एक नया व्यवसाय शुरू करना हमेशा एक चुनौतीपूर्ण कार्य होता है। न केवल आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका माल या सेवाएं अत्यंत गुणवत्ता की हैं, बल्कि आपको एक व्यवसाय योजना भी बनानी होगी जो आपकी नई कंपनी को सफल बनाने जा रही है। साथ ही, प्रबंधन, कंपनी की संरचना और सबसे महत्वपूर्ण बात, विपणन के बारे में कई अन्य प्रश्न हैं।

हम इसे इस तरह से रखने जा रहे हैं – यदि आपके पास एक महान विपणन योजना नहीं है, और सही उपकरणों का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपके उत्पादों की गुणवत्ता महत्वपूर्ण नहीं होगी। हल्के ढंग से कहते हुए, आपको लोगों को अपनी कंपनी में पेश करने और उन्हें अपना माल पेश करने का सबसे अच्छा तरीका खोजना होगा। अन्यथा, वे कभी आपके अस्तित्व के बारे में कैसे सीखेंगे और आपके साथ सहयोग करना चुनेंगे?

इस कारण के कारण, निम्नलिखित लेख में, हम आपके लिए कुछ आवश्यक उपकरणों की सूची प्रस्तुत करने जा रहे हैं, जिनका आपको उपयोग करना है। स्वाभाविक रूप से, आपके पास अपने लिए सर्वश्रेष्ठ लोगों को तलाशने और देखने के लिए कुछ जगह है, लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये क्यों महत्वपूर्ण हैं, और आपको क्या देखना है।

1. मेलशिप

स्रोत: समय सीमा

आप इसके बारे में नहीं जानते होंगे, लेकिन ईमेल विपणन अभी भी सबसे महत्वपूर्ण लोगों की सूची में सबसे ऊपर है। तथ्य यह है कि 80% से अधिक कंपनियां इसका उपयोग करती हैं, जिसका अर्थ है कि आपको भी होना चाहिए। इसके अलावा, लाखों लोग दैनिक आधार पर ईमेल का उपयोग करते हैं, यही कारण है कि यह आपके ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

भले ही आपके पास शुरुआत में बहुत सारे ग्राहक नहीं हैं, फिर भी आपको इस रणनीति को लागू करना चाहिए। समय के साथ, आपके डेटाबेस में ईमेल पतों की संख्या बढ़ने वाली है, जिसका अर्थ है कि यह उपकरण बहुत जल्द ही आवश्यक लोगों में से एक बन जाएगा। अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए इसका उपयोग करें, प्रतिक्रिया प्राप्त करें, लेकिन उन्हें किसी भी बदलाव या नए उत्पादों के बारे में सूचित करने के लिए जिन्हें आप लॉन्च करने वाले हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, उन्हें छूट और कूपन प्रदान करें।

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2. हबस्पॉट

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अगर आप ऑल-इन-वन सॉफ्टवेयर की तलाश कर रहे हैं, तो शायद यह आपका जवाब है। यह समाधान काफी फायदेमंद हो सकता है, खासकर यदि आप इसे अपनी कंपनी के विकास के शुरुआती चरणों में लागू करते हैं। सबसे पहले, आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपने पदों को शेड्यूल करने की अनुमति देकर, यह मार्केटिंग रणनीति को अगले स्तर पर ले जाएगा।

दूसरे, एसईओ सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जिसके बारे में आपको सोचना है। इस कौशल को माहिर करना काफी चुनौतीपूर्ण लग सकता है, लेकिन यह सॉफ्टवेयर आपको सभी सही उपकरण प्रदान करेगा जो इस कार्य को इतना आसान बना देगा।

इसके अलावा, अपने एकीकृत सीआरएम के कारण, यह आपको अपने ग्राहकों और उन लोगों के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेगा जो न केवल आपकी वेबसाइट पर बल्कि सभी सोशल मीडिया पेजों पर भी जाते हैं। इसके अलावा, यह संचार की सुविधा प्रदान करेगा और आपको यह जानने में सक्षम करेगा कि लोगों को कौन सी रुचियां सबसे ज्यादा पसंद हैं।

3. फेसबुक ऑडियंस इनसाइट्स

स्रोत: आरओआई माइंड्स

फेसबुक वर्तमान में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, और इसके बारे में बिल्कुल संदेह नहीं है। भले ही आप इंस्टाग्राम या ट्विटर को पसंद करते हों, लेकिन फेसबुक का दूसरों पर एक महत्वपूर्ण लाभ है – हर कोई इसका उपयोग करता है। यह उनकी उम्र और रुचियों की परवाह किए बिना सच है जो इसे आपके माल का विज्ञापन करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

चूंकि इसका उपयोग दुनिया भर की प्रत्येक कंपनी द्वारा किया जाता है, इसलिए टीम ने यह उपकरण बनाया है जो बिना किसी परेशानी के आपके विपणन को बढ़ावा देगा। सबसे पहले, यह आपको अपने लक्षित दर्शकों का पता लगाने और उनके बारे में अधिक जानने की अनुमति देगा। यह महत्वपूर्ण जानकारी है क्योंकि आपको ऐसी सामग्री बनानी होगी जो उन्हें आपके पृष्ठ पर लाएगी। इसके अलावा, यह आपको आवश्यक डेटा दर्ज करने और यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि सभी विज्ञापन उन लोगों के लिए दृश्यमान हैं, जिन्हें आप जनसांख्यिकी, शिक्षा, और इसी तरह चुनते हैं। कुछ अन्य उपकरण हैं जो आपको नए बाजारों और अभियानों की खोज करने में सक्षम करेंगे, और आप उनके बारे में अधिक जान सकते हैं यह वेबसाइट

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4. गूगल एनालिटिक्स

स्रोत: पिक्साबे

ठीक है, यह एक बुनियादी उपकरण है जिसका उपयोग आपको अपने डिजिटल विपणन अभियान शुरू करते ही करना चाहिए। व्यापार की दुनिया में, जानकारी महत्वपूर्ण महत्व की है, और यह कार्यक्रम आपको हमेशा सब कुछ के शीर्ष पर रहने में सक्षम बनाता है।

जब डिजिटल मार्केटिंग की बात आती है, तो इसके कई पहलू हैं, और आपको उनमें से हर एक के बारे में विस्तार से जानना होगा। उदाहरण के लिए, आपको यह समझने के लिए डेटा की आवश्यकता है कि क्या आपकी रणनीति उस तरह से काम कर रही है, या आपको इसे बेहतर बनाने के लिए कुछ बदलाव करने चाहिए। इसके अलावा, आपको यह देखना होगा कि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कीवर्ड हैं या नहीं एसईओ बढ़ाने या नहीं। यह डेटा बेहद महत्वपूर्ण है, और यह उपकरण आपको नियत समय में इसका विश्लेषण करने और यदि आवश्यक हो तो कुछ बदलाव करने में सक्षम करेगा।

5. Keyword.io

स्रोत: keyword.io

जैसा कि आप शायद अब तक जानते हैं, एसईओ में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका सही कीवर्ड का उपयोग करना है। लेकिन आप कैसे जान सकते हैं कि ये क्या हैं? खैर, इस उपकरण को लागू करके। आम आदमी के शब्दों में कहें, तो यह सॉफ्टवेयर आपको सीधे Google से भरपूर सुझाव देने जा रहा है। यह आपको यह जानने में सक्षम करेगा कि उपयोगकर्ता किन शब्दों को अक्सर टाइप करते हैं खोज इंजन कर रहे हैं, और फिर, यह उनके चारों ओर सामग्री बनाने के लिए अपने काम है।

6. ट्रेलो

स्रोत: ट्रेलो

यह हमें उस अंतिम टूल की ओर ले जाता है, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जो आपके द्वारा बनाई जा रही सामग्री को बेहतर बनाएगा। हम इस बात पर जोर नहीं दे सकते कि डिजिटल मार्केटिंग के लिए सामग्री कितनी महत्वपूर्ण है। आखिरकार, यह वह चीज है जो आगंतुक को आपकी वेबसाइट पर आकर्षित करेगी और खरीदारी करने के लिए उनका पीछा करेगी।

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न केवल आपको यह सुनिश्चित करना है कि यह शीर्ष-गुणवत्ता का है, बल्कि आपको एक उपकरण की भी आवश्यकता है जो आपको सभी परियोजनाओं का प्रबंधन करने में मदद करने वाला है, और इसलिए, ट्रेलो वह है जो आपको चाहिए। अतीत में, ईमेल आपकी टीम के बीच संचार का सबसे अच्छा तरीका था, लेकिन अब, यह सॉफ्टवेयर न केवल इसे बेहतर करेगा, बल्कि यह आपको सभी परियोजनाओं का सफलतापूर्वक प्रबंधन करने की भी अनुमति देगा। यह आपकी टीम को उन ग्रंथों और पोस्टों को आसानी से साझा करने का अवसर प्रदान करता है जो उन्होंने प्रकाशित करने से पहले दूसरों के साथ बनाई हैं। आखिरकार, प्रतिक्रिया महत्वपूर्ण महत्व की है, और अंत में, यह सभी लेखों की गुणवत्ता को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है।