्रिया का अनुसरण करने के कई तरीके हैं और सबसे लोकप्रिय एक है 8-16 विधि। जिस तरह से यह काम करता है वह यह है कि आप प्रति दिन 8 घंटे चुनते हैं जहां आप जो चाहें खा सकते हैं, और फिर अगले 16 घंटे आप कुछ भी नहीं खा सकते हैं। आराम की अवधि के दौरान, आप केवल पानी और कॉफी पी सकते हैं जिसमें दूध, चीनी, या किसी अन्य प्रकार के मिठास नहीं होते हैं।

उदाहरण के लिए, आप सुबह 10 बजे से खाना शुरू कर सकते हैं और शाम 6 बजे तक खा सकते हैं। उस 8 घंटे की खिड़की में, आप जब चाहें, जो चाहें खाने के लिए स्वतंत्र हैं। यदि आप महान परिणाम चाहते हैं, तो शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों और फास्ट फूड से दूर रहना बेहतर है, लेकिन आप अभी भी ऐसा कर सकते हैं और परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। अगली सुबह 6 बजे से लेकर सुबह 10 बजे तक, आप कुछ भी नहीं खाते हैं।

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अपनी जीवनशैली के आधार पर, आप विंडो को बदल सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उसी समय से रहें। यदि आप उपवास खिड़की में कुछ खाते हैं, तो अपने अगले भोजन तक 16 घंटे इंतजार करना बेहतर है।

पहले सप्ताह में इसे समायोजित करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन 7 दिनों के बाद यह एक आदत बनने जा रही है। आप देखेंगे कि अब आप फूला हुआ नहीं हैं, आपके पेट में चोट नहीं लगी है और आप तुरंत वजन कम करना शुरू कर देंगे।

ये 3 शानदार तरीके हैं जिनसे आप अपना पसंदीदा खाद्य पदार्थ दिए बिना तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। याद रखें कि क्रैश डायट चुनने की तुलना में अपनी जीवनशैली में बदलाव करना बेहतर है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा होने वाला है।

खूब पानी पिएं, नियमित रूप से व्यायाम करें और प्रतिदिन कम से कम 7 घंटे सोना न भूलें। यदि आप ध्यान दें कि कुछ भी आपको हल्का, चक्कर, या उबला हुआ बना रहा है, तो आपको तुरंत आहार रोकना होगा। वसा खोने का सबसे अच्छा तरीका है, और पाउंड के बजाय स्वस्थ और खुश रहने पर ध्यान दें।